बनाएं स्वादिष्ट व ज़ायकेदार मैंगो लडडू – Mango Laddu Recipe

आम सभी के फेवरेट होते हैं और आम से बनी हुई हर डिश सभी को बहुत अच्‍छी लगती है आम एक ऐसा फल है जिसकी वजह से गर्मियों की तपन भी दूर हो जाती है और लोग बड़ी बेसब्री से आम के इस सीज़न का इंतेज़ार करते रहते हैं ऐसा नहीं हैं कि आम इसी मौसम में मिलता हैं बल्कि अब तो बारह महीने आम मिलता हैं लेकिन उसमे कोई ज़ायका नहीं होता हैं। laddu recipe

गर्मियों में आम की ठंडी-ठंडी लस्‍सी हो या फिर जूस इसे पीने के बाद लम्‍बे समय तक थकान का कोई अहसास नहीं होता हैं वैसे गर्मियों के मौसम में आमरस या आम की लस्‍सी बहुत ही कॉमन से पेय हे जिसे हर कोई अपने घर पर ज़रूर बनाता है।

लेकिन क्‍या आपने कभी आम से बने हुए लडडू खाएं है?

नहीं न मुझे पता था इसीलिए आज में आपके लिए लेकर आई हूँ ये रेसिपी यह मिठाई दूसरी मिठाईयों के मुक़ाबले में बहुत ही अलग और विशेष भी है इस मिठाई को बनाने में आम और नारियल का उपयोग किया जाता है और इन दोनों ही चीजों में पौष्टिक तत्‍व पाएं जाते है ये स्वाद के साथ-साथ हमारे लिए बहुत हेल्दी भी हैं।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – laddu recipe

  • आम का पल्‍प = आधा कप
  • मिक्‍स सूखे मेवे = आधा कप
  • नारियल का बूरा =  डेढ़ कप
  • छोटी इलायची पाउडर = एक चम्‍मच
  • कंडेंस्‍ड मिल्‍क = आधा कप

विधि- how to make mango ladoo

एक मोटे से तले का फ्राई पैन ले और उसमे एक कप नारियल के बूरे को तब तक भूने जब तक की वो हल्‍का भूरे रंग का न हो जाएं और इससे खुशबू न आने लगे।

अब आम के पल्‍प को भी फ्राई पैन में डाले और अच्छी तरह से मिक्स कर लें और फिर इसमें कंडेस्‍ड मिल्‍क और सारे सूखे मेवे भी डाल दे और छोटी इलायची पाउडर भी डाल दें।

फिर सारी सामग्रियों को खूब अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें और इस बात का खास ध्‍यान रखे कि लडडू का ये मिश्रण फ्राई पैन में चिपके नहीं आप इसे तब तक चलाती रहे जब तक कि थोड़ा आटे की तरह से सख्‍त न हो जाएं।

जब आपको लगे कि यह मिश्रण थोड़ा सा सख्‍त हो गया है तो फिर गैस को बंद कर दें अब इस मिश्रण को थोडा सा ठंडा होने दें जब आपको लगे कि आप इसे अपनी हथेली पर रख सकती हैं तो फिर इस मिश्रण से लडडू बना लें।

एक फ्लैट ट्रे पर बाकि का बचा हुआ नारियल पाउडर डाल लें और उस पर इन तैयार लडडूओ को रोल करें अब आपके मैंगो लडडू बनकर बिलकुल तैयार है।

शेयर करें:

Leave a Comment