स्वीट फ्राइड कस्टर्ड एक बार बनाया तो बार बार बनानेका दिल करेगा Fried Custard Recipe

Fried Custard Recipe दोस्तों आज में आपको एक बहुत ही अच्छी रेसिपी बताने वाली हूँ। और उसका नाम है फ्राइड कस्टर्ड क्यों चौक गये ना आप भी के भला कस्टर्ड को फ्राई कैसे कर सकते है।

जी हाँ आज हम आपको इसे फ्राइड करना बतायेंगे और इसको बनाना बहुत ही आसान है जितना ये आसान है उतना ही ज़्यादा टेस्टी तो फिर चलिएं देर किस बात की बनाना शुरू करते है फ्राइड कस्टर्ड।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Fried Custard Recipe

  • दूध = आधा लीटर
  • वेनीला कस्टर्ड पाउडर = आधा कप
  • चीनी = आधा कप
  • मैदा = दो चम्मच
  • ब्रेड स्लाइस = तीन से चार
  • तेल = फ्राई करने के लिए

विधि – how to make fried custard

फ्राइड कस्टर्ड बनाने के लिए आधे दूध को एक बाउल में निकाल दें। और आधे दूध में चीनी डालकर मिक्स कर लें। अब बाउल में निकाले हुए दूध में कस्टर्ड पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

जिस दूध में चीनी डाली है उसे लगातार चलाते हुए बॉईल कर लें। जैसे ही दूध बॉईल हो जाए तो इसमें कस्टर्ड वाला जो दूध का बेटर है वह डाल दें।

डालते समय इस बात का ख्याल रखना है कि इसे डालकर लगातार चलाते रहे। गैस को कम कर दें ये नीचे तले में चिपकना नहीं चाहिए।लो फ्लेम पर ही इसे चलाते हुए सात से आठ मिनट तक पकाएं। या फिर इसे गाढ़ा होने तक पका लें उसके बाद गैस को बंद कर दें।

fried custard recipeचम्मच से चलाते हुए इसे ठंडा कर लें। फिर एक पॉट में घी या बटर पेपर लगा ले और फिर उसमें इस कस्टर्ड को पलट दे।

फिर इसके बाद इसे फ्रिज में दो से तीन घंटे के लिए रख दें। दो से तीन घंटे में यह अच्छे से सेट हो जाएगा। तय समय बाद फ्रिज से कस्टर्ड को निकाले निकालने के बाद इसे नाइफ की मदद से कट कर ले।

fried custardsदेखने में ये बहुत ही सॉफ्ट और टेस्टी लग रहा है अगर आप चाहें तो इसे ऐसे भी खा सकते हैं।

ब्रेड क्रम्ब्स बनाने के लिए ब्रेड के चारों किनारों को काट कर निकाल दे। और मिक्सी के छोटे वाले जार में तोड़कर डाल दे। और फिर इसे ग्राइंडर कर ले बनकर तैयार है हमारा ब्रेड क्रम्ब्स। एक बाउल में दो टेबल स्पून मैदा लें और उसमें थोड़ा सा पानी डालकर इसका एक घोल बनाकर तैयार कर ले।

ना ज़्यादा पतला हो और न ही ज्यादा गाढ़ा अब कस्टर्ड को मैदे के घोल में डिप करके ऊपर से ब्रेड क्रम्ब्स लगाएं।

इसी तरह से सभी तैयार करके रख लें तेल को गर्म होने के लिए रख दें। और तेल के गर्म होने पर इसमें कस्टर्ड डाल दे।गैस को मीडियम टू हाई रखें इन्हें अलट-पलट कर सुनहरा भूरा होने तक फ्राई कर ले।

गैस को स्लो नहीं करना है इस बात का ख्याल रहे। इसे पलटने के लिए फ्लेट स्पेचुला का ही यूज़ करना है। दो स्पेचुला की मदद से ही इसे पलटे नहीं तो ये टूट जायेगा।

क्योकि ये अन्दर से बहुत ही सॉफ्ट है और बाहर से क्रिस्पी बनने वाला है। इस तरह से सभी फ्राइड कस्टर्ड को तल लें और गरमागर्म सर्व करें अगर आप इसे किसी पार्टी में सर्व करना चाहते है। तो ब्रेड क्रम्ब्स की कोटिंग करने के बाद आप इसे फ्रिज में रख दें।

फिर सर्व करने से तुरंत पहले इसे तले और सर्व करें। इसे तलने में ज़्यादा समय नहीं लगता है एक से डेढ़ मिनट में ये तल जाता है। बहुत ही टेस्टी व क्रिस्पी हमारे फ्राइड कस्टर्ड बनकर तैयार है इसे आप भी ज़रूर बनाएं।

शेयर करें: