प्लास्टिक व स्टील की छलनी को नए जैसे साफ करने की अनोखी ट्रिक Clean Your Plastic Steel Tea Strainer

Clean Your Plastic Steel Tea Strainer दोस्तों आज में आपको चाय छलनी को साफ करने की एक ऐसी अनोखी ट्रिक बताउंगी। जिससे आप अपनी गन्दी से गन्दी चाय छलनी को भी एकदम साफ कर सकते है। चाय छलनी तो सभी के घरों में होती है। इसे आप कितना ही क्यों ना साफ करे धीरे-धीरे ये गन्दी हो ही जाती है।

जब हम नई छलनी खरीदते है तो ये चमचमाती है। लेकिन रोज़ाना इस्तेमाल करने से ये धीरे-धीरे गन्दी हो जाती है। छलनी में चाय पत्ती जमती जाती है। और धीरे-धीरे यह बिलकुल ब्लोक हो जाती है। जब हम इसको जूने से रगड़ कर धोते है तो उससे भी ये साफ नहीं हो पाती।

आज जो में आपको ट्रिक बता रही हूँ इससे आपकी चाय छलनी एकदम नई हो जाएगी

इसके लिए हमे ज़रूरत पड़ेगी बेकिंग पाउडर और विनेगर की इससे आप प्लास्टिक और स्टील दोनों छलनी को साफ़ कर सकते।

अब में आपको बताती हुई की कैसे हम छलनी को साफ करेंगे। एक स्टील या कांच का बाउल लें इसमें दोनों छलनी रख दें। दो चम्मच बेकिंग पाउडर लें और इसमें एक टीस्पून पानी डालकर इसका गाढ़ा सा पेस्ट बना लें।

किसी पुराने टूथब्रश से इस पेस्ट को पूरी छलनी में लगाकर हल्के से ब्रश की मदद से छलनी को साफ करें। इसी तरह से दोनों छलनी पर बेकिंग पाउडर लगाकर थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बेकिंग पाउडर से आप किसी भी दाग को साफ कर सकती है।

अब दोनों छलनी को बाउल में डालें और इसमें ऊपर से वाइट विनेगर डाल दें। विनेगर डालने से इसमें बबल्स बनेंगे इसमें बबल्स इसलिए बनते है। क्योकि बेकिंग सोडे के साथ रिएक्ट करके ये डर्ट को क्लीन करता है। और उसके इफेक्ट से इस तरह के बबल्स निकलते है।

विनेगर से बाउल को पूरा भर दें जिससे आपकी छलनी इसमें डूब जाए। अब इसे आप एक घंटे के लिए रख दें ये पूरी डर्ट को खत्म कर देगा।

एक घंटे बाद छलनी को बाउल से निकालें और इसपर कोई भी साबुन या जेल डालकर आप इसे ब्रश की मदद से साफ कर लें। आपकी छलनी एकदन नई जैसी हो जाएगी। अगर आपकी छलनी बहुत ज़्यादा गन्दी है। तो आप इस काम को रात में करे और सुबह उठकर छलनी को साबुन से धो लें। आप महीने में एक बार इसी तरह से अपनी छलनी को साफ करेंगे तो ये हमेशा क्लीन रहेंगी।

आप इस विनेगर के पानी को ना फेके। बल्कि इससे आप अपनी किचन की टेल या स्टील का सिंग साफ कर सकती है। इससे आपका सिंग भी चमचमा जायेगा।

Clean Your Plastic Steel Tea Strainer

clean your plastic steel tea strainerअब आप दोनों छलनी को देखकर विश्वास भी नहीं करेंगे की ये इतनी चमक गई है। आप इसको साबुन से स्क्रब कर के दो से तीन बार टेप कर दें। छलनी में जो भी जमा हुआ था वह विनेगर की वजह से हल्का पड़ गया था फूल गया था जो टेप करने से आसानी से निकल गया है।

keyword: Clean Your Plastic Steel Tea Strainer, how to clean tea strainer in hindi, how to clean plastic tea strainer, how to clean tea strainer with vinegar, chai ki channi saaf karne ka tarika, clean clogged tea strainer, Simple and Easy Tip hindi urdu tips, Chai Channi ko Saaf Karne ki Tip

शेयर करें:

2 thoughts on “प्लास्टिक व स्टील की छलनी को नए जैसे साफ करने की अनोखी ट्रिक Clean Your Plastic Steel Tea Strainer”

Leave a Comment