बालों के झड़ने व गंजेपन से तुरंत मुक्ति दिला देगा ये घरेलू नुस्खा

आजकल स्त्री व पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है। यहाँ पर हमने कुछ कारण दिए है जिसकी वजह से बाल झड़ना और गंजापन आना शुरू हो जाता है।

इन सभी कारणो में सबसे पहला जो कारण है वह हेल्दी फूड न खाना है।

जंक फूड पर ज्यादा Dependent रहने से आपके शारीर में पोषण की कमी हो जाती है पोषण के कम होने की वजह से बॉडी में आयरन, प्रोटीन और न्यूट्रिशन की कमी हो जाती है और इस तरह के खानपान पर अच्छी तरह से ध्यान न देने पर ज़्यादा बाल झड़ना शुरू हो जाते है।

अपने खाने में जंक फ़ूड के अलावा अधिक ऑयली चीज़ो को शामिल करने से भी बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं और नये बाल उगने के लिए बालो को उतना पोषण नही मिल पाता।

एक रिसर्च में यह बात साफ हो चुकी है कि सिगरेट की आदत होने से भी बाल, धूम्रपान न करने वाले की तुलना में दोगुनी रफ्तार से बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। धूम्रपान से नसे सिकुड़ने लगती है जिसकी वजह से बॉडी का ऑक्सीजन स्तर कम हो जाता है और फिर ये हमारी बॉडी को काफी नुकसान पहुचता है।

इसीलिए गंजा होने के पीछे धूम्रपान भी एक बहुत बड़ी वजह हो सकती है तनाव में रहने से भी बॉडी हार्मोन का बैलेंस बिगड़ जाता है और इस वजह से भी बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं

इन सभी उपाए को अपना कर आप बाल झड़ने या गंजेपन की समस्या को हमेशा के लिए को दूर कर सकते हो

आलू को बारीक पीस कर छान लें और फिर इससे जो रस निकलता है। उसे बालों में तीस मिनट के लिए लगाएं क्योकि इसमें मौजूद स्टार्च बालों को उगाने में काफी मददगार साबित होता है।

दो बड़े चम्मच प्याज़ का रस और एक अंडे को फोड़कर आपस में अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसके बाद इसे बालों पर लगाकर अच्छे से मालिश कर लें और एक घंटे तक ऐसे ही रहने दें फिर तय समय बाद सर को धो लें।

लगभग सात से आठ कढ़ी पत्तो का पेस्ट बना लें और फिर इसमें एक बड़ा चम्मच दही का डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसे मिलाने के बाद बालों की जड़ो में लगकर आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर आधे घंटे बाद बाल धो लें।

मेथी दाने को रात को पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को बालों में लगा लें इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें फिर सर धो लें।

रोजाना सुबह-सुबह एक चम्मच ताजे अलसी के बीज को पानी के साथ लें आप इसको सलाद या फिर खाने की दूसरी चीजों में भी डाल कर प्रयोग कर सकते हैं। आप अलसी के बीज से बने हुए तेल को अपने बालों में लगा कर बालो को और ज़्यादा मजबूत बना सकते हैं।

चुकंदर की पत्तियों को पानी में उबाल कर पीस कर पेस्ट बना लें। और फिर इसे मेहँदी में मिला कर अपने बालों पर लगाएं तकरीबन एक घंटे बाद सर को धो लें इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो से तीन बार करें।

इन सभी प्रक्रियाओं में से आप एक कोई सा भी सप्ताह में तीन बार करें ऐसा करने से आपके नए बाल उग आएंगे।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes