चांदी के बर्तन और जेवर साफ करने के अनोखे टिप्स व ट्रिक How to Clean Silver Jewelry

How to Clean Silver Jewelry दोस्तों आज मैं आपको चांदी के बर्तन और जेवर साफ करने की अनोखी ट्रिक बताऊंगी। अक्सर चांदी के जेवर पहनते-पहनते काले पड़ जाते है। तो आज में आपको उनको आसान तरीके से साफ करने का तरीका बताउंगी।

कभी-कभी क्या होता है की आपको कही फ़ौरन से जाना पड़ता है। तो उस समय आप सुनार के यहाँ जाकर अपनी पायल रिंग या बिछुआ को नहीं निखरवा सकती है। तो ऐसे में आप घर पर ही पांच मिनट में अपने चांदी के सभी जेवर को साफ कर सकती है।

चलिए मैं आपको बताती हूं एक पैन में 200 ग्राम पानी डालकर उबाल लें। जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमें 40 ग्राम कपड़े धोने वाला कोई भी डिटर्जेंट पाउडर जो आप यूज करते हो। उसे पानी में डालकर एक उबाल आने दे।

उबाल आने पर सर्फ वाले खोलते हुए पानी में आप अपनी चांदी की पायल अंगूठी बिछुआ या कोई भी चांदी का बर्तन डालकर 3 से 4 मिनट तक उबालें।

जैसे कि हम सुनार के यहां चांदी का कोई भी आभूषण निखारने के लिए देते हैं। तो जो मीना लगा हुआ होता है पायल अंगूठी या बिछुआ में सुनार के यहां निखारते हुए वह मीना साफ हो जाता है। अगर हम घर पर ही इसको साफ करेंगे तो इसका मीना नहीं खराब होगा। वैसे ही लगा रहेगा और हमारी पायल एकदम नई जैसी हो जाएगी।

पानी में आभूषण डालकर मीडियम गैस पर इसको 3 से 4 मिनट तक पकने दें 4 मिनट बाद गैस को बंद कर दें पानी को थोड़ा ठंडा होने दें जब पानी थोडा ठंडा हो जाए तो फिर पायल को पानी से निकाल लें और इसको दांत साफ करने वाले ब्रश की मदद से साफ करें इसके ऊपर सर्फ वाला पानी डालकर ब्रश से अच्छे से रगड़ कर साफ कर लें।

सुनार इसको बहुत तेज गर्म करके फिर लोहे के ब्रश से रगड़ कर साफ करता हैं। जिससे आप की पायल कमजोर हो जाती है। और उसका मीना भी उतर जाता है। लेकिन अगर आप घर पर ही हमारी बताई हुई ट्रिक से अपनी पायल को साफ करेंगे। तो आप की पायल का मीना भी नहीं उतरेगा और ना ही वह कमजोर होगी।

how to clean silver jewelryपानी में उबालने से इसका सारा मेल कट जाता है। और यह अच्छे से साफ हो जाती हैं। आप इस ट्रिक को खुद भी अपने घर पर आजमाएं। और अपने आस-पड़ोस में दोस्तों और रिश्तेदारों को भी यह ट्रिक ज़रूर बताएं।

इसी तरह से आप पूजा में इस्तेमाल होने वाले चांदी के किसी भी बर्तन को साफ कर सकते हैं। उसको भी बिल्कुल इसी प्रोसेस से करें।

तो फिर अब आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं। अगर आप के चांदी के आभूषण काले पड़ गए हैं तो आप इस आसान ट्रिक से अपने सभी आभूषणों को धोकर साफ कर सकते है।

जैसे कि बहुत सी महिलाओं के पास पहले से ही चांदी के बर्तन रखे हुए होते हैं। जैसे की थाली लोटा गिलास जब वह अपनी बेटी की शादी करते हैं। तो वह उन्हीं बर्तन को धुलवाकर अपनी बेटी की शादी में दे देते है।

अगर आपके पास भी इसी तरह के बर्तन रखे हुए हैं। तो आपको सुनार के पास जाकर साफ कराने की जरूरत नहीं है। आप इन्हें खुद ही घर पर धोकर साफ कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका टाइम भी बचेगा और पैसा भी और आप के बर्तन एकदम नए जैसे चमकदार हो जाएं।

शेयर करें: