क्या आपने बनाएं है ये शाही राजभोग? Rajbhog Sweet

राजभोग एक बहुत ही टेस्टी व स्वाद से भरपूर मिठाई है जो दुनिया भर में बहुत ज़्यादा (rajbhog sweet) प्रसिद्ध है इसे बनाना इतना आसान है की इसे हम कभी भी बना (sweets) सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for rajbhog sweet

  • दूध = एक लीटर
  • चीनी = 250 ग्राम
  • पीला रंग = एक चुटकी
  • केसर = चार धागे, दूध में भीगे हुए
  • नींबू का रस = एक छोटा चम्मच
  • पानी = दो गिलास

विधि – how to make rajbhog

राज भोग बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम गैस पर एक बर्तन में दूध डालकर उबलने के लिए रख दें। फिर जब दूध में उबाल आ जाएं तो फिर इसमें पीला रंग डालकर चम्मच से चला लें।

फिर दूध में उबाल आने पर गैस को बंद कर दें। जब दूध थोडा सा ठंडा हो जाए तो फिर इसमें नींबू का रस डालते हुए एक बड़े चम्मच से चलाएं जब दूध पूरा फट जाए तो फिर इसे एक साफ व सूती कपड़े से छानते हुए ऊपर से ठंडा पानी डाल दें। ऐसा करने से रसगुल्लों में नींबू का स्वाद नहीं आएगा।

अब आप फटे हुए दूध का सारा पानी निचोड़कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। और फिर इसके बाद फटे हुए दूध को एक प्लेट में निकाल लें और फिर हाथों की मदद से अच्छी तरह से मैश करके आटे की तरह से गूंध कर (indian sweets) चिकना कर लें।

अब इस मिश्रण से थोड़ा सा तोड़कर हाथों में लेकर इसके छोटे-छोटे बॉल्स बनाएं और फिर एक प्लेट में रखते जाएं। इसके बाद चाशनी बनाने के लिए स्लो गैस एक भगोने में चीनी और दो कप पानी डालकर गर्म करने के लिए रख दें।

जब चाशनी में उबाल आजाएं तो फिर इसमें केसर और तैयार किए हुए बॉल्स डाल दें। फिर भगोने को एक प्लेट से ढककर तेज आंच पर 15 से 20 मिनट तक पकाएं। (अगर आपकी चाशनी गाढ़ी होने लगे तो फिर एक बड़े चम्मच से थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए इस तरह से चाशनी में एक कप तक पानी डालें दें)

तय समय बाद गैस को बंद कर दें और फिर इसको ठंडा होने के लिए रख दें। बनकर तैयार है राजभोग आप इसे ठंडा या गर्म जैसा भी दिल चाहे खा सकते हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment