बालों के हर मर्ज़ का इलाज है कलौंजी और मेथी दाने से बना ये तेल

kalonji oil benefits for hair, kalonji ka tel banane ki vidhi काफी लोंग बालों के झड़ने और सफेद होने से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं आज में आपके साथ बालो को काला करने व झड़ते हुए बालो को रोकने का एक घरेलु नुस्खा शेयर कर रही हूँ ये न सिर्फ आपके बालो को काला करेगा बल्कि झड़ते हुए बालों को भी रोकेगा बस आप इसे नयमित तोर पर इस्तेमाल करें।

कलौंजी में भरपूर मात्रा में ओषधिय गुण होते हैं इसका उपयोग दवाइयां बनाने में होता हैं और इसके अलावा कलौंजी में प्रोटीन विटामिन B1, विटामिन B2, विटामिन B3 फोलो कैसेट केल्शियम आयरन कॉपर जिंक, फास्फोरस वगेरह बहुत सारे गुण होते हैं।

long hair

ये आपके बालों को जडो से काला और घना बनाएगा और साथ ही गंजे हिसो पर नये बाल उगाने में भी आपकी सहायता करेगा।

दूसरी चीज़ हैं मेथी दाना

methi dana for hair growth

मेथी दाने में नये बाल उगाने के और बालों को झड़ने से रोकने के अद्भुत गुण होते हैं इसमें निकोटेरीक एसिड के साथ और बहुत सारे ऐसे तत्व हैं जो बालो को गिरने-झड़ने और पतला होने से रोकते हैं।

इन दोनों बीजों को हमे पीसना हैं इस बात का खास ख्याल रखना हैं कि मिक्सर जार एकदम साफ और सूखा होना चाहियें क्योकि इसमें बिलकुल भी नमी नहीं आनी चाहिए।

अब जार में दो चम्मच कलोंजी डाल कर एकदम बारीक पीस लें अब कलोंजी को एक कटोरी में निकाल दें और इसी तरह दो चम्मच मेथी भी पीस लें दोनों को अलग-अलग ही पीसे क्योकि दोनों का आकार और मोटाई में अंतर होता हैं एक साथ पीसने से ये बारीक़ नहीं पिसेंगे।

अगली जो बहुत ही इम्पोटेंट चीज़ हैं वह हैं कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल कैस्टर ऑयल में नये बाल उगाने और गिरते हुए बालो को रोकने कि अपार शक्ति होती हैं ये सभी केमिस्ट पर सुपर स्टोर या ऑनलाइन मिल जाता हैं।

castor oil for hair

मैनें यहाँ अरंडी का तेल लिए हैं जो सिर्फ 42 रुपए का मिला हैं अगर किसी वजह से अरंडी का तेल ना मिले तो आप शुद्ध कच्ची धानी या सरसों का तेल भी यूज़ कर सकते हैं।

वैसे कैस्टर ऑयल सबसे बेस्ट रहेगा इसके अलावा हम लेंगे नारियल का तेल नारियल के तेल का मोलीकलर टेक्सचर इसे बाकि इनग्रेडियन के तेल को सोखने कि क्षमता देता हैं।

इसलिए मेथी और कलौंजी का नेचुरल ऑइल भी इसमें आसानी से समा जायेंगे साथ ही नारियल तेल में विटामिन E की मात्रा बहुत ज्यादा होती हैं जिससे बाल चमकीले और मुलायम होंगे।

आप नारियल का शुद्ध तेल ही लें इसके अलावा इस तेल को बनाने के लिए कांच कि बोतल या जार लें प्लास्टिक या धातु का बर्तन कभी ना लें वरना रिएक्शन हो सकता हैं।

प्लास्टिक की बोतल गर्म होने पर पानी या किसी भी अन्य लिक्विड के साथ रिएक्ट करती हैं इसलिए आप सिर्फ कांच कि ही बोतल लें।

आप चीनी मिटटी के बने बर्तन भी ले सकते हैं जिसमे अचार मुरब्बा वगेरह बनाया जाता क्योकि चीनी-मिटटी पूरी तरह से सेफ होती हैं और रिएक्ट भी नहीं करती हैं।

अब कांच कि बोतल में दोनों पावडर डाल दें और चम्मच से चला लें अब इसमें 200 मिली लीटर नारियल का तेल डाले और 50 मिली कैस्टर ऑयल डाले कैस्टर ऑयल बहुत गढ़ा होता हैं। इसीलिए एक चोथाई ही डालेंगे अब इस तेल को बहुत अच्छे से मिला लें अब ये तेल बहुत गाढ़ा दिखेगा।

अब एक बर्तन में गर्म पानी डाले और कांच कि बोतल पानी में रख दें पानी बहुत ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए नहीं तो कांच की बोतल चटक जाएगी बोतल को पानी के ठंडा होने तक इसी में रखे।

हम इसे इनडायरेक्ट गर्मी देंगे जिससे नेचुरल ऑइल नष्ट नहीं होंगे और बालो को पूरा फायदा होगा।

इसके बाद आता हैं सबसे ज़रुरी स्टेप जो हैं तेल को ठीक से पकाकर तैयार करना

इस शीशी को हम एक ऐसी जगह पर रखेंगे जहाँ पर सीधी धुप आती हो जब तक कलौंजी, मेथी, कैस्टर ऑयल, और नारियल का तेल एक साथ सही से नहीं पकेंगे जब तक यह उतना असर नहीं करेंगे। इसीलिए इस तेल को कम-से-कम 8 दिनों तक धुप में रहने दें ताकि ये अच्छे से पककर तैयार हो जाएँ।

अगर इस शीशी में किसी भी तरह कि नमी या पानी न जाएँ तो ये पका हुआ तेल पूरे एक साल तक चलेगा जब भी लगाना हो तो थोड़ी मात्रा में निकाल कर इसका प्रयोग करें। इस तेल को कम से कम हफ्ते में दो बार सिर और बालों पर अच्छे से मसाज करे और पूरी रात लगा रहने दें।

ये पूरी तरह से नेचुरल हैं और इसे हफ्ते में दो बार से ज्यादा भी लगाया जा सकता हैं आप कलोंजी और मेथी के नीचे बैठे हुए पावडर को भी सर में लगा सकते हैं ये कोई नुकसान नहीं करेगा।

आयेर्वेदिक उपाएँ धीरे-धीरे पर पक्का असर दिखाते हैं आप चार से पांच हफ्तों तक लगातार इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपके बालो में बहुत ज्यादा अंतर दिखाई देगा।

keyword: kalonji oil benefits for hair growth in hindi, kalonji ka tel banane ki vidhi, kalonji aur methi ka tel, kalonji oil for hair, kalonji oil benefits, kalonji ka tel banane ki vidhi in hindi, kalonji oil recipe in hindi, kalonji oil recipe at home, how to make kalonji oil for hair at home in hindi, baal kale karne ka oil, balo ko lamba karne ke upay, baal lambe karne ka oil in hindi

शेयर करें:

79 thoughts on “बालों के हर मर्ज़ का इलाज है कलौंजी और मेथी दाने से बना ये तेल”

  1. Mam , मेरे बाल तेल लगाते समय बहुत झडते है क्या इस तेल के इस्तेमाल से कुछ असर होगा।
    और बल गिरने से घनापन भी कम हो रहा है।
    प्लीज मेरी हेल्प कीजिये।
    आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

    प्रतिक्रिया
  2. सर मेरे बाल पहले अच्चे थे, लेकीन कुच महीने बाद मेरे बाल झर गये और 5 साल लग गये है लेकीन कुच बाल सफेद कुछ बाल काले बहुत कम माञा मे मेरे बाल रहे हैं और चकते रऊप मै पैचीस बन गये यहा बाल नही ऊगते कोनसी दवा लू

    प्रतिक्रिया
    • हाँ आप इस तेल को लगा सकती है इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा अगर आपने शाम को भी तेल वही रखा रहने दिया तो कोई बात नहीं आपने इस तेल को धूप में पकाया है तो ये नेचुलर तरीके से पका हुआ है जो कभी नुकसान दे ही नहीं सकता

      प्रतिक्रिया
    • श्याम जी अगर आप इस तेल को लगातार लगाएंगे तो कुछ महीने बाद ही आपके बाल फिर से उगने शुरू हो जायेंगे मेथी दाना और कलोंजी बालो के लिए बहुत फायदेमंद होती है

      प्रतिक्रिया
    • निशा जी आप इस तेल को 8 दिन धूप में रखने के बाद ही इस्तेमाल करें 8 दिन में तेल अच्छे से पककर तैयार हो जाता है फिर इसका असर भी बहुत जबरदस्त होता है

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment