इमरती बनाने की स्पेशल रेसिपी Jangiri / Imarti Recipe In Hindi

Imarti Recipe In Hindi ठंड के मौसम में गरमागर्म चीजें खाने का आनंद ही कुछ और होता है और अगर वह कोई मीठा (sweet recipe in hindi) हो जैसे की इमरती तो फिर क्या कहना इमरती का नाम सुनकर आपके मुहं में भी पानी आ गया होगा।

तो फिर ज्यादा बेकरार होने की कोई ज़रूरत नहीं, इमरती की खास रेसिपी (Imarti mithai recipe) आपके लिए हाजिर है तो फिर इसे ट्राई करें और हमें जरूर बताएं कि आपको हमारी यह रेसिपी कैसी लगी।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – Imarti Recipe in Hindi

  • उड़द की दाल = 250 ग्राम, छिलके रहित
  • शक्कर = 500 ग्राम
  • अारारोट =  50 ग्राम
  • पीला रंग =एक चुटकी
  • घी = तलने के लिए
  • गोल छेद वाला मोटे कपड़े का रुमाल इमरती छानने के लिए

विधि – how to make Imarti Recipe in Hindi

सबसे पहले तो आप उड़द की दाल को अच्छी तरह से धो लें फिर उसे रात भर के लिए पानी में भिगो दें और सुबह को दाल का पानी निकाल दें और फिर उसे मिक्सर में बारीक-बारीक़ पीस लें दाल को पीसने के बाद उसमें रंग और अरारोट मिला दें और खूब अच्छी तरह से फेंट लें।

अब एक छोटे भगोने में एक कप पानी लें और उसमें चीनी डाल कर घोल लें चीनी घुलने के बाद घोल वाले बर्तन को गैस पर रख दे। और तब तक पकाएं जब तक की उसकी एक तार की चाशनी न बन जाएं।

इसे चेक करने के लिए एक चम्मच में चाशनी को निकाल कर उसको ठंडा कर लें और फिर दो उंगलियों के बीच रख कर चिपका कर देखें। की अगर उंगलियों के बीच एक तार जैसा बनता है तो फिर समझ लें की आपकी चाशनी बिलकुल तैयार है।

चाशनी बनने के बाद एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर गर्म करें। घी गरम होने पर कपड़े में तीन से चार बड़े चम्मच फेंटी हुई दाल भर लें। और इसके बाद कपड़े को ऊपर से पकड़ कर खूब टाइट कर लें।

उसे ऊपर से दबाते हुए गर्म-गर्म घी में गोल कंगूरेदार इमरती बनाएं और उन्हें कुरकुरी तल लें। तलने के बाद इमरती को घी से निकाल कर चाशनी में 15 से 20 मिनट तक डुबो दें। और फिर 20 मिनट बाद उन्हें निकाल लें। अब आपकी इमरती बिलकुल तैयार हैं इन्हें गरमागर्म प्लेट में निकालें और सर्व करें।

  1. 3 से 4 लोगो के लिए
  2. बनाने में समय 30 मिनट से 1 घंटा

keyword: imarti recipe in hindi, imarti kaise banaye in hindi, imarti recipe step by step, imarti banane ki vidhi, imarti sweet recipes in hindi, jhangri recipe in hindi, urad dal imarti recipe in hindi, how to make imarti at home in hindi, jangiri sweet in hindi

शेयर करें:

Leave a Comment