आखिर वैज्ञानिकों ने ढूंढ़ ही निकाला कि अंडा वेज है या नॉनवेज?

egg veg or non veg in hindi दुनिया में ऐसे कई अनसुलझे सवाल है जिन्हें हम बचपन से ही सुनते चले आ रहे हैं। लेकिन इनके जवाब हमें अभी तक नहीं मिले। और इनमें से एक सवाल है कि अंडा वेज है या फिर नॉनवेज ?

वहीं बहुत से लोगों का मानना है कि ये नॉनवेज कैटेगरी में आता है। क्योंकि अंडा मुर्गी देती है लेकिन आज हम आपको बता दें कि अंडा वेज होता है और आपके इस सवाल का जवाब आखिर वैज्ञानिकों ने ढूंढ ही लिया है।

अंडा वेज है या नॉनवेज? – anda veg hai ya non veg in hindi

दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अंडे को मांसाहारी समझते है और इसी वजह से वह अंडा नहीं खाते। इसके पीछे उनका कहना है कि ये अंडे मुर्गी देती है इसीलिए ये मांसाहारी है। परन्तु उनकी इसी तर्ज पर अगर कहा जाएं गाय दूध देती है तो वह भी मांसाहारी हुआ ना। फिर उसे शाकाहारी क्यों कहा जाता है।

ये एक ऐसा अनसुलझा सवाल है जिस पर काफी लंबे समय से बहस चलती आ रही है। अब जाकर आखिर इसका जवाब मिल ही गया है।

आइये तो जानते हैं अंडा वेज है या नॉन वेज

अगर आपको ऐसा लगता है कि अंडा मुर्गी देती है और इन अंडो में मुर्गी के बच्चे की जान होती है। जिससे बाद में मुर्गी के बच्चे का शरीर बनता है अगर आप इसी वजह से अंडे को नॉन वेज मान बैठे हैं तो फिर आप एकदम गलत हैं।

अन फर्टिलाइज़्ड अंडा

egg is veg or non vegअगर आप भी ये मान बैठे है कि अंडे के परिपक्व होने के बाद में उससे चूज़ा निकल सकता है। और इसी वजह अंडा मांसाहारी है तो फिर हम आपको बता दें कि मार्किट में मिलने वाले सभी अंडे अनफर्टिलाइज़्ड होते हैं। इन अंडों से कभी भी चूजे बाहर नहीं आ सकते।

अन फर्टिलाइज़्ड का मतलब है कि इन अंडों से कभी भी बच्चे बाहर नहीं आ सकते है। क्योंकि ये वह अंडे होते हैं जो फर्टिलाइजेशन के पहले ही निकाल लिए जाते हैं। और इस बात को Scientists ने कुछ इस तरह से समझाया है।

अंडे के तीन हिस्से होते है

Egg has three partsयह बात तो हम सभी लोग जानते हैं कि अंडे के तीन भाग होते हैं। पहला सबसे बाहरी हिस्सा छिलका होता है फिर उसके बाद अंडे की सफेदी होती है और फिर सबसे आखिर में उसकी जर्दी।

अंडे की सफेदी होती है शाकाहारी

वैज्ञानिकों और उनकी रिसर्च के मुताबिक, अंडे के सफेद वाले भाग में सिर्फ प्रोटीन मौजूद होता है। और इसमें मुर्गी का कोई भी अंश मौजूद नहीं होता। और इसी वजह से अंडे के सफेद वाले भाग को शाकाहारी माना गया है।

अंडे की जर्दी

अंडे की सफेदी की तरह से ही अंडे की जर्दी यानि कि पीला वाले भाग में भी काफी ज्यादा प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और फैट मौजूद होता है। अगर अंडा, अन फर्टिलाइज़्ड है। तो फिर उसमे गैमीट सेल्स भी मौजूद होंगे जो कि उसे मांसाहारी बना देंगे।

पीला भाग रखता है मायने

क्योकि अंडे का ये वाला भाग सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसी वजह से ज्यादातर लोग इसको ही खाना पसंद करते हैं। परन्तु उन्हें इस बात की चिंता रहती है कि ये फर्टिलाइज़्ड अंडा भी हो सकता है।

अनफर्टिलाइज़्ड और फर्टिलाइज़्ड अंडे में क्या है अंतर

 difference between unprinted and fertilized eggsअनफर्टिलाइज़्ड और फर्टिलाइज़्ड अंडे के बीच सिर्फ ये अंतर होता है कि फर्टिलाइज़्ड अंडा, अनफर्टिलाइज़्ड अंडे के मुक़ाबले में हल्का पीलापन लिए हुए होता है।

क्या होते हैं अन फर्टिलाइज़्ड अंडे

इसके अलावा जब मुर्गी 6 माह की हो जाती है तो फिर उसके बाद भले ही वह मुर्गे के संपर्क में आए या ना आए। परन्तु वह हर एक या दो दिन में अंडे ज़रूर देती है। और यही अंडे अनफर्टिलाइज़्ड अंडे कहलाते है।

इन अंडो से कभी चूजे नहीं निकल सकते

इन अंडो से कभी चूजे नहीं निकल सकते है इसीलिए ये अंडे खाने के योग्य होते है। यानि कि वेज होते हैं तो फिर अब तो आप सभी को जवाब मिल ही गया है ना। तो अगर आप भी अंडों को नॉन वेज समझकर नहीं खाते है तो फिर आज से खाना शुरू कर दें।

शेयर करें: