बिना स्टैंड के बनाएं सूजी की इडली नए स्टाइल में Sooji ki Idli Recipe

sooji ki idli recipe in hindi दोस्तों आज मैं आपको बिना स्टैंड के सूजी की इडली कटोरी में बनाना सिखाऊंगी। बहुत से लोग इसी वजह से इडली नहीं बना पाते कि उनके पास स्टैंड नहीं है। लेकिन अब आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं है।

अगर आपका भी इडली खाने का मन है तो आप भी झटपट बिना स्टैंड के कटोरी में इडली बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए हमें चार चीजों की आवश्यकता पड़ती है चलिए देखते है वह क्या है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for suji ki idli recipe

  • सूजी = 200 ग्राम
  • दही = 100 ग्राम
  • नमक = स्वादानुसार
  • इनो = एक पैकेट हरा वाला

विधि – how to make semolina idli

सूजी की इडली बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में सूजी को छान लें फिर इसमें स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें दही डालकर सूजी और दही को अच्छी तरह से आपस में मिक्स करते हुए चलाए।

अभी इसमें थोड़ा सा पानी डालने की जरूरत है इडली का बैटर बनाने के लिए इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

इडली का थोड़ा पतला बैटर बनाकर तैयार कर लें। अब इसे ढक्कन से ढककर 15 से 20 मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें। तय समय बाद खोल कर देखें हमारा इडली का घोल अच्छे से फूल पर तैयार हो गया है अब एक बार फिर इसे चलाएं।

अब कटोरी ले और इसमें थोड़ा-थोड़ा तेल लगाकर ग्रीस कर ले। जैसे कि हम स्टैंड को ग्रीस करते हैं उसी तरह से कटोरी को अच्छे से ग्रीस कर ले।

एक भगोने में एक गिलास पानी डालकर गर्म होने के लिए रख दें। इतने बैटर में इनो डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब सभी कटोरियों में थोड़ा-थोड़ा इडली का बैटर डालें जितनी मोटी और जितनी बड़ी इडली आपको खानी हो उसी हिसाब से कटोरी में इडली का बैटर डाल दें।

semolina idli batterआप कटोरी किसी भी साइज़ की ले सकते हैं अब हमारा पानी गर्म हो गया है। कटोरी को भगोने के अंदर रखते हैं मेरे भगोने के अंदर तीन कटोरी आई है। आपके भगोने में अगर ज्यादा आती है तो आप इतनी रखे।

semolina idliअब कटोरी के ऊपर एक प्लेट रख दें और उसके ऊपर दो कटोरी और रख दे। अब इसके ऊपर फिर से एक प्लेट रखे और उसके ऊपर फिर से दो कटोरी रख दें। आपका भगोना जितना बड़ा हो आप उसी हिसाब से अपनी इडली की कटोरी रखे।

suji ki idliअब भगोने को ढक दें और 10 मिनट तक इसे पकाएं 10 मिनट में हमारी इडली बनकर तैयार हो जाती है। 10 मिनट बाद गैस को बंद कर दें। और भगोने को 5 मिनट तक ऐसे ही रखा रहने दे। 5 मिनट बाद हम देखेंगे हमारी जो इडली है वह अच्छे से बनकर तैयार हो गई है।

अब सभी इडली की कटोरी भगोने से बाहर निकाल लें। और इन्हें ठंडा होने दें इतने हमारी इडली ठंडी हो रही है इतने और इडली को पकने के लिए रख दें। इन्हें भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें अब हमारी सभी इडली बनकर तैयार है। ठंडा होने के बाद नाइफ की मदद से इडली को बाहर निकाल लें नाइफ को चारो तरफ घुमाते हुए इडली को बाहर निकाल लें।

आप देखेंगे की हमारी इडली कितनी अच्छी बनाकर तैयार हुई है। और इसकी शेप भी बिलकुल इडली वाली आई है। हमारी इडली बहुत ही अच्छी और सॉफ्ट बनकर तैयार हुई है। आप भी इसी तरह से इडली बनाएं ये बहुत ही अच्छी बनकर आएगी और आपको स्टेंड की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। अब हमारी सभी इडली बनकर तैयार है अब इन्हें सर्व करें और खाएं।

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी ये रेसिपी ज़रूर पसंद आएगी दोस्तों अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करें और हमारी रेसिपी को ज़्यादा से ज़्यादा लाइक और शेयर करें।

keyword: Sooji ki Idli Recipe, plain suji idli recipe, hotel style rava idli, rava idli karnataka style

शेयर करें: