पकौड़ो का इतिहास? भारत ही नहीं विदेशों में भी है इसके चर्चे History Of Pakora

भारत में पकौड़ों को लेकर बड़ी सरगर्मियां बढ़ गई है। पकौड़े सिर्फ आलू और प्याज़ से ही नहीं बल्कि किसी भी चीज़ के बना सकते है। जैसे कि प्याज़ के पकौड़े, पालक के पकौड़े, गोभी के पकौड़े, मिर्च के पकौड़े, आलू के पकौड़े, मूंगदाल के पकौड़े, मिक्स वेज पकौड़े, पनीर के पकौड़े, साबूदाने के पकौड़े, पोहा पकौड़े वगेरह वगेरह सभी लोग सुबहा व शाम की चाय के साथ में पकौड़े खाना बहुत ज़्यादा पसंद करते है। और यह फटाफट बनकर तैयार हो जाते है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पकौड़ों का इतिहास क्या है और इसे किस-किस जगह किस नाम से बोला जाता है?

चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं

mix pakodaपकौड़ा एक ऐसा फ्राइड स्नैक्स है जो भारत में ही नहीं बल्कि इंडिया के अलावा बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल में भी बहुत ज़्यादा पापुलर है हम आपको बता दें कि इसको महाराष्ट्र, कर्नाटक व आंध्रप्रदेश में पकौड़ा नहीं बल्कि भाजी कहा जाता है।

जैसे कि प्याज़ की भाजी, आलू भाजी, मिर्च की भाजी वगैरह प्याज़ की भाजी बनाने के लिए प्याज़ को बारीक-बारीक काटकर इसको हरी मिर्च के साथ में मिक्स करके फिर बेसन के घोल में डूबोकर तला जाता है।

इसमें स्वाद अनुसार मसाले भी मिलाए जाते हैं। बिलकुल इसी तरह से बेसन या फिर आटे के घोल में डूबोकर के अनेक तरह के पकौड़े बना सकते हैं।

पकौड़ा सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि ब्रिटेन खासतौर पर Scotland में भी बहुत ज़्यादा मशहूर है। वहां पर इन्हें स्नैक्स से जरा हटकर के दही वाली ग्रेवी के साथ पकौड़ा करी के तौर पर भी सर्व करा जाता है। ऐसे में आलू से पकौड़ा बनाया जाता है।

अफगानी खाने में भी पकौड़ा ज़रूर शामिल होता है। चीन व नेपाल में इन्हें पकौड़ा ही कहा जाता है वहीं Somalia में लोग पकौड़ों को भजिया कहते हैं।

शेयर करें:

1 thought on “पकौड़ो का इतिहास? भारत ही नहीं विदेशों में भी है इसके चर्चे History Of Pakora”

Leave a Comment