स्वादिष्ट सूजी के गुलाब जामुन रेसिपी Gulab Jamun Recipe in Hindi

Gulab Jamun Recipe in Hindi आज में आपको सूजी के गुलाब जामुन बनाना बताउंगी ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और इसे बनानें के लिए हमे कुछ भी बाज़ार से लाने कि जरूरत नहीं होती हैं और न ही इसे बनाने में (Gulab Jamun Recipe in Hindi) कुछ खर्च होता हैं।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – Gulab Jamun Recipe in Hindi

  • बारीक़ सूजी = एक कटोरी
  • चीनी = दो कटोरी
  • दूध = दो कटोरी
  • देसी घी = एक चम्मच
  • पानी = जरूरत के हिसाब से
  • छोटी इलायची = एक अदद
  • घी या तेल = तलने के लिए

सूजी के गुलाब जामुन बनाने की विधि – how to make Gulab Jamun Recipe in Hindi

जिस कटोरी से आप सूजी लेंगी उसी कटोरी से चीनी और दूध नापे सबसे पहले दूध में तीन चम्मच चीनी डाल कर मिक्स कर लें और फिर एक भगोना लें और उसमे चीनी और डेढ़ कटोरी पानी डालकर चाशनी बना लें।

चाशनी को ज्यादा गाढ़ा नहीं करना हैं क्योकि जब इसमें गुलाब जामुन डालेंगे तो इसे फिर पकाएंगे इसमें छोटी इलायची कूट कर डाल दें और गैस को स्लो कर दें और 6 से 7 मिनट तक पका लें अब चाशनी को चेक करे हमे तार वाली चाशनी नहीं चाहिए।

बस थोड़ी सी चिपचिपी चाशनी चाहिएं अब गैस को बंद कर दें अब एक फ्राई पैन को गैस पर रखे और सूजी डालकर मीडियम गैस पर इसे दो से तीन मिनट तक भून लें अब इसमें चीनी वाला दूध डाले और अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

गैस को हल्का सा मीडियम भी कर सकते हैं और इसे लगातार चला चलाकर पकाना हैं जब तक कि सूजी अच्छे से दूध को सोख न लें सूजी का दूध सूखने में 5 से 8 मिनट का समय लगता हैं अब सूजी बिलकुल सख्त हो गई हैं अब गैस को बंद कर दें।

और सूजी को एक प्लेट में निकाल लें अब इसमें देसी घी डालकर आटे कि तरह से हल्का सा चिकना कर लें जब ये अच्छे से चिकना हो जाएँ तो फिर इसके छोटे-छोटे बोल्स बना लें अगर आप चाहे तो इसमें ड्राई फ्रूट भी डाल सकती हैं और अगर आपको गोल नहीं बनाना हैं तो आप इसको थोडे से लम्बे शेप में भी बना सकती हैं।

अब हमारी गुलाब जामुन कि बोल्स बन कर तैयार हैं अब एक कढाई में घी गर्म करें और जब घी अच्छे से गर्म हो जाए तो फिर इसमें ये बोल्स डाल दें और गैस को मीडियम कर लें कढाई को हल्का-हल्का हिलाए अगर आपसे ये नहीं हो रहा हैं तो फिर कलछी से उलटी तरफ से इसे हलके से चलाएं।

जब तक ये हलके से गुलाबी रंग के न हो जाएँ वैसे तो सूजी के गुलाब जामुन फटते नहीं हैं लेकिन आप फिर भी यही कौशिश करें कि जब तक ये गुलाबी रंग के न हो जाए तब तक इसे उलटी कलछी से ही चलाएं।

अब हमारे गुलाब जामुन (Gulab Jamun Recipe in Hindi) गोल्डन ब्राउन हो गये हैं अब इन्हें निकाल कर शीरे में डाल दें और इसी तरह से बाकि के बचे हुए गुलाब जामुन भी तेल में डालकर तल लें सूजी के गुलाब जामुन थोड़े हार्ड हो जाते हैं इसीलिए इन्हें चाशनी में डालकर 4 से 5 मिनट तक पका लें इस तरह से ये मुलायम हो जाते हैं और हमारी चाशनी भी गाढ़ी हो जाएगी।

5 मिनट बाद गैस को बंद कर दें और इसको ढक्कन से ढक दें और आधे से एक घंटे बाद सर्व करें सूजी के गुलाब जामुन आप जब भी सर्व करे गर्म करके ही करे, ये खोये जैसे तो नहीं हैं लेकिन इनका टेस्ट बहुत ही अच्छा हैं।

Suji Gulab Jamun

शेयर करें:

31 thoughts on “स्वादिष्ट सूजी के गुलाब जामुन रेसिपी Gulab Jamun Recipe in Hindi”

    • आपने सूजी को अच्छे से सॉफ्ट नहीं क्या इसी वजह से आपके जामुन हार्ड बने है और उनके अन्दर चाशनी नही जा रही है जामुन को 5 मिनट चाशनी के साथ पकाएं

      प्रतिक्रिया
  1. हमने दो बार कोशिश की परंतु दोनों बार जामुन फट गए। बिल्कुल भी सही नहीं बने। समझ नहीं आ रहा कि कहां कमी रही।
    क्या सूजी को ज्यादा भूनने कि वजह से ऐसा होता है?

    प्रतिक्रिया
    • जामुन बनाने के लिए सूजी को सिर्फ दो से तीन मिनट हल्की आंच पर भूनना है दूसरा जामुन के डो को मसलते हुए खूब अच्छे से चिकना करना है फिर आपके जामुन कभी नहीं फटेंगे

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment