किचन के लिए कुछ ऐसी बाते जिन्हें पढ़कर आप बन जाएंगी जीनियस Best Cooking Kitchen Tips

Best Cooking Kitchen Tips घर का एक कोना ऐसा होता है जहां पर महिलाओं का सबसे अधिक समय बीतता है। महिलाएं किचन में ऐसे-ऐसे टिप्स अपनाती है जिसके बारें में हमने कभी नहीं सोचा होगा। यही कहा जाता है कि महिलाएं किचन की सरताज होती है।

परन्तु कभी-कभी किचन में कुछ ऐसी गड़बड़ हो जाती है जिससे समझ ही नही आता है कि आखिर क्या किया जाएं।

जैसे कि गर्मियों में दूध को उबालते टाइम वह फटने लगता है या चावलो में क्रीड़े पड़ जाते है और उड़द में घुन पड़ जाते है वगैरह- वगैरह। किचन का हर एक छोटे से छोटा काम महिलाओं के ही हाथ में होता है।

दोस्तों आज में आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाली हूँ जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी रसोई की कई सारी चीजों को बरबाद होने से बचा सकती है।

टिप्स – Best Cooking Kitchen Tips

अगर आप कोई भी सब्ज़ी बना रही है और सब्ज़ी का कलर आपके अनुसार नही है तो फिर इसमें घबरानें वाली कोई बात नहीं है बस सब्ज़ी को पकाते टाइम उसमें एक चुटकी चीनी डाल दें। इससे सब्ज़ी का रंग बदल जाएगा।

दूध उबालते टाइम अगर फटने लगे तो आपको परेशान होने की जरुरत नही। बस इसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा डाल दें और चम्मच से बराबर हिलाते रहें। इससे दूध फटना बंद हो जाएगा।

हर किसी के घर में राशन में चावल और आटा तो स्टोर किया ही जाता है लेकिन कभी-कभी इन पर नमी के कारण कीड़े हो जाते है जो कि एक बहुत ही बड़ी समस्या है। अगर आप इस समस्या से निजात चाहती है तो फिर जिस डिब्बें में आपने चावल भरकर रखें है। उसमें तीन से चार तेज पत्ते डाल दें। इससे चावल में कीड़े नही होगे।

अगर आप अदरक-लहसुन के पेस्ट को स्टोर करना चाहती है तो फिर इसके लिए पेस्ट में एक चम्मच तेल गर्म करके डाल दें और फिर इसे फ्रीज में रख दें। यह खराब नही होगा।

लहसुन छीलने के बाद हाथों से बदबू आने लगती है। जो साबुन से भी नही जाती है। अगर आप इस बदबू को खत्म करना चाहते है तो फिर लहसुन छीलने के बाद अपने हाथों को एक स्टील के बर्तन में अच्छे से रगड़ लें। बदबू एकदम गायब हो जाएगी।

केले को ज़्यादा दिनों तक सही रखने के लिए केले को सिल्वर फॉयल में लपेट कर रख दे। केले जल्दी खराब नही होगे।

अगर आपकी रसोई में चीटियां या कॉकरोच हो जाते है। जिसके लिए आप हर चीज इस्तेमाल करती है जिससे आपको इससे निजात मिल जाए। लेकिन ऐसा हो नही पाता। तो इस बार ट्राई करें हल्दी पाउडर और नमक। इसके लिए आप इन दोनों चीजों को पानी में डालकर उस जगह पर पोछा लगाएं।

शेयर करें: