क्या आपने खाई है गुड़, नारियल और सूजी की ये मजेदार बर्फी?Coconut and Jaggery Barfi Recipe

Coconut and Jaggery Barfi recipe क्या आपने खाई है गुड़, नारियल और सूजी की ये मजेदार बर्फी?

सर्दियों के सुहाने मौसम में गुड़, नारियल और सूजी की ये मजेदार बर्फी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। तीन चीजों के मिश्रण से बनी ये स्वादिष्ट मिठाई आपने आज से पहले कभी नहीं खाई होगी। इसको बनाना भी बहुत आसान है तो फिर देर ना करें फटाफट बनाएं ये टेस्टी बर्फी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for coconut and Jaggery Barfi recipe

  • गुड़ = आधा कप
  • केले = दो पके हुए
  • नारियल का दूध = आधा कप
  • सूजी = एक कप
  • घी = दो बड़े चम्मच
  • बड़ी इलायची = दो पीस

विधि – how to make Jaggery Barfi

गुड, नारियल और सूजी की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले नारियल को कद्दूकस कर लें। फिर नारियल को मिक्सी के जार में डालें और इसमें थोडा सा पानी डालकर बारीक पीस लें और फिर इसको छान लें।

ऐसा करने से नारियल का दूध बन जाएगा (अगर जरूरत पड़ें तो नारियल को पीसने में गर्म पानी भी डाल सकते हैं) सूजी में घी डालकर गोल्डन सुनहरा होने तक भून लें।

केले को छोटे-छोटे पीस में काट लें। और गुड़ को कद्दूकस कर लें। अब केला और गुड दोनों को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। फिर भुनी हुई सूजी को भी इसमें मिलाएं कर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इस मिश्रण में नारियल का दूध और इलायची के दाने डाल दें और थोड़ी देर तक इसे चलाएं। अब एक डिब्बे में थोड़ी सी चिकनाई लगाकर इस मिश्रण को डिब्बे में डालकर कुकर में रख दें।

कुकर की सीटी निकाल लें और इस मिश्रण को दस से पंद्रह मिनट के लिए स्टीम करलें। तय समय बाद इस डिब्बे को कुकर से निकालें

एक थाली में थोडा सा घी लगाए। और फिर इस मिश्रण को थाली में फैला दें। जब ये ठंडा हो जाए तो अपनी पसंद के साइज़ में काट लें।

शेयर करें:

Leave a Comment