बचे हुए बेकार साबुन से घर पर बनाएं हैण्ड वाश Homemade Hand Wash in Hindi

Homemade Hand Wash in Hindi दोस्तों आज मैं आपको हैण्ड वाश बनाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका बताऊंगी। अक्सर सभी घरों में जब नहाने के साबुन के छोटे-छोटे टुकड़े बचते हैं तो सभी लोग उन्हें फेंक देते हैं। लेकिन आज मैं आपको उन बेकार छोटे-छोटे टुकड़ो से हैण्ड वाश बनाना बताऊंगी।

आप इसे घर पर बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। जब आपके सोप के छोटे-छोटे टुकड़े एक साबुन के बराबर हो जाए तो फिर आप उससे हैण्ड वाश बना सकते हैं। अगर आप चाहे तो एक पूरे साबुन से भी हैण्ड वाश बना सकते हैं।

Leftover pieces of soapअक्सर क्या होता है किचन में काम करते समय हमे बार-बार हाथ धोने की ज़रूररत पड़ती है कभी-कभी हमारे हाथ चिकने होते है और हाथ धोने के लिए हमे साबुन यूज़ करना पड़ता है। ऐसे समय ये हैण्ड वाश बहुत काम आता है साबुन लगाने में समय ज़्यादा लगता है लेकिन हैण्ड वाश से हम फटाफट हाथ धो सकते है तो हुई ना ये काम की टिप्स।

आप इन सभी टुकड़ो को एक जगह इकट्ठा करके कद्दूकस भी कर सकते हैं। या छुरी की मदद से छोटी-छोटी स्लाइस में भी काट सकते हैं।

यह तरीका मैं आपको इसलिए बता रही हूं क्योकि कद्दूकस करने के बाद जो लोग पहली बार हैण्ड वाश बनाते हैं। उनसे थोड़े से लम्स कई बार रह जाते है।

लेकिन इस तरीके से इसमें बिलकुल भी लम्स नहीं रहेंगे अब एक छोटे ग्राइंडर जार में इन सभी टुकड़ो को भर ले साबुन को पीसने से पहले जार को गर्म पानी से अच्छे से धो लें। और इसमें नार्मल पानी डाल लें पानी इसमें इतना डालना है की साबुन के सभी पीस पानी के अन्दर अच्छे से डूब जाए। इसमें ज्यादा पानी नहीं डालना है और इसका एक पेस्ट बनाकर तैयार लें।

Home made hand wash widhiजार का ढक्कन बंद करके इसका पेस्ट बना लें। इसको बीच में एक बार खोलकर देख लें। अगर इसमें कोई भी टुकड़ा  रहता है। तो इसमें थोडा सा और पानी डालकर इसे दोबार पीस लें। तो ऐसा करने से इसमें बिलकुल भी लम्स नहीं रहेंगे। और इसका एक स्मूद और बढ़िया हेंड वाश बनकर तैयार होगा।

मिक्सी में पीसने से एक बहुत ही अच्छा हैण्ड वाश बनकर तैयार होता है हमारा एक बहुत ही अच्छा पेस्ट बनकर तैयार हो गया है और इससे हैण्ड वाश बनाने में ज्यादा टाइम भी नहीं लगता।

अब हम इसको 1 मग में पलट देंगे आप चाहे तो स्टील या प्लास्टिक कोई सा भी मग इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रहे जो ग्राइंडर जार है उसको गर्म पानी से अच्छे से धो लें साबुन को पीसने से पहले।

hand wash bnanaअब इसमें दो गिलास हल्का गुनगुना पानी डाल दें पानी को हल्का गुनगुना ही रखे इसमें ज्यादा तेज गर्म पानी डालने की ज़रूर नहीं है। क्योंकि बाद में इसको ठंडा होने में काफी समय लग जाता है। और फिर हैंडवाश बनने में टाइम लगता है जब तक पानी ठंडा नहीं होगा हमारा हैंडवाश बनकर तैयार नहीं होगा।

अब इसको बीटर की मदद से अच्छे से मिक्स कर लें। ताकि हमार पानी और हमारा सोप दोनों आपस में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए।

मिक्स करने से इसमें थोड़े से झाग भी बनेंगे अभी ये एकदम पतला हो गया है। कन्सिस्टेन्सी आपको इसी तरह से रखनी है जब ये ठंडा हो जाएगा तो आपको बिल्कुल हैंडवाश की तरह दिखाई देगा।

अब इसमें एक ढक्कन डेटॉल या सेवलॉन का डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। ताकि डेटॉल  इसके साथ अच्छी तरह से मिक्स हो जाए और इसे बीस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

या जब तक यह पूरी तरह से ठंडा नहीं हो जाता। ठंडा होने के बाद यह हैण्ड वाश वाली कन्सिस्टेन्सी में आएगा। आप चाहें तो इसे किसी पानी के बर्तन में रखकर भी ठंडा कर सकते हैं। और साथ ही साथ ही इसे चलाते भी रहे ऐसा करने से ये जल्दी ठंडा हो जाता है। और जल्दी आप का लिक्विड हैण्ड वाश बनकर तैयार हो जाएगा।

ठंडा होने पर आप इसकी कन्सिस्टेन्सी चेक करें। अगर गिराने से ये आपको ज्यादा गाढ़ा लगे तो इसमें आधा गिलास पानी और डाल कर इसको अच्छी तरह से मिक्स कर लें। ताकि ये लिक्विड हैण्ड वाश की कन्सिस्टेन्सी में आ जाए।

इसको मिक्स करने के बाद आप इसको एक बार फिर से चेक करें। इसको ऊपर से गिराए अगर यह बहुत ही स्मूदली नीचे गिर रहा है।

तो समझ जाए आपके हैण्ड वाश कि कंसल्टेंसी ओके है। जैसा हैंडवाश आप मार्केट से लाकर इस्तेमाल करते हैं आप इसे उसी कन्सिस्टेन्सी में ला सकते हैं वह भी बहुत ही आराम से।

इसमें बाद में भी पानी मिलाया जा सकता हैं अगर यह गाढ़ा हो जाए तो घबराने की कोई बात नहीं है। आप इसमें बाद में भी पानी मिलाकर सही कर सकते हैं। अब आप इसको किसी कीप की मदद से हैण्ड वाश की खाली बोतल में भर दें।

WASHING HANDSइसको पूरा ऊपर तक नहीं भरना है थोड़ा सा खाली रखना है हमारी बोतल भर गई है और हमारे पास अभी भी हैण्ड वाश बचा हुआ है। इससे अभी दो बोतल और भरी जा सकती हैं आपक ये हैण्ड वाश पूरे महीने तक चलेगा एक साबुन से आप इतना हैण्ड वाश बना सकते है लेकिन आप इसको 1 महीने के अन्दर ही खत्म कर दें। अब जब भी आपको हाथ धोना हो बोतल से थोडा सा हैण्ड वाश निकालें और हाथ धोएं।

तो अब से आप भी बचे हुए बेकार साबुन से हैण्ड वाश बनाकर तैयार कर सकते हैं। और वह भी एकदम डेटॉल के जैसा। तो इस बार आप भी अपने बचे हुए साबुन से बनाएं हैण्ड वाश।

शेयर करें: