एक चीज़ को दूध में डालकर दस मिनट में बनाएं मार्केट से अच्छा फ्रेश मावा How To Make Khoya At Home

How To Make Khoya At Home दोस्तों हम जब भी कुछ स्वीट बनाते है तो हमे मावे की ज़रूरत होती है और मार्केट से मावा खरीदते समय हमे एक ही डर होता है। कि मावा असली है या नहीं इसीलिए आज में आपको घर पर मावा बनाने की इतनी आसान रेसिपी बता रही हूँ। जिससे आप झटपट मावा बनाकर तैयार कर सकते है।

एक चीज़ को दूध में डालकर दस मिनट में बनाएं मार्केट से अच्छा और फ्रेश मावा वह चीज़ है मिल्क पावडर वैसे तो दूध को पकाकर मावा बनता है लेकिन आज हम मिल्क पाउडर से (Instant mawa recipe) मावा बनायेंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Khoya Recipe

  • मिल्क पाउडर = एक कप
  • दूध = आधा कप
  • देसी घी = एक टीस्पून

विधि – how to make instant mawa

इस बात का आप हमेशा ध्यान रखे आप जितना मिल्क पाउडर ले रही है तो उससे आधा दूध लें।

पैन में दूध और घी डालकर गैस पर रखे और इसे चलाते रहे जब घी दूध में मिक्स हो जाए और दूध भी हल्का सा गुनगुना हो जाएं। तो फिर इसमें मिल्क पाउडर डाल दें दोस्तों मिल्क पाउडर डालते समय इस बात का ख्याल रखे। की बर्तन ज़्यादा गर्म ना हो नहीं तो मिल्क पाउडर तले में चिपक जायेगा जब दूध में हल्का सा उबाल आने लगे तो गैस को स्लो कर दें।

अब खोये को एकदम स्लो आंच पर पकाएं दूध में मिल्क पाउडर डालकर दूध को बराबर चलाते रहे अगर आप बीच में नहीं चलाएंगी तो ये एक तरफ से चिपकना शुरू हो जायेगा। इसे बराबर चलाते हुए अच्छे से मिक्स करती रहेंगी तो दूध गाढ़ा होता जायेगा।

पांच से सात मिनट में हमारा खोया गाढ़ा हो जायेगा आंच को बिलकुल कम ही रखे और इसे बराबर चलाते रहे जब आपको लगे कि ये बिलकुल गाढ़ा हो गया है। जैसा कि इसे थिक होना चाहिए तो गैस को बंद कर दें।

मिल्क पावडर का खोया बनाने में दस से पंद्रह मिनट का समय लगता है। अब हमारा खोया एकदम रेडी है। अब खोये को हम किसी प्लेट में निकाल लेंगे। आप चाहे तो इसका पेड़ा बनाकर रख सकती है या इसका रोल बनाकर रख सकती है।

मैने मावे को एक बोल की तरह बनाकर रख लिया है। जिससे रखने में भी आसानी होगी और देखने में भी अच्छा लगेगा।

Instant khoya recipe

अब आप जैसे भी इसको यूज़ करना चाहे वैसे आप इसे इस्तेमाल कर सकती है। आप इसे काट कर इस्तेमाल करना चाहेंगी तो काटकर भी प्रयोग कर सकती है। नहीं तो आप इसे कद्दूकस कर के भी इस्तेमाल कर सकती है तो हमारा इंस्टेंट खोया बनकर तैयार हो गया है।

इसका स्वाद बिलकुल ऐसे ही होता है जैसे की मार्केट में मिलता है दोस्तों ये थोडा सा मीठा ज़्यादा होता है क्योकि इसमें मिल्क पावडर इस्तेमाल हुआ है। और मिल्क पाउडर मीठा होता है इस वजह से ये थोडा सा ज़्यादा मीठा है हम अगर इसे मिठाई में प्रयोग करेंगे तो चीनी का इस्तेमाल कम करेंगे।

शेयर करें:

1 thought on “एक चीज़ को दूध में डालकर दस मिनट में बनाएं मार्केट से अच्छा फ्रेश मावा How To Make Khoya At Home”

Leave a Comment