माइक्रोवेव को इस्तेमाल करने के टिप्स और ट्रिक्स Uses of Microwaves

Uses of Microwaves आज मैं आपको बताऊंगी माइक्रोवेव से रिलेटेड कुछ टिप्स और ट्रिकस। माइक्रोवेव आज की बिजी लाइफ में बहुत ही ज्यादा केयरफुल है।

फटाफट खाना बना हो या फिर गर्म करना हो उसके लिए माइक्रोवेव बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।  माइक्रोवेव में हम क्या-क्या बना सकते हैं। और कैसे इसे यूज कर सकते हैं आज मैं आपको इस पोस्ट के जरिए बताऊंगी। ताकि आप माइक्रोवेव का अच्छे से लाभ उठा सकें और इसका सही से प्रयोग कर सकें।

माइक्रोवेव यूज़ टिप्स – Uses of Microwaves

जब भी आप माइक्रोवेव यूज़ करें तो उसके लिए हमेशा गोल बाउल ही लें माइक्रोवेव सेव बाउल ही यूज़ करें। इसमें चौकोर बर्तन इस्तेमाल ना करें और ना ही स्टील व एलमुनियम के बर्तन इस्तेमाल करें।

आप मार्केट से जब भी बर्तन खरीदे तो पहले यह जरूर देख लें। क्या आप इसे माइक्रोवेव में इस्तेमाल कर सकते हैं। या नहीं ऐसे बर्तनों में नीचे साइन बना हुआ होता है या फिर उस पर लिखा होता है। यूज फॉर माइक्रोवेव तो आप इसी तरह के बर्तन इस्तेमाल करें।

जब भी ग्रिल करें तो ग्रिल रेक का ही इस्तेमाल करें ना कि माइक्रोवेव सेफ बाउल का रेक माइक्रोवेव के साथ ही मिलता है।

अगर आपको कभी अपना फेवरेट पापड़ खाने का दिल कर रहा हो तो इसको 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव में डाल दें। और 30 सेकंड में इसको एक बार पलट दे ताकि यह दोनों तरफ से अच्छे से रोस्ट हो जाए। इस तरह से हमारा पापड़ 1 मिनट में रोस्ट होकर तैयार हो जाता है।

लहसुन छीलने में हमेशा सभी को काफी परेशानी होती है। तो इसके लिए आप इसकी कलियां निकाल कर 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव कर ले। ऐसा करने से लहसुन के छिलके आसानी से निकल जाते हैं। और ज्यादा टाइम भी नहीं लगता।

अगर आपको मूंगफली के दाने खाने हो तो इसे भी हम एक मिनट के लिए माइक्रोवेव में रोस्ट कर सकते हैं। 1 मिनट बाद इसे माइक्रोवेव से निकाल ले और थोड़ा सा ठंडा करके इसके छिलके निकालना दे।

हमारे ब्रेड फ्रिज में रखने से टाइट हो जाती है तो इसको 10 सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर दे। ऐसा करने से ब्रेड सॉफ्ट हो जाता है और खाने में एकदम ताज़ा हो जाता है।

अगर आपका रोस्ट बादाम खाने का दिल कर रहा हो तो आप इसमें आधा चम्मच तेल डालकर बादाम को 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख सकते हैं। आपके बादाम झटपट बनकर तैयार हो जाते है। इसी तरह से आप काजू और पिस्ता भी रोस्ट कर सकते हैं अब हमारे रोस्ट बादाम बनकर तैयार है। इसमें आप चाट मसाला डालकर खा सकते हैं। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते है।

बटर फ्रिज में रखने से एकदम टाइट हो जाता है। फिर ये पराठे और ब्रेड पर लगाने में काफी परेशान करता है। तो आप इसको 10 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रख दें। ऐसा करने से बटर नर्म हो जाता है। फिर इसे आप पराठे या ब्रेड पर आसानी से लगा सकते हैं।

आपको मेरे टिप्स पसंद आए तो प्लीज मुझे कमेंट करके बताएं और लाइक व शेयर करना न भूलें।

शेयर करें: