फटाफट बनाएं मुरमुरा लडडू Murmure ke Ladoo Recipe

मुरमुरा लडडू (murmura ladoo) के लडडू बिना घी और तेल से बने हुए लडडू होते हैं और ये बहुत ही स्वादिष्ट (Delicious) होते हैं बच्चों को तो ये लडडू बहुत ज्यादा पसन्द आते हैं ये बहुत ही कम समय में आसानी से बन जाते हैं।

आवश्यक सामग्री –  necessary ingredients – murmura ladoo recipe

  • लाई = 3 कप
  • गुड़ = बारीक टूटा हुआ एक कप
  • घी = एक छोटा चम्मच

मुरमुरे के लड्डू बनाने की सरल विधि – how to make parmal laddu

लाई को कढ़ाई में डालकर मीडियम गैस पर 2 से 3 मिनट तक भून लें। और एक बाउल में निकाल लें लाई क्रिस्प हो जायेगी।

अब कढ़ाई में घी डालकर गर्म करें और गैस मीडियम और धीमी ही रखे घी गर्म होने के बाद इसमें गुड़ (til gud barfi recipe) डाले और गुड़ को बराबर चलाते रहें जब तक कि गुड़ पूरी तरह से मेल्ट न हो जाएं।

गुड़ मेल्ट होने पर गैस को एकदम स्लो कर दें और लाई को गुड़ के ऊपर डाले और अच्छी तरह से गुड़ और लाई को मिला लें। गैस को बन्द कर दें और कढ़ाई को गैस से नीचे उतार लें।

एक कटोरी में थोड़ा पानी लें मिश्रण को थोड़ा सा ठंडा होने दें। अब हाथ पर थोड़ा सा पानी लगाकर हाथ को गीला कर लें और थोड़ा सा मिश्रण हाथ में उठा लें। और दोंनो हाथों से थोड़ा दबाव देते हुए गोल-गोल लडडू बना लें बने हुए लडडू को एक प्लेट में रख दें और सारे के सारे लडडू (gond ke ladoo) इसी तरह से बना कर तैयार कर लें।

लाई के लडडू बनकर तैयार हैं लडडू को 4 से 5 घंटे के लिए खुली हवा में छोड़ दें लडडू खुश्क हो जायेंगे अब लडडू को कन्टेनर में भर कर रख लें और 2 से 3 महीने तक खाते रहें।

सुझाव

  • लाई के लडडू के लिए गुड़ नरम और अच्छी वैराइटी का ही लें गुड़ और लाई का अनुपात सही रखें।
  • गुड़ और लाई के मिश्रण को ज्यादा ठंडा न होने दें हल्के गर्म में ही लडडू बनाकर तैयार कर लें।
शेयर करें:

1 thought on “फटाफट बनाएं मुरमुरा लडडू Murmure ke Ladoo Recipe”

Leave a Comment