स्वाद व सेहत से भरपूर बनाएं खजूर बर्फी Khajoor Barfi Recipe in Hindi

Khajoor Barfi Recipe in Hindi दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगी खजूर की बर्फी बनाना इसमें मैने बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स डालें है। ये बर्फी एकदम शुगर फ्री होती है। इसे उपवास के दिनों में भी खा सकते है।

खाने में ये बहुत ही ज़ायकेदार होती है ये कितनी हेल्दी है इसका अंदाज़ा तो आप इसी बात से लगा सकते है कि इसमें हमने खजूर और सभी ड्राई फ्रूटस डालें है। तो आप समझ ही गये होंगे कि ये कितनी स्वास्थ्यवर्धक है।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for khajoor barfi recipe

  • खजूर = दो कप
  • पिस्ते = दो टेबल स्पून,कटे हुए
  • खशखाश = दो टेबल स्पून
  • काजू = आधा कप,कटे हुए
  • बादाम = आधा कप, कटे हुए
  • अखरोट = आधा कप, कटे हुए
  • छोटी इलाइची पाउडर = पांच इलायची का
  • देसी घी = दो चम्मच अनुसार

विधि – How to make Khajur Dryfruit Barfi

सबसे पहले खजूर के बीज को निकालकर अलग कर दें। खजूर नार्मल टेंपरेचर पर होने चाहिए फिर इन्हें मिक्सर जार में डालकर इसको बिना पानी डालें थोड़ी देर पीस लें और फिर बीच में रुक कर आप इसको चलाकर फिर दोबारा से पीस लें।

इसको एकदम बारीक नहीं पीसना है खजूर को पीसकर एक प्लेट में निकाल दें।

पैन को गैस पर रखें और इसमें खशखाश डालकर इन्हें हल्का सा रोस्ट कर लें। खशखाश को ब्राउन नहीं करना है खशखाश को हल्का सा रोस्ट होने पर इन्हें भी एक प्लेट में निकाल कर रख दें।

अब पैन में एक चम्मच घी डालकर गर्म करें घी के मेल्ट होते ही इसमें सभी ड्राई फ्रूट्स डाल कर फ्राई कर ले। यानी कि हल्का सा रोस्ट करना है। रोस्ट करने से इनमें बहुत ही अच्छा फ्लेवर आएगा चम्मच से बराबर चलाते हुए तीन से चार मिनट तक फ्राई कर ले फिर इन्हें भी प्लेट में निकाल कर रख दें।

पैन में फिर एक चम्मच घी डालकर गर्म करें घी हल्का गर्म होते ही इसमें खजूर का मिक्सर डाल दें और इसे लो टू मीडियम फ्लेम पर नर्म होने तक कुक करें।

खजूर के मिश्रण को बराबर चलाते हुए अच्छे से फ्राई कर लें। थोड़ी ही देर में ये सॉफ्ट होने लगेगा इसे लगातार चलाते हुए पकाएं जब तक की मिश्रण नर्म व सॉफ्ट ना हो जाए।

जब मिश्रण एकदम सॉफ्ट हो जाए तो फिर इसमें सभी फ्राई किए हुए ड्राई फ्रूट डाल दें। बराबर चलाते हुए इसे अच्छे से मिक्स कर लें अगर आपको पसंद है तो आप इसमें कोकोनट भी डाल सकते हैं।

साथ ही इसमें छोटी इलायची पाउडर और रोस्टेड खशखाश डाल दें। अब इन सब चीजो को अच्छे से मिक्स कर लें इस बात का खास ध्यान रखें। कि हमें इसको बहुत ज्यादा नहीं भूननाा है वरना हमारा मिश्रण सख्त हो जाएगा इसको बहुत ज्यादा फ्राई ना करें।

अब किसी प्लेट या ट्रे में हल्का सा घी लगाकर ग्रीस कर लें और इस खजूर के मिश्रन को ट्रे में फेला दें। ठंडा होने पर इसे अपने मनपसंद आकार में काट लें और फिर इसे दो से तीन घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।

तय समय बाद खजूर की मिठाई को फ्रिज से निकाल लें और सर्व करें ये बहुत ही स्वादिष्ट होती है। खजूर बर्फी को आप दस से बारह दिनों तक रख कर खा सकते है।

सुझाव

  1. आप चाहे तो इसके लडडू भी बना सकती है।
  2. खजूर बर्फी में आप अपनी पसंद अनुसार ड्राई फ्रूट डाल सकती है।
शेयर करें:

Leave a Comment