मूंगफली की चिक्की – moongfali ki chikki – peanut chikki recipe in hindi

सर्दियों का मौसम चल रहा है अनेक तरह की चिक्की (Chikki) बाज़ारों में उपलब्ध हैं जैसे की तिल की चिक्की, (Til Chikki) सूखे मेवो की चिक्की, (sookhe mevo kee chikkee) मूंगफली और चने की दाल की चिक्की इत्यादि चिक्की खाना स्वास्थ (Health) के लिए काफी लाभकारी है।

इसमें प्रोटीन्स (Proteins) और आइरन (Iron) दोंनों ही प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो मूंगफली (peanut) खाना पसन्द करते हैं वह मूंगफली की चिक्की (peanut Chikki) खाना बहुत ज्यादा पसन्द करेंगें, तो फिर आइयेगा आज हम आपको मूंगफली की चिक्की (peanut Chikki) बनान बताते हैं।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – peanut chikki recipe

  • मूंगफली के दाने = 250 ग्राम
  • गुड़ या फिर चीनी = 250 ग्राम
  • घी =1 .5 छोटा चम्मच

विधि – how to make peanut chikki recipe

मूंगफली के दाने अगर बाज़ार से आप भुने हुए लाए हैं तो फिर उनका छिलका उतार ले अगर आप मूंगफली के दानों को घर में ही भूनना चाहती है, तो फिर मूंगफली के दानों में एक छोटा चम्मच पानी डालकर मिलाएं और 2 से 3 मिनट बाद माइक्रोवेव में 5 मिनट के लिए भून लें 5 मिनट के बाद देख लें की मूगफली के दाने भून गये हैं, अगर नहीं तो फिर और 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें ठंडा होने पर उनका छिलका उतार लें।

कढ़ाई में एक छोटा चम्मच घी डाल कर गैस पर रखें और कर गर्म करें गुड़ को तोड़ कर कढ़ाई में डालें, कलछी से गुड़ को चलाते रहे (मीडियम गैस पर पकाएं) गुड़ पिघलने लगेगा आप इसे बराबर चलाते हुए ही पकाएं जब सारा गुड़ पिघल जाने  के बाद चाशनी को 4 से 5 मिनट तक और पकाएं अब आपकी चाशनी बिलकुल तैयार है।

तैयार चाशनी में मूंगफली के दाने डालकर खूब अच्छी तरह से मिलाएं 2 से 3 मिनट तेज़ आंच पर चलाते हुए पकाएं अब एक प्लेट में घी लगाकर चिकना करे कढ़ाई में बनी हुई चिक्की को तुरन्त ही प्लेट पर फैलाएं थोडा सा ठंडा होने पर चाकू की सहायता से अपनी मन पसन्द के आकार में काट ले और ठंडा होने पर इन सभी टुकड़ों को अलग अलग कर ले।

लीजियेगा आपकी मूंगफली की चिक्की बनकर तैयार है चिक्की को एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख ले और जब भी आपका मन हो निकालिये और खाइये।

शेयर करें:

Leave a Comment