ऐसे बनायें एकदम परफेक्ट डोसा बैटर Dosa Batter Recipe in HIndi

Dosa Batter Recipe आज हम आपको डोसा जो की साउथ इंडिया की सबसे ज्यादा पॉपुलर रेसिपी है उसके लिए डोसा बैटर बनाना सिखाएंगे, डोसा बैटर या डोसा मिश्रण सही हो तो हमारा डोसा भी अच्छा बनता है।

वैसे तो डोसा मिश्रण बाजार में बना-बनाया भी मिलता है (dosa batter recipe) लेकिन घर पर ताज़े बनाए हुए मिश्रण में जो स्वाद आता है वह बाजार वाले मिश्रण में नहीं होता है।

इस मिश्रण को आप 3 दिन तक फ्रिज में रख कर प्रयोग कर सकते है

तो फिर आज हम आपको मिश्रण बनाना बताते है और फिर उसके बाद ही (rava dosa) डोसा बनायेगे।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients

  • उड़द की दाल = एक कटोरी
  • चावल = दो कटोरी
  • चने की दाल = एक बड़ा चम्मच
  • मेथी के दाने = एक बड़ा चम्मच

दोसे का मिश्रण कैसे बनाए

इतनी सामग्री में बीस डोसे बनेंगे और अगर आपको कम डोसे बनाने है तो फिर आप कम भी बना सकती है बस इस बात का ध्यान रखे की चावल की मात्रा दाल से दुगनी होनी चाहिए वर्ना तो आपके डोसे कुरकुरे नहीं बनेंगे।

अब एक बाउल में सारे चावल डालकर अच्छी तरह से धोकर भिगो दे और दुसरे बाउल में बाकि की सारी सामग्री (चने की दाल, उड़द की दाल और मेथी के दाने ) डालकर अच्छी तरह से धोकर भिगो दे अब इन्हें पूरी रात के लिए भिगो दे।

और सुबह होने पर दाल और चावल का सारा पानी निकाल कर अलग कर दें (dosa batter) हम दाल चावल को पीसने के लिए इसी पानी का प्रयोग करेगे।

अब पहले एक मिक्सी जार में सारे चावल थोड़े पानी की मदद से बारीक पीस ले और जब चावल पिस जाए तो फिर उसे एक बाउल में निकाल ले अब इसी मिक्सी में भिगोई हुई दाल थोड़े से पानी की मदद से पीस ले।

दाल और चावल को ज्यादा बारीक़ न पीसे थोडा सा दरदरा ही पीसे इससे आपका डोसा ज्यादा क्रिस्पी बनता है।

इस बात का ध्यान रखे की सारा पिसा हुआ मिश्रण (dosa recipe) एक गहरे भगोने में रखे क्योकि फेर्मेंट होने के बाद में ये मिश्रण फूल कर दुगना हो जाता है और इस का भी ध्यान रखे की उस भगोने को ढकने के लिए भी ढक्कन होना चाहिए वर्ना तो ये अच्छे से फरमेंट नहीं होगा।

 

Instant Aata Dosa Recipe

अब इसे खूब अच्छे से मिला कर ढक्कन से ढक कर पंद्रह घंटो के लिए किसी गर्म और अधेरे स्थान पर फरमेंट होने के लिए रख दे। (जैसे की हमने इसे ओवन में रखा था आप इसे अलमारी के अन्दर किसी पुरानी गरम शाल से लपेटकर भी रख सकते है) आप इसे कही और भी रख सकते है बस इतना ध्यान रहे की वो जगह गर्म हो और वहां पर अधेरा भी हो तभी यह मिश्रण (rava dosa recipe) अच्छे से फरमेंट होगा।

अब आप इसे हल्के हाथ से चला ले और फिर आपको जितना प्रयोग करना हो उतना एक अलग बाउल में निकाल ले और बाकि का बचा हुआ मिश्रण उठा कर फ्रिज में रख दे।

आप इस मिश्रण का तीन दिनों तक फ्रिज में रख कर प्रयोग कर सकते है।

सुझाव

  • दाल और चावल को थोडा सा दरदरा ही पीसे न ही ज्यादा मोटा और न ही बहुत बारीक़।
  • पीसने के बाद में इस में कुछ भी नहीं डालना है बस इसे अच्छी तरह से मिक्स कर के ढककर रख दें।
  • अच्छे से फरमेंट होने के लिए इसे गर्म और अंधेरे स्थान पर ही रखे अगर मिश्रण अच्छे से फरमेंट नहीं होगा तो फिर डोसा अच्छा नहीं बनेगा।
  • और इसे कम से कम 14 से 15 घंटो के लिए रखा रहने दे उसके बाद आप देखेगे की मिश्रण फूलकर दुगना हो जायेगा।
  • इस मिश्रण को आप तीन दिनों तक फ्रिज में रख कर इस्तेमाल कर सकते है।

Image Source: foodofinterest.com

keyword: dosa batter recipe in hindi, dosa ka ghol banane ki vidhi in hindi, डोसा बैटर, dosa mishran recipe

शेयर करें:

23 thoughts on “ऐसे बनायें एकदम परफेक्ट डोसा बैटर Dosa Batter Recipe in HIndi”

Leave a Comment