हरे मटर से बनाएं बहुत ही सॉफ्ट व स्पंजी इडली Green Peas Idli

दोस्तों आज हम बनायेंगे ताज़े हरे मटर की इडली जो खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है साथ ही काफी ज्यादा हेल्दी भी होती है। इसका स्वाद सबसे अलग और बहुत ही मज़ेदार होता है। आप चाहे तो बच्चो को लंच बॉक्स में भी दे सकती है तो इस बार नये स्वाद के साथ बनाएं ताज़े हरे मटर की इडली।

आवश्यक सामग्री – ingredients for green matar idli

  • मटर = एक कप
  • सूजी = एक कप
  • दही = एक कप
  • अदरक = आधा इंच का टुकड़ा
  • हरी मिर्च = दो
  • नमक = एक टीस्पून
  • इनों = एक टीस्पून

विधि – how to make Fresh Green Peas Idl

हरे मटर की इडली बनाने के लिए मटर को मिक्सर जार में डाल दें। साथ ही इसमें अदरक और हरी मिर्च भी डाल दें अब इसमें दो टेबलस्पून पानी डालकर मटर को बारीक पीस लें।

बारीक़ पिसी मटर को एक बाउल में निकाल लें अब इसमें सूजी और दही डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसमें नमक डालकर चलाते हुए एक बार फिर से मिक्स कर लें।

अब इस बेटर को ढककर दस से पंद्रह मिनट के लिए रख दें इतने समय में सूजी अच्छे से फूल जाएगी।

10 मिनट बाद खोलकर देखे हमारा बेटर इडली बनाने के लिए एकदम परफेक्ट है। इसमें और पानी डालने की ज़रूरत नहीं है इसमें मैने सिर्फ दो टेबलस्पून पानी मटर पीसते हुए डाला था।

Green Peas Idli Better

अब इसमें एक तड़का लगायेंगे जिससे हमारी इडली बहुत ही मज़ेदार बनेगी। तड़के के लिए पैन को गैस पर रख दें इसमें दो टीस्पून तेल डालकर गर्म कर लें। तेल गर्म होने पर इसमें एक टीस्पून सरसों और एक टीस्पून उड़द की धुली दाल डालकर चलाते हुए दाल को कलर चेंग होने तक भून लें।

दाल का कलर चेंग होने पर इसमें 8 से 10 करी पत्ता डालकर गैस को बंद कर दें और तड़के को मटर के बेटर में डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

इडली स्टेंड को तेल लगाकर ग्रीस कर लें एक बर्तन में पानी डालकर गर्म होने के लिए रख दें। आप कोई भी ऐसा बर्तन ले सकती है जिसमे आपका इडली स्टेंड आसानी से आ जाएँ बर्तन को ढक दें।

अब इडली के बेटर में इनो डाल दें इनों के ऊपर एक टीस्पून पानी डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें।

अब बेटर को इडली मोल्ट में डालकर इडली स्टेंड को भगोने में रख दें और ऊपर से ढक्कन-ढककर 12 से 15 मिनट के लिए मीडियम आंच पर स्टीन कर लें।

तय समय बाद खोलकर देखे हमारी इडली बनकर तैयार है इडली को थोड़ा ठंडा होने दें। जब ये थोड़ी ठंडी हो जाएँ तो इडली स्टैंड को बाहर निकाल लें इडली को थोड़ा ठंडा होने पर इडली स्टैंड से निकालकर प्लेट में रख लें।

इडली के साथ बनाएं मज़ेदार मूंगफली की चटनी

  • मूंगफली = आधा कप
  • हरी मिर्च = एक
  • निम्बू का रस = एक टेबलस्पून
  • नमक = आधा टीस्पून

विधि

मूंगफली की चटनी बनाने के लिए मिक्सर जार में मूंगफली, हरी मिर्च, नमक, निम्बू का रस और थोड़ा सा पानी डालकर चटनी को बारीक पीस लें हमारी मूंगफली की चटनी बनकर तैयार है।

चटनी को और ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें तड़का लगाएं। तड़का पैन में एक टीस्पून तेल डालकर गर्म करें तेल गर्म होने पर इसमें एक चौथाई टीस्पून सरसों के दाने और 4 से 5 करी पत्ता डाल दें। सरसों चटकने पर तड़के को चटनी के ऊपर डाल दें। मूंगफली की चटनी बनकर तैयार है।

हमारी हरे मटर की बहुत ही स्पंजी इडली बनकर तैयार है। इन्हें आप मूंगफली की चटनी या अपनी पसंद की किसी भी चटनी के साथ सर्व करें।

सुझाव

  1. इनों डालने के बाद बेटर को बहुत ज्यादा ना चलाएं।
  2. इनों की जगह आप बैकिंग सोडा भी डाल सकते है

Image Source: NishaMadhulika

Recipe Source: NishaMadhulika

Green Peas Idli
Print Recipe
4.08 from 13 votes

Green Peas Idli

Prep Time7 mins
Cook Time20 mins
Course: Breakfast Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Idli Recipe, Nashta Recipes, Snacks Recipe
Servings: 4 people
शेयर करें:

Leave a Comment

Recipe Rating