मलाई के स्वादिष्ट लडडू – Malai ke Ladoo Recipe

अगर डिजर्ट में कुछ स्पेशल (Special) सर्व करना चाहते है। तो फिर बनाएं मलाई के स्वादिष्ट लडडू  (malaee ke svaadisht laddoo) इसमें इस्तेमाल होने वाली सारी सामग्री किचन में बहुत ही आसानी से मिल जाएंगी।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – malai ke ladoo recipe

  • फुल क्रीम दूध = एक लीटर
  • चीनी = 5 बड़े चम्मच, पिसी हुई
  • छोटी इलायची पाउडर = आधा चम्मच
  • नींबू का रस = 2.5 बड़े चम्मच
  • केसर = एक चुटकी
  • बादाम = 6 अदद,  कटे हुए

सजाने के लिए

बादाम कटे हुए

विधि – how to make malai ke ladoo

एक भारी तले के भगोने में दूध डालकर गैस पर गर्म करने लिए रख दे। और जब दूध में उबाल आ जाएं तो फिर गैस धीमी कर दे फिर दूध में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से चलाएं।

अगर आपका दूध न फटे तो फिर इसमें बचा हुआ नींबू का रस भी डाले दे। और चलाएं जब दूध फट जाएं तो इसे दो मिनट स्लो आंच पर पकाएं और गैस को बंद कर दें।

अब दूसरे बर्तन पर छलनी लगाकर इसमें फटा हुआ दूध छान लें और इसके बाद फटा हुआ दूध और उससे निकले पानी का 1/3 हिस्सा कड़ाही में डालकर इसे गैस पर स्लो आंच पर पकाएं।

इसे जब तक की पकाएं जब तक फटे दूध का सारा का सारा पानी सूख न जाएं। इस मिश्रण को बीच-बीच में चलाते रहें जब फटे हुए दूध का सारा पानी सूख जाएं तो फिर गैस को बंद कर दें।

अब फटे हुए दूध में छोटी इलायची पाउडर और केसर डालकर मिलाएं जब मिश्रण ठंडा हो जाएं तो बादाम और पिसी हुई चीनी डालकर खूब अच्छी तरह से मिलाएं।

अब अपनी हथेलियों में घी लगाकर फटे हुए दूध का थोड़ा सा मिश्रण लें कर लडडू बनाएं और प्लेट में रख दे इसी तरह से सारे मिश्रण से लडडू बना लें।

तैयार हैं स्वादिष्ट मलाई के लडडू  इन्हें एयर टाइट डिब्बे में रखकर फ्रिज में स्टोर कर ले लडडूओं को बादाम के टुकड़ों से सजाकर सर्व करें।

शेयर करें:

Leave a Comment