स्वादिष्ट चुकंदर का हलवा और इसके फायदे – chukandar ka halwa recipe in hindi

वैज्ञानिकों का अध्ययन के आधार पर कहना है कि सफेद और लाल चुकंदर भी रक्तचाप को कम करती है  और इसकी वजह हैं इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला नाइट्रेट यह एक ऐसा रसायन है जो पाचन तंत्र में पहुंच कर नाइट्रिक आक्साइड बन जाता है और रक्त प्रवाह को बढ़ाता है तथा रक्तचाप को कम कर देता है और यह मासंपेशियों की आक्सीजन की जरूरत को भी कम कर देता है। हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप एक गंभीर बीमारी होती है जो कि हृद्याघात तथा हृदय संबंधी अन्य बीमारियों का भी बड़ा खतरा पैदा कर देती है।

चुकंदर स्वास्थ के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक सब्जी है इसमें कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में प्रोटीन और वसा पाया जाता है। और इसका जूस सब्जियों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। यह प्राकृतिक शुगर का सबसे अच्छा स्रोत है और इसमें सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2, और सी भी पाया जाता है। और इसमें कैलोरी काफी कम होती है। और इसका जूस भी कई बीमारियों के उपचार में लाभदायक होता है। सलाद के रुप में भी इसका सेवन काफी लाभकारी होता है।

और आज हम आपको चुकंदर का हलवा (chukandar ka halwa) बनाना बतायेंगे ये एक बहुत स्वादिष्ट डिश (Delicious Dish) है जो सेहत से भी भरपूर है और इसका स्वाद भी गाजर के हलवा जैसा ही लगता है और इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है तो फिर आज हम बनायेंगे चुकंदर का हलवा रेसिपी।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – chukandar ka halwa recipe

  • चुकंदर = दो कप कद्दूकस किया हुआ
  • फुल फैट दूध = एककप
  • चीनी = तीन बड़े चम्मच
  • इलायची का पाउडर = तीन अदद
  • काजू = दो बड़े चम्मच कटा हुआ
  • घी = दो बड़ेचम्मच

विधि – how to make chukandar ka halwa recipe

सबसे पहले तो आप चुकंदर को पानी से अच्छे से धो लें और छीलकर नीचे से पतला वाला भाग काटकर निकाल दें और फिर इसे कद्दूकस कर लें।

अब एक भारी तले वाली कड़ाही या प्रेशर कुकर में 1/2 टेबलस्पून घी गर्म करें जब यह अच्छे से गर्म हो जाए तो फिर इसमें कटे हुए काजू डालें और हल्के भूरे रंग होने तक भून लें।

काजू को एक थाली में निकाल लें और अब उसी कड़ाही में कसा हुआ चुकंदर डालें और मीडियम गैस पर 8 से 10  मिनट तक चलाते हुए पकाएं।

और फिर इसमें दूध डालकर अच्छी तरह से मिलाएं इसे मीडियम गैस पर थोड़ा गाढ़ा होने तक पकाएं बीच-बीच में इसे चमचे से चलाते रहें।

जब ये मिश्रण गाढ़ा होने लगे तो फिर इसे चिपकने से रोकने के लिए इसे बराबर चमचे से चलाते रहे और अब इसमें चीनी डालें चीनी पिघलने तक इसे अच्छी तरह से चलाते हुए पकाएं।

अब इसमें बाकी बचा हुआ घी, छोटी इलायची पाउडर और भुना हुआ काजू डाल दे और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर ले चम्मच से बराबर चलाते हुए दो मिनट तक और पकाएं फिर गैस को बंद कर दें।

चुकंदर का हलवा बनकर तैयार है इसे अपनी मनपसंद के अनुसार गर्म या फिर ठंडा सर्व करें और खाएं।

नोट

आप अपने स्वाद के अनुसार हलवे को कम या ज्यादा मीठा बनाने के लिए चीनी की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं मीठे के लिए आप मिल्कमेड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस हलवे में खुशबू और पारंपरिक स्वाद के लिए इस रेसिपी में घी का इस्तेमाल किया गया है आप हलवे की कैलोरी को कम करने के लिए घी के बिना भी बना सकते हैं।

तैयार हलवे को कमरे के तापमान पर एक दिन के लिए और फ्रिज में 3 से 4 दिनों के लिए रख सकते हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment