घर पर यीस्ट बनाने का इससे आसान तरीका और क्या होगा Homemade Yeast Recipe in Hindi

Homemade Yeast Recipe in Hindi अक्सर जब हम नान और पिज़्ज़ा बनाते है तो हमे इसमें यीस्ट की ज़रूरत पड़ती है। ज्यादातर लोगो को पता नहीं होता कि यीस्ट होता क्या है। और ये कहा मिलता है और इसको किस नाम से पुकारा जाता है। तो अब से आपको बाहर से यीस्ट लेने की कोई ज़रूरत नहीं है।

क्योकि आज में आपको होममेड यीस्ट बताने जा रही हूँ। जिसको आप खुद घर पर बनाकर पाँव, ब्रेड, पिज़्ज़ा और नान बेक कर सकते हो ।

ख़मीर बनानें के लिए सामग्री – Ingredients For Homemade Yeast Recipe

  • मैदा = एक कप
  • दही = तीन छोटे चम्मच
  • चीनी = दो छोटे चम्मच
  • शहद = एक छोटा चम्मच
  • गुनगुना पानी = एक गिलास

विधि – khameer banane ka tarika – Homemade Yeast Recipe

सबसे पहले एक गिलास गुनगुने पानी में चीनी डालकर एक से दो मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इतने समय में हमारी चीनी पानी में अच्छे से घुल जाएगी।

अब इसमें एक छोटा चम्मच शहद डालें। शहद आप कोई सा भी ले सकते है। या आपके पास घर का शहद हो तो उसे भी ले सकते है और इसे चम्मच से चलाकर मिला दें।

बाउल में एक कप मैदा डालें और इसमें थोड़ा-थोड़ा करके शहद का पानी मिलाएं। हमे एक ग्रेवी फ़ूड कन्सिस्टेन्सी वाला बेटर बनाना है। शहद हम इसलिए मिला रहे है कि ये अच्छे बेक्टीरिया को डबल कर देगा। और जो बेड बेक्टीरिया है उसे नष्ट कर देगा।

चीनी हमने इसलिए मिलाई है की ये यीस्ट का खाना होता है। आप इस होममेड yeast को पावं, नान, जलेबी, पिज़्ज़ा और ब्रेड ऐसी चीज़े बनाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हो। तो इसके लिए आपको पाँव कप यीस्ट लेना पड़ेगा।

ये हमारा फ़ूड बेटर बनकर रेडी है। इस बेटर को बनाने में हमारा सारा पानी नहीं लगा है पाँव गिलास पानी बच गया है। अब हम इस बेटर में तीन छोटे चम्मच दही डालेंगे ये बात याद रहे की दही हमार किसी भी फ्लेवर वाला नहीं होना चाहिए। इसमें हम प्लेन दही का ही प्रयोग करेंगे।

दही नार्मल टेम्परेचर में ही होना चाहिए ना की ठंडा ऐसे तो यीस्ट को प्रमेंट होने के लिए 8 से 12 घंटे ही लगते है। और ये बनकर रेडी हो जाता है।

लेकिन ये हमारे घर के टेम्परेचर और बाहर के मौसम के हिसाब से बनेगा जैसे की मौसम ठंडा या बारिश वाला है। तो इसे ज़्यादा समय लगेगा और अगर गर्मी का मौसम है तो ये बहुत ही जल्दी बनेगा।

दही को हमने अच्छे से मिला लिया है। अब हम इसे ढककर ऐसी जगह रखेंगे जहाँ घर में टेम्परेचर हल्का गर्म हो जैसे कि फ्रिज के ऊपर या फिर ओवन के अन्दर या फिर जहाँ आप दही जमाती हो। वहां पर इसे 16 से 18 घंटे के लिए रख दें जिससे कि हमारा यीस्ट अच्छे से बनकर तैयार हो जाए।

HOMEMADE YEAST RECIPE17 घंटे बाद आप देखेंगे की हमारा यीस्ट अच्छे से फर्मेंट हो चूका है। इसमें बबल्स भी आ गये है अब ये बनकर रेडी है आप इसे फ्रिज में रखकर 5 से 6 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हो। इससे ज़्यादा दिन आप इसका इस्तेमाल ना करें।

तो दोस्तों अब हमे यीस्ट खरीदने के लिए बाहर जाने की ज़रूरत नहीं है। तो अब आप जब भी पिज़्ज़ा, जलेबी, नान या पाँव बनाओगे। तो आप इस होममेड यीस्ट का इस्तेमाल करें। आप इसको फ्रिज में रखकर चार से पांच दिन तक इसका प्रयोग कर सकते है। इसे इससे ज़्यादा दिन इस्तेमाल ना करें क्योकि ये होममेड यीस्ट है।

Like our facebook page

शेयर करें:

4 thoughts on “घर पर यीस्ट बनाने का इससे आसान तरीका और क्या होगा Homemade Yeast Recipe in Hindi”

Leave a Comment