5 मिनट में ये स्वादिष्ट स्नैक्स बनाकर शाम की चाय का लुफ्त उठाएं Potato Poha Snacks Recipe

Potato Poha Snacks Recipe पांच मिनट में सिर्फ दो चीजो से बनाएं इतना स्वादिष्ट स्नैक्स की देखते ही आपके मुहं में पानी आ जायेगा। इस स्नैक्स को बनाने के लिए बस आपके पास पोहा और आलू होने चाहिए। फिर देखे कमाल आप इन दो चीजो से इतना स्वादिष्ट स्नैक्स बना लोगे की परिवार के सभी लोग हैरान रह जायेंगे।

दोस्तों अगर आपको कुकिंग नहीं आती तो इसमें परेशान या उदास होने की ज़रूरत नहीं है। क्योकि ज़ायका रेसिपीज के ज़रिये हम आपको खाना बनाने की बहुत ही आसान व सरल विधि बताते है। ताकि अगर आपसे कुकिंग नहीं भी आती तो आप इसमें पढ़कर बहुत ही आसानी से कोई भी रेसिपी बना सकते है।

दोस्तों इस वेबसाइट को बनाने का हमारा उद्देश्य ही यही है की जिन लोगो को कुकिंग नहीं आती या जिन्हें खाना बनाना सरदर्द लगता है। (बहुत ही भारी लगता है) वह सभी लोग इस वेबसाइट के ज़रिये आसानी से खाना बना सके। और उन्हें कुकिंग करना सरदर्द ना लगे हमारा मकसद सिर्फ और सिर्फ लोगो की मदद करना है। और मुझे पूरी उम्मीद है कि इस काम में आप सभी लोग मेरा साथ देंगे। इसीलिए दोस्तों आप मेरी रेसिपी को ज़्यादा से ज़्यादा लाइक और शेयर करें ताकि सभी लोगो तक ये रेसिपी पहुंच सके।

आलू पोहा स्नैक्स बनाने के लिए आवश्यक सामग्री – ingredients for aloo poha Snacks recipe

  • आलू = दो बड़े, उबले हुए
  • पोहा पाउडर = चार टीस्पून
  • लाल मिर्च पाउडर = छोटे आधे चम्मच से भी कम
  • काली मिर्च पाउडर = दो से तीन चुटकी
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • चाट मसाला = आधा टीस्पून

आलू पोहा स्नैक्स बनाने कि विधि – how to make Potato Poha Snacks

स्वादिष्ट आलू स्नैक्स बनाने के लिए सबसे पहले पोहे को मिक्सी के जार में डाल कर बारीक़ पाउडर बना लें। अब एक बाउल में आलू को अच्छे से मैश कर लें या कद्दूकस कर लें।

अब इसमें लाल मिर्च पाउडर काली मिर्च पाउडर, चाट मसाला, नमक और पोहा पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

ये बहुत ही स्वादिष्ट बनते है। आप सुबह के नाश्ते या फिर शाम की चाय में झटपट इन्हें बना सकते है। आप इसको किसी भी शेप में बना  सकते है। मै इसको ओवल शेप में बना रही हूँ।

हाथों पर हल्का सा तेल लगाकर बनाएं ताकि आलू आपके हाथ में ना चिपके। इस बात का खास ख्याल रहे की आलू का मिश्रण ज़्यादा गीला ना हो अगर आपका मिश्रण ज़्यादा गीला हो रहा है तो आप इसमें थोडा सा और पोहा पाउडर डाल दें।

इस मिश्रण को टाइट ही रखे क्योकि अगर आलू का मिश्रण गीला हुआ तो फ्राई करते समय इनके अन्दर तेल भर जायेगा। सारे मिश्रण से स्नैक्स बनाकर तैयार कर लें। गैस पर कढाही में तेल डालकर कर गर्म होने के लिए रख दें।

तेल के गर्म होते ही आलू स्नैक्स फ्राई कर लें। जब ये गोल्डन कलर के हो जाए तो एक प्लेट पर टिशु पेपर बिछा कर निकाल लें।

अब हमारे स्वाद में बेस्ट आलू के स्नैक्स बनकर तैयार है। इनके ऊपर चाट मसाला छिड़क दें इन्हें आप चाय, टोमेटो सॉस, हरी चटनी या अपनी पसंद की चटनी के साथ खा सकते है।

झटपट बनने वाला मजेदार आलू पोहा स्नैक्स खुद भी खाएं और दोस्तों को भी खिलाएं।

शेयर करें:

3 thoughts on “5 मिनट में ये स्वादिष्ट स्नैक्स बनाकर शाम की चाय का लुफ्त उठाएं Potato Poha Snacks Recipe”

Leave a Comment