गन्ने का रस पीते समय इन बातो का रखे खास ध्यान

गन्ने का रस सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन केवल 10 रुपये में मिलने वाला धीमा ज़हर बीमारी को भी बुलावा  दे सकता है भले ही यह पीने में स्वादिष्ट क्यों न हो पर इसे बनाने का तरीका आपको बीमार भी कर सकता है अगर आप भी बाहर गन्ने का रस पीते हैं तो इन बातों पर अवश्य ध्यान दें।

हमेशा ताज़ा गन्ने का रस ही निकलवाएं और साथ ही जूस वाले को कहे की गन्ना बिल्कुल साफ हो और इसमें किसी भी तरह की कोई मिट्टी न लगी हो गन्ने के रस का स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जाता है एक बार ज़रूर चेक कर लें कि कहीं नींबू बासी तो नहीं है या फिर उस पर दाग तो नहीं है।

स्वाद को बढ़ाने के लिए पुदीना धुलवा लें आप यही सोच रहे होंगे कि इतना टाइम भला किसके पास है पर यहाँ सवाल आपकी सेहत का है।

अगर आप को साफ-सुथरा जूस चाहिए तो ये भी चेक कर लें कि जो आपको जूस बनाकर दे रहा है उसके हाथ साफ हैं या नहीं ये तो तय ही हैं कि रस निकालने वाली मशीन पर मक्खियां ज़रूर बैठेंगी इसीलिए एक बार मशीम पानी से जरूर धुलवा लें।

जब मशीन का ज्यादा प्रयोग किया जाता है तो फिर उसका ग्रीस पिघलकर निकलने लगता है इस बात का ध्यान रखें कि कहीं वह आपके जूस में तो नहीं मिल रहा हैं।

गन्ने के रस में बर्फ मिलाकर भले ही इसे ठंडा किया जाता है पर ये भी याद रखें कि यह बर्फ शुद्ध नहीं होती हैं जिससे आपकी सेहत खराब हो सकती है।

आपको यही लग रहा होगा कि भला गन्ने का रस पीने से पहले इतना कौन सोचता है पर अगर आप इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देंगे तो आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes