काले घने लम्बे व चमकदार बालो के लिए बनाएं ये होममेड हर्बल​ शैंपू Herbal Shampoo

दोस्तों आज में आपके साथ कोई रेसिपी नहीं बल्कि होममेड शेम्पू बनाना शेयर करूंगी। इस शेम्पू में डलने वाली सभी सामग्रियां काफी फायदेमंद है इस होममेड शेम्पू को हम बनाएंगे आंवला, रीठा और शिकाकाई से।

आंवला के बारे में तो सभी जानते है कि ये हमारे लिए कितना फयदेमद होता है। आयुर्वेद में आंवले को हर रोग के लिए काफी पावरफुल माना जाता है। विटामिन C का ये सबसे उत्तम स्रोत माना जाता है आंवला बालो की जड़ो को मजबूत कर उन्हें चमकदार व घना बनाता है।

रीठा में साबुन जैसा झाग लाने वाली प्रोप्टीज़ होती है। रीठा का इस्तेमाल 5000 सालो से आयुर्वेद में किया जाता है रीठा में पाएं जाने वाले विटामिन A, D, E, k ये बालो में चमक पैदा करते है और बालो को स्मूद बनाता है।

शिकाकाई को माइल्ड क्लेंज़र भी कहाँ जाता है। ये बालो के नेचुरल ऑइल को मेंटेन करता है खास कर ये उन लोगो के लिए काफी फायदेमंद होता है। जिनकी स्केल पोल्यूशन और केमिकल की वजह से ड्राई हो गई है। शीकाकाई का नेचुलर लेवल कम होने की वजह से ये बालों और स्केल को सेन्सेटीव होने से बचाता है।

शिकाककाई बालो को समय से पहले सफेद नही होने देता पोल्यूशन और केमिकल की वजह से लोगो के बाल बहुत जल्दी सफेद होने लगते है। शिकाकाई के इस्तेमाल से बालो का सफेद होने का प्रोसिस कम हो जाता है। बाल ज्यादा लम्बे समय तक स्वास्थ और काले रहते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for homemade herbal shampoo

  • रीठा = 50 ग्राम
  • आंवला = 50 ग्राम
  • शिकाकाई = 50 ग्राम

विधि – how to make homemade herbal shampoo recipe

रीठा को तोड़कर बीज निकाल दें और रात को डेढ़ कप पानी में भिगोकर रख दें ।आंवला और शिकाकाई को भी डेढ़-डेढ़ कप पानी में भिगोकर रख दें।

शेम्पू बनाने के लिए एक लोहे की कढ़ाही लें और इस कढ़ाही में रीठा, आवला और शिकाकाई तीनो को पानी समेत डाल दें। अब इसमें दो कप पानी और डाल दें तेज़ आंच पर एक उबाल आने के बाद गैस की आंच को स्लो कर दें। हल्की आंच पर शेम्पू को आधा घंटा पका लें।

शेम्पू को आधा घंटा पकाने के बाद गैस को बंद कर दें और कढ़ाही को ढककर रख दें। जब शेम्पू अच्छे से ठंडा हो जाएँ तो इसके अन्दर जो सामग्री है उसे हाथ से अच्छे से मसल लें। ताकि पका हुआ रीठा, आवला और शिकाकाई अच्छे से मैश हो जाएँ।

सभी चीजों को खूब अच्छी तरह से मसलने के बाद इसको छलनी में छान लें। जो मोटा पल्प बच जाएँ उसको फेक दें। छाने हुए शेम्पू को एक बोतल में कर लें। हमारा होममेड शेम्पू बनकर तैयार है इस शेम्पू को लगाने से बालो में झाग भी बनते है।

इस होममेड शेम्पू के रेगुलर इस्तेमाल से आपके बाल काले, लम्बे और घने हो जायेंगे बालो के झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाएगी और कभी डैंड्रफ भी नहीं होगा।

HOMEMADE HERBAL SHAMPOO

शेयर करें:

1 thought on “काले घने लम्बे व चमकदार बालो के लिए बनाएं ये होममेड हर्बल​ शैंपू Herbal Shampoo”

Leave a Comment