सावधान, खाना-खाने के बाद पानी-पीना है ज़हर के सामान

हम हमेशा से यही सुनते आएं है कि खाने के तुरंत बाद पानी कभी नहीं पीना चाहिए और खाने के दौरान भी पानी पीने से बचना चाहिए या फिर पानी पीने के तुरंत बाद खाना भी सही नहीं है यहां तक कि आयुर्वेद में भी खाना-खाने के बाद पानी पीना ज़हर माना जाता है।

उनके कहे अनुसार खाना खाने के तकरीबन आधे घंटा पहले पानी पी ले लेना चाहिए या फिर खाना खाने के करीब एक से दो घंटे के बाद पानी पीना चाहिए और इस बारे में हमने न्यूट्रीहेल्थ की फाउंडर डाइटिशियन डॉक्‍टर शिखा शर्मा से भी बातचीत की हैं आइए आपको बताते हैं इस बारे में उन्‍होंने क्‍या कहा।

डॉक्‍टर शर्मा के अनुसार खानाखाने के तुरंत बाद पानी पीना सही नहीं है इस बात को विस्‍तार से बताते हुए वह कहती है कि जब आप खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो आपके पाचन एंजाइम कमज़ोर हो जाते हैं और प्राकृतिक पाचन के समय को भी कम कर देते हैं।

उनका यह भी कहना है कि शरीर से बाहर निकालने से पहले आहार में मौजूद प्रोटीन को थोड़ी देर पेट में रहने की ज़रूरत होती है और इसके अलावा खाना खाने के तुरंत बाद बहुत ज्‍यादा पानी पी लेने से आपको फिर से भूख महसूस होने लगती है और परिणामस्‍वरूप आप ज्‍यादा खाना खा लेते हैं।

डॉक्‍टर शिखा शर्मा का सुझाव है कि प्राकृतिक पाचन प्रक्रिया में बाधा को रोकने के लिए भोजन करने के कम से कम एक घंटा तक पानी पीने से बचे रहना चाहिए खाने के बाद कुछ देर गैप करने से पोषक तत्वों के अवशोषण में भी काफी मदद मिलती है।

खाने से पहले कभी पानी नहीं पीना चाहिए इस मान्‍यता के विपरीत डॉक्‍टर शिखा शर्मा ने यह भी सुझाव दिया हैं कि खाना खाने से पहले पानी पीना बहुत अच्‍छा है क्‍योंकि इससे पाचन प्रकिया में मदद मिलती है।

अन्‍य समस्‍या

जठराग्नि अमाशय की ऊर्जा होती है जो हमारे द्वारा खाएं जाने वाले खाने को पचाने का काम करती है यह ऊर्जा हमारे भीतर होना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर धीरे-धीरे यह ऊर्जा समाप्त हो जाती है तो फिर हमारे द्वारा ग्रहण किया गया भोजन पच नहीं पाता है। और खाना नहीं पचने की वजह से ही वो अमाशय में ही सड़ने लग जाता है और फिर इससे गैस, एसिड बनना शुरू हो जाता है।

हालांकि यह छोटी-छोटी समस्‍याएं है लेकिन छोटी-छोटी समस्‍याएं ही धीरे-धीरे एक बड़ी तकलीफ को जन्म दे सकती हैं। रोज़ाना होने वाली गैस या एसिडिटी से पेट में बड़ा इंफेक्‍शन भी बन सकता है जो कि जानलेवा भी हो सकता है।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes