बच्चो को बनाकर खिलाएं कच्चे आम का जैम Raw Mango Jam Recipe at Home

Raw Mango Jam Recipe at home हेलो दोस्तों आज मैं आपको कच्चे आम का जैम बनाना सिखाऊंगी। इसे बनाना बहुत ही आसान है आप इसे मुरब्बा या आम की मीठी चटनी भी बोल सकते है।

इसका टेस्ट बहुत ही अच्छा होता है चलो देखते हैं कच्चे आम का जैम बनाने के लिए हमे किन-किन सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for mango jam recipe

  • कच्चा आम = डेढ़ कप कद्दूकस किया हुआ, तीन आम
  • चीनी = एक कप, 250 ग्राम
  • नमक = एक चौथाई छोटा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • हल्दी पाउडर = एक चौथाई छोटा चम्मच यह बहुत जरूरी है

विधि – how to make raw mango jam

कच्चे आम का जैम बनाने के लिए सबसे पहले कद्दूकस किए हुए आम में चीनी डाल दे। और फिर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आम और चीनी को मिलाकर रखने से चीनी पिघल जाती है। और आम थोड़े सॉफ्ट हो जाते हैं।

आम का जैम बनाने के लिए ये एक बहुत ही अच्छी टिप्स है। तो आम और चीनी को इसी तरह से मिलाकर 1 घंटे के लिए ढक कर रख दें। ताकि चीनी अच्छी तरह से आम में मिक्स हो जाए।

मिक्स करते-करते चीनी से पानी निकलना शुरू हो गया है। अब इसे कवर करके 1 घंटे के लिए रख दें। तय समय बाद आप खोलकर देखेंगे कि चीनी और हम आपस में अच्छी तरह से मिक्स हो गए हैं।

गैस पर एक पैन गर्म होने के लिए रखें पैन के गर्म होते ही इसमें चीनी और आम वाला मिश्रण डाल दें। गैस की फ्लेम को लो टू मीडियम ही रखें आम को अच्छी तरह से चलाते हुए मिक्स कर लें।

आम को लो टू मीडियम फ्लेम पर 10 मिनट तक पकाएं बीच-बीच में आप इसे चलाते रहें ताकि यह तले में ना लगे 10 मिनट बाद खोलकर चलाएं। और अब इसमें हल्दी पाउडर डाल दें हल्दी पाउडर से इसमें कलर बहुत अच्छा आता है। साथ ही लाल मिर्च पाउडर और नमक भी डाल दें यह ऑप्शनल है आप चाहे तो ना डालें लेकिन इससे टेस्ट बहुत अच्छा आता है। आप चाहे तो इसमें काला नमक भी डाल सकते हैं। उससे ये और ज्यादा टेस्टी बनता है।

अब आम को मसाले के साथ अच्छी तरह से मिलाते हुए मिक्स कर लें। अगर आप चाहे तो छोटी इलायची पाउडर भी डाल सकते हैं। उससे भी यह बहुत अच्छा बनता है लेकिन मैं आज इसे एकदम सिंपल तरीके से बना रही हूं। इसीलिए मैंने इसमें कुछ नहीं डाला है अब ढक्कन से ढककर 10 से 15 मिनट तक पकाएं।

टोटल कुकिंग टाइम रहेगा आधा घंटा गैस के फ्लेम को हल्का ही रखें बीच-बीच में चलाते रहें ताकि आम तले में ना लगे 25 से 30 मिनट पकाने के बाद जैम एकदम रेडी है।

25 से 30 मिनट में हमारा आम का जैम बनकर तैयार हो जाएगा। अगर आपको आम के टेक्चर पर कंफ्यूजन हो रहा हो। तो आप टाइम मेंटेन करके गैस को ऑफ कर दें। तो टोटल इसे 25 से 30 मिनट पकाएं। और उसके बाद गैस बंद कर दें।

ध्यान रहे कि शुरुआत के 10 मिनट लो टू मीडियम पर पकाएं। और उसके बाद गैस का फ्लेम एकदम हल्का कर दें। और बाकि के 15 से 20 मिनट स्लो गैस पर पकाएं।

अब जैम को ठंडा हो जाने दे इसके लिए आप इसे पंखे के नीचे या ऐसे ही छोड़ दें। जब ये बिल्कुल ठंडा हो जाए तो एक बाउल में निकाल ले। अब आप इसे किसी भी जार में या किसी भी बोतल में भरकर फ्रिज में रखे।

आप इसे फ्रिज में चार से पांच दिन तक स्टोर करके आराम से खा सकते हैं। अब हमारा कच्चे आम का मजेदार जैम बनकर तैयार हो चुका है।

 mango jam for breadआप इसे ब्रेड पर लगा कर खाएं या नॉर्मल रोटी पूरी या नान के साथ खाएं।और मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको ये जैम बहुत पसंद आएगा।

keyword: kaccha mango jam recipe in hindi, Mango Jam Recipe at home, green mango jam, raw mango jam recipe in hindi, aam ki meethi chatni banane ki recipe

शेयर करें: