होली स्पेशल, मुलायम मावा पेड़े बानाने की विधि – how to make mawa peda recipes

इस बार होली (Holi) पर आप गुझिया (gujiya) के साथ-साथ और क्या बनाने जा रहे हैं? आप इस बार होली के लिएं बनाने वाली मिठाईयों में मावा के पेड़े को भी शामिल कर लें सारी मिठाईयों में इन्हें बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है।

मावे के पेड़े (mawa peda) बनाने में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है मावा (Mawa or Khoya) का अच्छी तरह से भूना जाना।

जितनी अच्छी तरह से मावा भूना जाएगा पेड़े उतने ही ज्यादा स्वादिष्ट (yummy) व अच्छे बनेंगे और आप इन्हैं कई दिनों तक रख कर भी खा सकेंगे मतब कि ये जल्दी नहीं खराब होगें।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – mawa peda recipes

  • मावा =  500 ग्राम
  • तगार या बूरा = 300 ग्राम
  • छोटी इलाइची = 15 इलाइची छील कर दाने निकाल लें
  • बादाम या पिस्ते = 6 से 7 अदद, बारीक कटे हुए

विधि – How to make mawa peda recipes

सबसे पहले मावे को अच्छी तरह से भून लें मावा अगर सख्त हो तो फिर उसे कद्दूकस में कस लें मुलायम मावा कढ़ाई में डालें और कलछी से चलाते हुए धीमी गैस पर हल्का गुलाबी होने तक भून लें (मावा भूनने में देर तो लगती है लेकिन आपके पेड़े बहुत ज्यादा स्वादिष्ट बनेंगे)

आप इस मावे को माइक्रोवेव में भी भून सकते हैं (मावा के टुकड़े करें और माइक्रोवेव में पकाने वाले प्याले में डाले, बिना ढके मावा माइक्रोवेव में भुनने के लिए रख दें माइक्रोवेव को 2 मिनट के लिए सैट कर दें, अब माइक्रोवेव खोले और मावे को चम्मच से तोड़कर चला दें।

मावे के प्याला वापस माइक्रोवेव में रख कर, फिर से माइक्रोवेव को 2 मिनट के लिएं सैट करके मावे को भुनने दें अब प्याले को बाहर निकालें और चम्मच से अच्छी तरह से मावे को चला दें इस तरीके से दो बार और प्याले को एक मिनट तक रख कर चमच से चलाएं तो मावा बहुत अच्छी तरह से भुन जाता है हमने मावा माइक्रोवेव में ही भूना है और बहुत ही आसानी से मावा भुन गया।

भुने हुए मावे (mawa til ke ladoo recipe in hindi) को ठंडा करे तगार और 6 से 7 इलाइची छील कर बारीक कूट कर इस मावे में मिलाएं पेड़े बनाने के लिए मिश्रण बिलकुल तैयार है (तगार कुछ पर जगह बूरे के नाम से भी मिलती है ये सूजी की तरह से दानेदार होती है और इसे आप चीनी से घर पर भी बना सकते हैं।

बची हुई 10 इलाइची छील कर दाने निकाल लें और बादाम बारीक-बारीक काट लें।

मावे को सांचे में डाल कर दबाकर पेडे बना लिए जाते हैं या हाथ से गोल और चपटा करके पेड़े तैयार कर लें इस लिए हमने हाथो में थोड़ा सा घी लगाया और थोड़ा सा मिश्रण निकाल कर हाथ में ले लिया और गोल करके इकठ्ठा किया सांचा लेकर उसमें भर लिया, थोड़ा-थोड़ा दबाया और निकाल कर हाथ से आकार देते हुएं पेड़ा तैयार कर लिए।

और पेड़े के ऊपर 3 से 4 दाने इलाइची के और थोड़ा सा कटा हुआ बादाम रखकर हाथ से दबा कर लगा दें अगर चाहे तो पेड़े के ऊपर बादाम या पिस्ता भी लगा सकते हैं ये और हो गया आपका सुन्दर पेड़ा तैयार।

थाली को घी लगाकर चिकना करलें और बना हुआ पेड़ा इस थाली में रख दें एक-एक करके सारे के सारे पेड़े इसी तरह से बना कर थाली में लगा दें अब आपके सारे पेड़े तैयार हो गये हैं इन तैयार पेडों को 1 से 2 घंटे के लिएं खुली हवा में छोड़ दें ताकि यह पेड़े खुश्क हो जाएं।

आपने मावे के पेड़े (Khoya Peda) बना लिए हैं ताज़ा-ताज़ा पेड़े खाइये, और बचे हुए पेड़े कन्टेनर में भर कर रख लें एक सप्ताह तक आप इन्हे खा सकते हैं।

आप इन पेड़े को मावे में पीला कलर या फिर केसर डालकर भी बना सकते हैं या मावे में केवडे का एसेन्स डालकर भी बना सकते हैं।

और इसी मिश्रण से पेड़े की जगह पर गोल आकार देकर मावे के लड्डू भी बना सकते हैं।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment