इस काढ़े को पीते ही सर्दी, खासी और जुकाम को कहे बाय बाय Home Remedies for Cold

Home Remedies for Cold सर्दी और जुकाम से बचने के लिए बनाए ये स्पेशल काढ़ा

दोस्तों आज मैं आपको एक बहुत ही अच्छा काढ़े का नुस्खा बताउंगी। जो सर्दियों के मौसम में पीना खासकर बहुत जरूरी होता है। सर्दी के मौसम में हम सभी लोग सर्दी और जुकाम से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं। सर्दी खासी और जुकाम से बचने के लिए इस काढ़े को दो से तीन बार पीने पर तुरंत आराम मिल जाता है।

मैं इस काढ़े को अपने घर पर अक्सर बनाती रहती हूं आज मैं इस काढ़े की रेसिपी आप लोगों के साथ शेयर कर रही हो ताकि आप लोग भी सर्दी, खासी और जुकाम में इस काढ़े को बनाकर अपनी सर्दी, खासी और जुकाम को झट से भगा दें।

दोस्तो आप को मेरी ये काढ़ा बनाने की रेसिपी पसंद आएं तो प्लीज अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इस काढ़े की रेसिपी से फायदा उठा सकें।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Home Remedies for Cold

  • अदरक = 2 इंच का टुकड़ा
  • तुलसी के पत्ते = 10 से 12
  • बड़ी इलायची = एक
  • हरी इलायची = दो से तीन
  • लोंग = चार से पांच
  • काली मिर्च = सात से आठ
  • तेजपत्ता = दो

विधि – how to make Home Remedies for Cold

काढ़ा बनाने के लिए अदरक कूटने वाला एक बर्तन ले और उसमें सबसे पहले बड़ी इलायची और छोटी इलायची डालकर कूटते हुए क्रश कर ले। फिर इसमें दालचीनी, काली मिर्च और लौंग डालकर कूटते हुए इसे भी क्रश कर ले।

सबसे आखिर में इस में अदरक को छील व धोकर और तुलसी के पत्ते डालकर कूटते हुए इसको भी क्रश कर ले।

अब एक पैन में दो कप पानी डालें और इसके बाद इसमें तेज पत्ता तोड़कर डाल दें और साथ ही सभी क्रश की हुई सामग्री डालकर चला दे।

अब इसको हाई फ्लेम पर उबलने के लिए रख दें जैसे ही ये उबलना शुरू हो जायेगा गैस को कम कर दें और इसको 8 से 10 मिनट तक हल्की आंच पर पकने दें।

10 मिनट बाद गैस को बंद कर दे हमारा काढ़ा पीने के लिए एकदम तैयार है काढ़े को छलनी से कप में छान लें।

Home Remedies for Coldअगर आप भी सर्दी जुकाम से परेशान है तो इस काढ़े को बनाकर ज़रूर पिएं ये आपकी बहुत मदद करेगा। घर में भी किसी को सर्दी जुकाम है तो उसको भी ये काढ़ा बनाकर पिलाएं आप इसे बच्चों को भी बनाकर पिला सकते है।

दो से तीन बार इस काढ़े को पीने से आपका सर्दी, खासी और जुकाम ऐसे गायब हो जाएगा जैसे कभी आपको था ही नहीं। इस काढ़े को गर्मागर्म ही पिएं और जो बचा हुआ मसाला है। इसमें चाय पत्ती, चीनी और दूध डालकर आप इसकी मसाला चाय बना सकते हैं। इसको फेकना नहीं है इससे आपकी बहुत ही टेस्टी मसाला चाय बन जाएगी। हुई ना बढ़िया बात आम के आम गुठलियों के भी दाम।

Home Remedies for Cold/Kadha Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment