बिना मेहनत हलवाई जैसी खस्ता गुजिया बनाने का आसान तरीका Gujiya Recipe

दोस्तों आज मैं आपके साथ गुजिया बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी। जिसको हम सूजी की स्टफिंग के साथ बनाएंगे। ये खाने में आपको बहुत पसंद आएँगी। सूजी की गुजिया की एक खास बात ये हैं कि इसकी शेल्फ लाइफ मावे की गुजिये की शेल्फ लाइफ से ज़्यादा होती हैं। आप हलवाई जैसी गुजिया बहुत आसानी से घर पर बनाकर खा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for gujiya recipe

आटा गूंथने के लिए

  • मैदा = 2 कप (250 ग्राम मैदे को छानकर ले)
  • मेल्टेड देसी घी = ¼ कप
  • पानी = ज़रुरत अनुसार

स्टफिंग बनाने के लिए

  • सूजी = ½ कप
  • चीनी = ½ कप
  • नारियल = ½ कप ग्रेट कर ले
  • ड्राई फ्रूट्स = ½ कप (काजू, बादाम, किशमिश और पिस्ता इन सभी को छोटा-छोटा काट ले)
  • छोटी इलायची पाउडर = ½ टीस्पून
  • मेल्टेड देसी घी = ¼ कप
  • ऑइल = गुजियो को फ्राई करने के लिए

चाशनी बनाने के लिए

  • चीनी = 1 कप
  • पानी = 1 कप
  • केसर के धागे = 6 से 7

सजाने के लिए

  • पिस्ता = ज़रुरत अनुसार बारीक काट ले

विधि – How to make gujiya

गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले मैदे में देसी घी डालकर हाथ से अच्छे से मिक्स कर ले। जब आपका घी मैदे के साथ खूब अच्छे से मिक्स हो जाएं, तब आप थोड़ा सा मैदा लेकर इसकी मुट्ठी बांधकर देख ले। अगर आपकी मुट्ठी बंध रही हैं तो आपका मोयन एकदम परफेक्ट हैं। अगर आपकी मुट्ठी नही बंधती हैं तो इसमें थोड़ा सा घी और डालकर मिक्स कर ले।

उसके बाद पानी को थोड़ा-थोड़ा डालकर इसका सख्त आटा गूंथ ले। आटे को कम से कम 5 मिनट अच्छे से गूंथकर 15 मिनट के लिए ढककर रख दे। जिससे आटा सेट हो जाएं।

फिर आप स्टफिंग बना ले। एक पैन में मेल्टेड देसी घी डालकर गर्म होने के लिए रख दे। जब आपका घी गर्म हो जाएं, तब इसमें सूजी डालकर धीमी आंच पर सूजी को कंटिन्यू स्टिर करते हुए गोल्डन कलर आने तक भून ले।

सूजी पर अच्छे से डार्क गोल्डन कलर आने के बाद गैस को बंद कर दे और सूजी को एक प्लेट में निकालकर रख ले। उसके बाद पैन में चीनी और आधा कप पानी डालकर तेज़ आंच पर चीनी को मेल्ट होने तक पका ले।

जब चीनी मेल्ट हो जाएं, तब आप मीडियम आंच पर चीनी को 3 मिनट और पका ले। 3 मिनट बाद इसमें भूनी हुई सूजी डालकर चला ले और आंच को मीडियम ही रखे। उसके बाद इसमें ड्राई फ्रूट्स और ग्रेट किया हुआ नारियल डालकर मिक्स कर ले।

फिर इसमें छोटी इलायची पाउडर डालकर इसको भी मिक्स कर ले और अब इसको तक तब पका ले। जब तक आपकी सूजी चीनी सिरप को अब्ज़ोर्ब नही कर लेती।

जब आपकी सूजी चीनी के सारे पानी को अब्ज़ोर्ब कर लेगी, तो आपकी स्टफिंग खुश्क हो जाएँगी। उसके बाद इसको एक मिनट और पका ले। जिससे आपकी स्टफिंग एकदम सूखी हो जाएँगी।

एक मिनट बाद गैस को बंद करके स्टफिंग को प्लेट में निकालकर रख ले। जिससे ये ठंडी होने पर एकदम बिखरी-बिखरी हो जाएँगी।

उसके बाद आटे को देख ले और आटे को एक मिनट मसलते हुए चिकना कर ले। फिर आटे को दो भागो में डिवाइड कर ले। आटे के एक भाग को लेकर पहले हाथ से रोल कर ले। फिर इसको सरफेस पर रखकर रोल करते हुए थोड़ा बड़ा कर ले।

फिर रोल से छोटी-छोटी एक साइज़ की छूरी से लोई काट ले और इसी तरह से दूसरे आटे के भाग को भी रोल करके छोटी-छोटी लोइयों में काटकर एक बाउल में रख ले।

अब एक लोई को लेकर इसका पेड़ा बनाकर रख ले इसी तरह से सारे पेड़े बनाकर इनको ढककर रख ले। अब एक पेड़े को लेकर इसको बेलन से 3 इंच के साइज़ में गोल पूरी बेल ले। (जब पूरी को बेले तो सब तरफ से एक जैसा बेले पूरी कही से मोटी या पतली नही होनी चाहिए। सब तरफ से इक्वल होनी चाहिए।)

उसके बाद पूरी को हाथ में उठाकर रख ले और इसके बीच में एक चम्मच भरकर स्टफिंग रखकर पूरी के किनारों पर ऊँगली से हल्का-हल्का पानी लगा ले। फिर पूरी को फोल्ड कर ले और इसके किनारों को हाथ से प्रेस करते हुए बंद कर ले। जिससे इसके किनारे आपस में अच्छे से चिपक जाएं।

अब गुजिया में डिजाईन बनाने के लिए अंगूठे और ऊँगली से इसको गूंथ ले। इससे आपकी गुजिया का लुक एकदम मार्किट जैसी गुजिया वाला आएंगा।

फिर गुजिया को एक प्लेट में रखकर कपड़े से ढककर रख दे। ऐसा करने से गुजिया सूखेगी नही इसी तरह से सारी गुजिया बनाकर रख ले।

अब गुजियो को फ्राई करने के लिए एक पैन में ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख दे। जब ऑइल हल्का गर्म हो जाएं, तब इसमें एक-एक करके गुजियो को ऑइल में डाल ले। आपके पैन में एक बार में जितनी गुजिया आयें उतनी गुजिया डाल ले। गुजियो को धीमी आंच पर फ्राई करे तभी आपकी गुजिये अच्छे से सिककर क्रिस्पी बनेगी।

2 मिनट तक गुजियो को इसी साइड से फ्राई होने दे। 2 मिनट बाद गुजियो को एक-एक करके पलट ले। गुजियो को आप अलट-पलट कर दोनों साइड से अच्छे से गोल्डन होने तक फ्राई करे।

जब तक आपकी गुजिये फ्राई हो रही हैं इतने आप चाशनी बना ले। एक पैन में चीनी और पानी डालकर चीनी को तेज़ आंच पर घुलने तक पका ले और बीच-बीच में गुजियो को भी चेक करते रहे। जिससे ये जले नही और अच्छे से सिक जाएं।

चीनी के मेल्ट होने पर गैस की आंच को मीडियम कर दे और चाशनी में केसर के धागे डाल ले। फिर चाशनी को 5 मिनट पकने दे जिससे आपकी चाशनी में एक तार आ जाएं।

5 मिनट बाद चाशनी को ऊँगली मे लेकर देख ले। अगर इसमें हल्का तार आ रहा हैं तो आपकी चाशनी बनकर रेडी हैं। फिर गैस को बंद कर दे और चाशनी को थोड़ा ठंडा होने दे।

फिर गुजियो पर गोल्डन कलर आने के बाद इनको प्लेट में निकालकर रख ले। इसी तरह से बाकि की गुजियो को भी फ्राई होने के लिए ऑइल में डाल ले। आपको गुजियो को फ्राई करने में 10 मिनट का समय लगेगा और चाशनी के हल्का ठंडा होने के बाद पहले बेच की गुजियो को चाशनी में डाल ले और गुजियो को 3 से 4 मिनट ऐसे ही रहने दे। जिससे चाशनी गुजियो में अच्छे से पहुँच जाये। फिर इनको पलट ले और इस साइड से भी चाशनी में गुजियो को रहने दे। (एक बार की गुजियो को चाशनी में 10 मिनट के लिए रहने दे। जिससे गुजिया खूब अच्छे से चाशनी को अब्ज़ोर्ब कर ले।)

फिर चाशनी से गुजियो को निकालकर प्लेट में रख ले। इसी तरह से दूसरे बेच की गुजियो को भी डाल ले। उसके बाद गुजियो को प्लेट में निकालकर गुजियो को कटे हुए पिस्ते से सजा ले।

सुझाव

  1. केसर के धागे ऑप्शनल हैं अगर आपके पास नही हैं तो इसको स्किप कर दे।
  2. जब आप सेकंड बेच की गुजिया चाशनी में डाले और आपको चाशनी ठंडी लगे तो इसको पहले हल्का सा गर्म कर ले।
  3. देसी घी की जगह आप रिफाइंड ऑइल भी डाल सकते हैं।  
  4. गुजियो को फ्राई करने के लिए ऑइल हल्का गर्म होना चाहिए और गुजियो को धीमी आंच पर ही फ्राई करे।

Image Source: zaykarecipes.com

शेयर करें:

Leave a Comment