घर पर आसानी से बनाएं रुई जैसा सॉफ्ट और स्पंजी ढोकला Dhokla Recipe in Hindi

Dhokla Recipe in Hindi आज मै आपके साथ ढोकला बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूं। मैं आपको घर पर ही रुई जितना सॉफ्ट और स्पंजी ढोकला बनाना बताऊंगी यह ढोकला खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है। चलिए देखते हैं इसे बनाने के लिए हमें किन किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी। dhokla banane ki vidhi

आवश्यक सामग्री – ingredients for Dhokla Recipe in Hindi

  • बेसन = एक कप
  • नमक = आधा टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • नींबू का रस = एक टेबल स्पून
  • चीनी = एक टीस्पून
  • बेकिंग सोडा = एक चौथाई टीस्पून
  • बेकिंग पाउडर = आधा टीस्पून

ढोकले पर तड़का लगाने के लिए

  • रिफाइंड ऑयल = दो टेबलस्पून
  • हरी मिर्च = दो लंबाई में कटी हुई
  • करी पत्ते = 5 से 7
  • चीनी = एक टेबल स्पून
  • निम्बू का रस = एक टेबल स्पून

 विधि – how to make Dhokla Recipe in Hindi

Dhokla बनाने के लिए सबसे पहले हम इसका बेटर तैयार करेंगे जिसके लिए कोई भी एक बड़ा बाउल  लें अब इसमें बेसन डाल दें बेसन डालने के बाद इसमें नमक और हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर चलाते इसका एक बेटर तैयार कर लें। इस बात का खास ध्यान रखें कि पानी को एक साथ ना डालें ऐसा करने से इसमें लम्स पड़ जाएंगे और इन्हें ठीक करने में आपका काफी समय खराब हो जाएगा।

इसीलिए आप इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर मिक्सर तैयार कर लें। आपको इसकी कंसिस्टेंसी (Consistency) ऐसी रखनी है कि जब आप चम्मच से गिराएं तो यह एक साथ गिरना चाहिए। इस बेटर को तैयार करने में मेरा आधा गिलास से थोड़ा सा ज्यादा पानी लगा है।

HOW TO MAKE Dhokla Betterअब इस बेटर को 15 से 20 मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें। कुकर को 10 मिनट पहले ही मीडियम गैस प्रिहीट होने के लिए रख दें। कुकर में एक गिलास पानी डाल दें साथी ही इसके तले में स्टैंड रख दें आप चाहे तो कोई कटोरी या प्लेट भी रख सकते हैं।

Dhokla Recipe in Hindi प्रेशर कुकर के ढक्कन को लगा दें और इसकी सीटी और रबड़ को निकाल दे। आप भी पहले ही सीटी और रबड़ को निकाल दे।

प्रेशर कुकर को 5 से 10 मिनट के लिए प्रिहीट होने दें तब तक आप कोई एक बर्तन ले जिसमें आपको ढोकला बनाकर तैयार करना है। इस बर्तन में ऑयल लगाकर बर्तन को ग्रीस कर ले इस प्रोसेस को आपको पहले ही करके रखना है।

बर्तन पर अच्छे से तेल लगाकर ग्रीस कर ले तय समय बाद बेटर को देखें हमारा बेटर अच्छे से सेट हो चुका है। अब इसमें लेमन जूस और चीनी डालकर अच्छे से मिला लें। लेमन जूस से इसमें हल्का सा खट्टापन आता है और चीनी जो आपके ढोकले को और भी स्वादिष्ट बना देगी।

अब इसमें बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा दोनों को एक साथ डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस प्रोसेस को आप को बहुत ही जल्दी करना है यह दोनों ही चीजें इस बेटर में जाते ही जल्दी रिएक्शन करना शुरू कर देगीं और हमारा जो बेटर है वह हल्का फूलने लगेगा और साथ ही थिक होने लगेगा।

इसे जल्दी से मिक्स करने के बाद इस बेटर को उस कंटेनर में ट्रांसफर कर दें। जिसमें हमने तेल लगाकर रखा था याद रखें आप कंटेनर को पहले ही ग्रीस करके रखें। अब इस बैटर वाले कंटेनर को प्रेशर कुकर में रख दें।

प्रेशर कुकर को हमने पहले ही प्रिहीट कर लिया है इस बेटर को प्रेशर कुकर में रख दें और प्रेशर कुकर के ढक्कन को लगा दे। ढोकले को कम से कम 20 से 25 मिनट तक हाई मीडियम गैस पर पकने दें।

तय समय बाद आप प्रेशर कुकर को खोल कर चेक करें। अब आप छुरी या टुथपिक को ढोकले में डाल कर चेक करें अगर आप की छुरी एकदम साफ निकल कर आ गई है तो ढोकला अच्छे से पक कर तैयार हो चुका है। (आगर आपकी छुरी में बेटर लगा हुआ है तो इसे और पांच मिनट पका लें)

ढोकले को प्रेशर कुकर से बाहर निकाल इसे अच्छे से ठंडा होने दे जब ये ठंडा हो जाए तो छुरी की मदद से बर्तन के चारों साइड से ढोकले को कट कर ले। अब कोई भी एक प्लेट इसके ऊपर रखकर ढोकले वाले बर्तन को प्लेट पर पलट दें और ढोकले के बर्तन को हल्के हल्के टैप करें।

Dhokla recipeऐसा करने से हमारा ढोकला बहुत ही आसानी से निकल कर बाहर आ जाएगा। यह बहुत ही सॉफ्ट और स्पंजी बना है अब आप इसको अपनी पसंद अनुसार पीस में काट लें छोटे या बड़े जो भी आपको पसंद हो।

ये Dhokla बहुत ही स्पंजी बना है और देखने में बहुत ही स्वादिष्ट लग रहा है। ढोकले को अच्छे से कट कर ले। सारे पीस को अच्छे से कट करने के बाद इसके लिए तड़का तैयार करते हैं।

तड़का बनाने के लिए

एक पैन में दो टेबल स्पून तेल डाल दे तेल के गर्म होने के बाद इसमें राई डाल दे राई के चटकने के बाद इसमें हरी मिर्च डाल दें। मैंने हरी मिर्च के बीज को निकाल दिया है आप चाहे तो ऐसा कर सकते हैं इससे इसमें तीखापन नहीं आएगा साथ ही इसमें करी पत्ता भी डालकर चलाते हुए भूने अब इसमें चीनी डाल दे अगर आप को मीठा पसंद ना हो तो आप चीनी को स्किप कर सकते हैं। साथ में एक गिलास पानी डाल दें और इसमें चीनी को अच्छे से घुलने दें।

चीनी के अच्छे से घुलने के बाद इसमें नींबू का रस डाल दे अब हमारा तड़का रेडी हो चुका है इस तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर डाल दें अब हमारा बहुत स्वादिष्ट ढोकला बनकर तैयार है।

keyword: Dhokla Recipe in Hindi, dhokla banane ki recipe, dhokla banane ki vidhi in hindi, besan ka dhokla banane ki vidhi, gujarati dhokla recipe in hindi, dhokla kaise banaya jata hai

Dhokla Recipe in hindi

Dhokla Recipe in Hindi आज मै आपके साथ ढोकला बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूं। मैं आपको घर पर ही रुई जितना सॉफ्ट और स्पंजी ढोकला बनाना बताऊंगी यह ढोकला खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है। चलिए देखते हैं इसे बनाने के लिए हमें किन किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।

  • 1 Cup बेसन
  • 1/2 tsp नमक
  • 1/4 tsp हल्दी पाउडर
  • 1 tbsp नींबू का रस
  • 1 tsp चीनी
  • 1/4 tsp बेकिंग सोडा
  • 1/2 tsp बेकिंग पाउडर
  1. Dhokla बनाने के लिए सबसे पहले हम इसका बेटर तैयार करेंगे जिसके लिए कोई भी एक बड़ा बाउल  लें अब इसमें बेसन डाल दें बेसन डालने के बाद इसमें नमक और हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

  2. अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर चलाते इसका एक बेटर तैयार कर लें। इस बात का खास ध्यान रखें कि पानी को एक साथ ना डालें ऐसा करने से इसमें लम्स पड़ जाएंगे और इन्हें ठीक करने में आपका काफी समय खराब हो जाएगा।

  3. इसीलिए आप इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर मिक्सर तैयार कर लें। आपको इसकी कंसिस्टेंसी (Consistency) ऐसी रखनी है कि जब आप चम्मच से गिराएं तो यह एक साथ गिरना चाहिए। इस बेटर को तैयार करने में मेरा आधा गिलास से थोड़ा सा ज्यादा पानी लगा है।

  4. अब इस बेटर को 15 से 20 मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें। कुकर को 10 मिनट पहले ही मीडियम गैस प्रिहीट होने के लिए रख दें। कुकर में एक गिलास पानी डाल दें साथी ही इसके तले में स्टैंड रख दें आप चाहे तो कोई कटोरी या प्लेट भी रख सकते हैं।

  5. Dhokla Recipe in Hindi प्रेशर कुकर के ढक्कन को लगा दें और इसकी सीटी और रबड़ को निकाल दे। आप भी पहले ही सीटी और रबड़ को निकाल दे।

  6. प्रेशर कुकर को 5 से 10 मिनट के लिए प्रिहीट होने दें तब तक आप कोई एक बर्तन ले जिसमें आपको ढोकला बनाकर तैयार करना है। इस बर्तन में ऑयल लगाकर बर्तन को ग्रीस कर ले इस प्रोसेस को आपको पहले ही करके रखना है।

  7. बर्तन पर अच्छे से तेल लगाकर ग्रीस कर ले तय समय बाद बेटर को देखें हमारा बेटर अच्छे से सेट हो चुका है। अब इसमें लेमन जूस और चीनी डालकर अच्छे से मिला लें। लेमन जूस से इसमें हल्का सा खट्टापन आता है और चीनी जो आपके ढोकले को और भी स्वादिष्ट बना देगी।

  8. अब इसमें बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा दोनों को एक साथ डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस प्रोसेस को आप को बहुत ही जल्दी करना है यह दोनों ही चीजें इस बेटर में जाते ही जल्दी रिएक्शन करना शुरू कर देगीं और हमारा जो बेटर है वह हल्का फूलने लगेगा और साथ ही थिक होने लगेगा।

  9. इसे जल्दी से मिक्स करने के बाद इस बेटर को उस कंटेनर में ट्रांसफर कर दें। जिसमें हमने तेल लगाकर रखा था याद रखें आप कंटेनर को पहले ही ग्रीस करके रखें। अब इस बैटर वाले कंटेनर को प्रेशर कुकर में रख दें।

  10. प्रेशर कुकर को हमने पहले ही प्रिहीट कर लिया है इस बेटर को प्रेशर कुकर में रख दें और प्रेशर कुकर के ढक्कन को लगा दे। ढोकले को कम से कम 20 से 25 मिनट तक हाई मीडियम गैस पर पकने दें।

  11. तय समय बाद आप प्रेशर कुकर को खोल कर चेक करें। अब आप छुरी या टुथपिक को ढोकले में डाल कर चेक करें अगर आप की छुरी एकदम साफ निकल कर आ गई है तो ढोकला अच्छे से पक कर तैयार हो चुका है। (आगर आपकी छुरी में बेटर लगा हुआ है तो इसे और पांच मिनट पका लें)

  12. ढोकले को प्रेशर कुकर से बाहर निकाल इसे अच्छे से ठंडा होने दे जब ये ठंडा हो जाए तो छुरी की मदद से बर्तन के चारों साइड से ढोकले को कट कर ले। अब कोई भी एक प्लेट इसके ऊपर रखकर ढोकले वाले बर्तन को प्लेट पर पलट दें और ढोकले के बर्तन को हल्के हल्के टैप करें।

  13. ऐसा करने से हमारा ढोकला बहुत ही आसानी से निकल कर बाहर आ जाएगा। यह बहुत ही सॉफ्ट और स्पंजी बना है अब आप इसको अपनी पसंद अनुसार पीस में काट लें छोटे या बड़े जो भी आपको पसंद हो।

  14. ये Dhokla बहुत ही स्पंजी बना है और देखने में बहुत ही स्वादिष्ट लग रहा है। ढोकले को अच्छे से कट कर ले। सारे पीस को अच्छे से कट करने के बाद इसके लिए तड़का तैयार करते हैं।

तड़का बनाने के लिए

  1. एक पैन में दो टेबल स्पून तेल डाल दे तेल के गर्म होने के बाद इसमें राई डाल दे राई के चटकने के बाद इसमें हरी मिर्च डाल दें। मैंने हरी मिर्च के बीज को निकाल दिया है आप चाहे तो ऐसा कर सकते हैं इससे इसमें तीखापन नहीं आएगा साथ ही इसमें करी पत्ता भी डालकर चलाते हुए भूने अब इसमें चीनी डाल दे अगर आप को मीठा पसंद ना हो तो आप चीनी को स्किप कर सकते हैं। साथ में एक गिलास पानी डाल दें और इसमें चीनी को अच्छे से घुलने दें।

  2. चीनी के अच्छे से घुलने के बाद इसमें नींबू का रस डाल दे अब हमारा तड़का रेडी हो चुका है इस तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर डाल दें अब हमारा बहुत स्वादिष्ट ढोकला बनकर तैयार है।

शेयर करें:

11 thoughts on “घर पर आसानी से बनाएं रुई जैसा सॉफ्ट और स्पंजी ढोकला Dhokla Recipe in Hindi”

Leave a Comment