इस जन्माष्टमी कान्हा जी के लिए बनाएं सबसे आसान भोग Janmashtami Bhog Recipe

janmashtami bhog recipe दोस्तों जैसे की जन्माष्टमी आने वाली है इसीलिए आज हम बनाएंगे कान्हा के लिए भोग। इस भोग को बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता इसे आप 30 मिनट में बना सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for janmashtami bhog recipe

  • फूल फेट दूध = एक लीटर
  • छोटी इलायची पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • मिश्री = डेढ़ चम्मच पिसी हुई

विधि – how to make janmashtami bhog

भोग बनाने के लिए एक नॉन स्टिक कढ़ाई में दूध डालकर गैस पर रखें। आप इसको बनाने के लिए जितना चोड़ा बर्तन लेंगी उतना सही है। क्योकि चोड़े बर्तन में दूध जल्दी उबलकर गाढ़ा हो जाएगा।

गैस की आंच को तेज रखना है इस दूध को तेज आंच पर ही पकाना है दूध को लगातार चलाते हुए पकाएं। 15 मिनट बाद हमारा दूध गाढ़ा होना शुरू हो जाएगा। दूध को लगातार चलाते हुए पकाते रहे 20 से 25 मिनट में दूध अच्छे से गाढ़ा हो जाएगा।

अब इसमें एक चौथाई चम्मच छोटी इलायची पाउडर, चम्मच और डेढ़ चम्मच मिश्री डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। (मैंने इसमें मिश्री पीस कर डाली है आप इसमें चीनी या बूरा भी डाल सकते हैं) लेकिन मिश्री बहुत अच्छी होती है और यह नुकसान भी नहीं देती। इसलिए जहां पर हो सके आप मिश्री का ही इस्तेमाल करें।

अब इसे चलाते हुए और 5 मिनट तक पकाएं अब हमारा दूध एकदम गाढ़ा होकर मावा बन चुका है। गैस को बंद कर दें इस भोग को बनाने में 30 मिनट का समय लगा हैं।

इस मावे को एक प्लेट में निकाल लें और थोड़ा सा ठंडा होने दें जब ये इतना ठंडा हो जाए की आप इसे हाथ से छु लें। तो फिर इसको बनाना शुरू करें मै इसको ट्रायंगल शेप दे रही हूँ। थोड़ा सा मावा लें और इसको ट्रायंगल शेप में बना लें यह देखने में बहुत अच्छा लगता है।

जब आप इसे पूजा में रखेंगे तो यह देखने में बहुत ही सुंदर लगेगा इसी तरह से सारे मिश्रण के छोटे-छोटे पीस इसी शेप में बना ले। इस जन्माष्टमी आप भी कान्हा के लिए इसी तरह से भोग बनाएं यह बनाना बहुत ही आसान है और देखने में बहुत सुन्दर लगता है।

शेयर करें:

Leave a Comment