बहुत ही सॉफ्ट और टेस्टी कप केक जो बना हैं बिना अंडे के Dalgona Coffee CupCake Recipe

बच्चो के लिए बनाएं मिनी कप केक जिसको खाकर बच्चो और बड़ो का दिल खुश हो जाएंगा। डेल्गोना कॉफ़ी कप केक बनाना आसान हैं और ये इतना सॉफ्ट बनता हैं कि ये मुहं में रखते ही घुल जाएंगा।                                                                          

आवश्यक सामग्री – How to make dalgona coffee cupcake recipe

  • इंस्टेंट कॉफ़ी = 1 टेबलस्पून
  • गर्म पानी = 2 टेबलस्पून
  • मैदा = 1 कप
  • चीनी = ½ कप
  • गुनगुना दूध = ½ कप
  • रिफाइंड ऑइल = ¼ कप
  • बेकिंग पाउडर = 1 टीस्पून

सजाने के लिए

  • चॉकलेट चिप्स = ज़रुरत अनुसार

विधि – How to make dalgona coffee cupcake

डेल्गोना कॉफ़ी कप केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लेकर इसमें चीनी और इंस्टेंट कॉफ़ी डालकर दोनों को स्पेचुला से मिक्स कर ले। उसके बाद इसमें गर्म पानी डालकर बीटर से मीडियम स्पीड पर तब तक बीट कर ले। जब तक कॉफ़ी का कलर लाइट नही हो जाता। (बीटर की जगह आप हैण्ड विस्कर से भी विस्क कर सकते हैं। लेकिन हैण्ड विस्कर से कॉफ़ी को फेटने में ज़्यादा टाइम लगेगा।)

जब आपकी कॉफ़ी का कलर हल्का और कॉफ़ी फ्लफी हो जाएं, तब इसमें रिफाइंड ऑइल डालकर इसको भी बीटर से थोड़ा सा बीट कर ले। जिससे रिफाइंड ऑइल कॉफ़ी में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं।

उसके बाद बाउल में गुनगुना दूध डालकर हैण्ड विस्कर से मिक्स कर ले फिर बाउल के ऊपर एक बारीक छन्नी रख ले और इसमें मैदा, बेकिंग पाउडर डालकर छान ले

और दोनों चीजों को हैण्ड विस्कर से खूब अच्छी तरह से मिक्स करते हुए इसका एकदम लम्स फ्री बेटर बनाकर तैयार कर ले। फिर एक मफिन ट्रे लेकर इसके सारे मोल्ड में मफिन बेकिंग पेपर रख ले।  

फिर बेटर को मोल्ड में डालने के लिए एक कप ले ले और बेटर को कप में भरकर मोल्ड में ट्रान्सफर कर ले। मोल्ड को ऊपर तक ना भरे।

सारे मोल्ड में इसी तरह से बेटर को भर ले। उसके बाद इसमें चॉकलेट चिप्स डाल ले और ट्रे को प्रीहीट ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर रखकर केक को 10 मिनट बेक कर ले।

उसके बाद ओवन से ट्रे को निकालकर कप केक में टूथपिक डालकर इसको चेक कर ले। अगर आपकी टूथपिक पर बेटर लगकर आ रहा हैं तो केक को थोड़ा और बेक कर ले।

फिर कप केक को ठंडा होने के बाद मोल्ड से निकालकर खाएं।

Image Saurce: Tiffin Box

Recipe Saurce: Tiffin Box

शेयर करें:

Leave a Comment