घर पर बनाएं दो चीजों से असरदार शैम्पू Homemade Shampoo

Homemade Shampoo दोस्तों आज में आपके लिए एक बहुत ही काम की रेसिपी लेकर आई हूँ। और वह है घर में बनाया हुआ होममेड शैम्पू बालो को साफ करने के लिए ये बहुत ही बढियां व किफायती शैम्पू है। best organic shampoo

इससे आपके बाल एकदम शायनी, सिल्की और डेंड्रफ फ्री हो जायेगे। इस शैम्पू को आप घर पर बहुत ही आराम से बना सकते है। आमतौर पर आप मार्किट में मिलने वाला कोई भी शैम्पू ले चाहे वह कोई बड़ी ब्रांड का हो या लोकल शैम्पू हो सभी में बहुत सारे केमिकल्स मिलाए जाते है।

जिसको लगातार इस्तेमाल करने से हमारे बाल टूटने लगते है। रूखे सूखे हो जाते है और बालो में डेंड्रफ भी हो जाता है और इस वजह से हम काफी परेशान हो जाते है की आखिर करे तो क्या करें।

लेकिन आज जो शैम्पू में आपको बता रही हूँ इसको बराबर यूज़ करने से आप इन सभी प्रॉब्लम से बच सकते है चलिए बनाना शुरू करते है होममेड शैम्पू।

शैम्पू बनाने की सामग्री – Homemade Shampoo for Shiny Dandruff free Hair

  • बेकिंग सोडा
  • पानी
  • एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर बालो के लिए बहुत ही अच्छा होता है आप इसको ऑनलाइन भी परचेज़ कर सकते है। ये हेयर और स्कैल्प को नरेश करता है और बालो के लिए ये बहुत ही अच्छा होता है।

विधि – HOW TO MAKE best shampoo for hair – Homemade Shampoo

सबसे पहले एक बाउल लें उसमे तीन टेबल स्पून पानी लें और एक टीस्पून बेकिंग सोडा, यानि खाने वाला सोडा ये किचन में बहुत यूज़ होता है। बेकिंग सोडे से आप खाना तो बनाते ही है साथ ही साथ ये बहुत सारी क्लीनिंग में भी काम आता है ये नेचुरल किलिंगर है और बहुत ही काम की चीज़।

तो यहाँ हम डाल रहे है एक टीस्पून बेकिंग सोडा अब इसको अच्छी तरह से मिक्स कर लें। हमने जो बेकिंग सोडा और पानी का मिक्चर बनाया है इसको एक साफ बोतल में भर कर रख लें। इसमें हम विनेगर नहीं मिलायेंगे सिर्फ हमे इस पानी को मिलाकर रख लेना है बोतल में।

जब भी आपको बालो को धोना हो तो दो से तीन मिनट इस बेकिंग सोडे वाले पानी से बालो को धोएं। और दो से तीन मिनट मसाज करने के बाद ऐसे ही छोड़ दें।

Homemade Shampooबेकिंग सोडे वाले पानी से धोने के बाद गुनगुने पानी से बालो को अच्छी तरह से धो लें। और बालो को साफ कर लें उसके बाद एक टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर और चार टेबलस्पून पानी लें। और फिर इस मिक्सचर से अच्छी तरह से अपने बालो को मसाज़ करके धोलें।

जब आप इस मिक्सचर को यूज़ करेंगे तो उसके बाद आपको बालो को पानी से नहीं धोना है। ये फाइनली आपके बालो की क्लीनिंग होगी। इससे आप देखेंगे की आपके बाल बहुत ही हेल्दी, सॉफ्ट और शाइनी हो जायेंगे। यहाँ में आपको एक चीज़ और बता देती हूँ। की आप ये ना सोचे की इस शैम्पू से तो कोई झाग हो ही नहीं रहा है।

इस शैम्पू से कोई झाग नहीं होगा लेकिन आपके बाल बहुत ही हेल्दी तरीके से क्लीन हो जायेंगे। जो की आपके केमिकल वाले शैम्पू भी नहीं करता है। तो आप एक बार इसको ज़रूर ट्राई करें। और आप जब इस शैम्पू को इस्तेमाल करें तो ध्यान रखे की आपकी आँख में विनेगर या सोडे वाला पानी ना जाए। आप इसको केयरफुल यूज़ करें।

सप्ताह में एक से दो बार आपको इस शैम्पू को बालो को धोना है। जिससे आपके बालो में जो डेंड्रफ की समस्या है रूखे सूखे बालो की या हार्ड बालो की वह सभी इस शैम्पू से खत्म हो जाएगी। बालो की क्वालिटी सभी लोगो की अलग-अलग होती है। तो जब आप इस शैम्पू का इस्तेमाल करें तो पहले थोड़े बालो पर इसको चेक करके देख लें। अगर आपको ठीक लगता हो तो आप इसको इस्तेमाल करे।

वैसे ये सभी को सूट करता है तो हफ्ते में एक या दो बार आप बालो को इस शैम्पू से जरुर धोएं। इससे आपके बाल हो जायेंगे हेल्दी, सॉफ्ट और चमकदार व डेंड्रफ फ्री।

शेयर करें: