चुकंदर का जूस बनाने की परफेक्ट रेसिपी और फ़ायदे Chukandar Juice Recipe in Hindi

Chukandar Juice Recipe in Hindi चुकंदर एक ऐसी सब्‍जी है जिसे बहुत से लोग बिलकुल भी पसंद नहीं करते हैं। इसके रस को पीने से ना केवल शरीर में रक्‍त में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढती है बल्कि कई अन्‍य स्वास्थ लाभ भी होते हैं। अगर आप इस सब्‍जी से नफरत करते हैं तो प्लीज एक बार इसके फायदों के बारे में जरुर पढ़ लें। How to Make Chukandar juice

स्वास्थ वर्धक पेय Healthy Drinks in hindi

जो लोग जिम में जी तोड़ वर्कआउट करते हैं उनके लिएं चुकंदर का जूस बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसको पीने से शरीर में एनर्जी बढती है और थकान दूर हो जाती है और साथ ही साथ अगर हाई बीपी हो गया हो तो इसे पीने से सिर्फ 1 घंटे में शरीर बिलकुल नार्मल हो जाता है।

एनर्जी बढाए energy ko kaise badhaye

अगर आपको आलस महसूस हो रही हो या फिर थकान लगे तो फिर चुकंदर का जूस पी ले इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है जो की शरीर की एनर्जी को बढाता है।

हृदय के लिएं juice for heart in hindi

चुकंदर का रस हाइपरटेंशन और हृदय संबंधी सारी समस्याओं को दूर रखता है। खासकर के चुंकदर के रस का सेवन करने से व्यक्ति में रक्त संचार काफी ज्यादा बढ़ जाता है। रक्‍त की धमनियों में जमी हुई चर्बी को भी इसमें मौजूद बेटेन नामक तत्‍व जमने से रोकता है।

पौष्टिकता से भरा हुआ healthy juice recipe in hindi

यह प्राकृतिक शर्करा का स्त्रोत होता है इसमें कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, मिनरल, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, क्लोरीन, फॉस्फोरस, आयोडीन, और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन भी पाए जाते हैं। इसीलिए घर पर इसकी सब्‍जी बनाकर अपने बच्‍चों को आप जरुर खिलाएं।

हीमोग्‍लोबिन बढाए home remedies to increase hemoglobin in hindi

चुकंदर में काफी अच्छी मात्रा में लौह, विटामिन और खनिज होते हैं जो की रक्तवर्धन और शोधन के काम में काफी सहायक होते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं और इससे ब्लड प्यूरीफाई होता है।

उच्च रक्तचाप juice for high bp

अगर आप उच्च रक्तचाप के शिकार हैं तो फिर इसे पीने से सिर्फ 1 घंटे में आपका रक्तचाप सामान्य हो जायेगा।

पीलिया, हेपेटाइटिस और उल्टी juice for jaundice

चुकंदर का रस पीलिया, हेपेटाइटिस और उल्टी के उपचार में बहुत लाभकारी होता है।

कब्ज तथा बवासीर bawaseer treatment in hindi

इसके नियमित सेवन से कब्ज और बवासीर से भी बचा जा सकता है इसका रस गेस्ट्रिक अल्सर में भी काफी फायदा करता है।

रूसी hair dandruff treatment in hindi

रूसी हो जाने पर चुकंदर के रस में सिरका मिला कर सिर पर लगाने से बस कुछ दिनों में ही रूसी गायब हो जाती है।

टय़ूमर tumor treatment in hindi

चुकंदर में बिटेन नामक तत्व पाया जाता है, जो की शरीर में टय़ूमर बनने की आशंकाओं को नष्ट कर देता है।

मोच moch ka ilaj in hindi

चुकंदर के पत्तों को रगड़ कर मोच वाले स्थान पर रख कर पट्टी बांधने से चोट-मोच एकदम ठीक हो जाती है।

हाथ-पैर फटना hath per fatne ka ilaj

अगर आपके हाथ-पैर बहुत फटते हों तो फिर चुकंदर को पानी में उबाल कर उस काढ़े में हाथ-पैर डुबो कर रखने से उनका फटना बन्द हो जाता है।

त्वचा का रंग skin glowing tips in hindi

चुकंदर के रस में टमाटर का रस और एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला कर कुछ दिन लगातार इसका सेवन करने से त्वचा का रंग साफ हो जाता है।

फोड़े, जलन और मुहांसों के लिए फायदेमंद juice for clear skin

सफेद चुकंदर को पानी में उबाल कर छान लें और यह पानी फोड़े, जलन और मुहांसों के लिए काफी उपयोगी होता है। खसरा और बुखार में भी त्वचा को साफ करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।

बालों का गिरना benefits of beetroot juice for hair in hindi

चुकंदर के ताज़े पत्ते को मेहंदी के साथ पीस कर सिर पर लेप करने से बालों का गिरना बंद हो जाता है।

भोजन में चुकन्दर खाने से नाखून लाल, मजबूत और चमकदार हो जाते हैं।

चुकन्दर की पत्तियाँ benefits of beetroot leaves in hindi

पत्तों के साथ खाने से चुकन्दर शरीर में बहुत जल्द हजम हो जाता है। चुकन्दर के पत्तों का रस गुनगुना गर्म करके कान में डालने से कान दर्द में बहुत फायदा होता है। चुकन्दर के पत्तों के रस में शहद मिलाकर दाद पर लगाने से दाद जल्दी ठीक हो जाते हैं।

चुकंदर का जूस पीने से व चुकंदर खाने से मांसपेशियां मजबूत हो जती हैं और इनमें होने वाली सूजन भी कम हो जाती है।

जिम करने के बाद में चुकंदर का जूस पीना रक्त के संचार को एकदम सही रखता है ये जूस स्टेमिना बढ़ाने के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखता है।

चुकंदर का जूस मांसपेशियों और बॉडी के सभी हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में भी काफी कारगर होता है चुकंदर, अदरक, गाजर और नींबू के साथ में मिक्स करके  यह एक ‘चमत्कारी ड्रिंक’ बन जाता है। ये ड्रिंक विटामिन A, C और K से भरपूर होता है।

सावधानियां

इसका जूस हमेशा किसी अन्य सब्जी या फिर फल जैसे गाजर, सेब, अनार आदि के जूस में मिला कर ही पीना चाहिए। खाली चुकंदर का जूस पीने से वोकल कोर्ड में क्षणिक तकलीफ हो सकती है।

आजकल फिट व एक्टिव रहने के लिए सभी लोग रोज़ाना जिम जाते हैं और ज़्यादा वर्क आउट करने की वजह से मांसपेशियां खिंच जाती हैं। और इस वजह से बॉडी में अहसनीय दर्द पैदा होता है और इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर खाना और इसका जूस बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होता हो सकता है।  ऐसा हम नहीं कह रहे है (juice recipe) बल्कि कई रिसर्च में यह बात सामने आई है ज़ायका रेसिपीज में जानिए चुकंदर का स्पेशल जूस बनाने का सही तरीका।

चुकंदर जूस बनाने के लिए ज़रूरी सामग्री – chukandar juice recipe in hindi

  • चुकंदर = चार अदद
  • अदरक = एक छोटा टुकड़ा
  • निम्बू = एक अदद
  • गाजर = चार अदद
  • नमक = दो चुटकी

जूस बनाने की विधि – how to make Beet juice in hindi

जूस बनाने के लिए सबसे पहले आप चुकंदर, गाजर व अदरक को अच्छे से धोकर छील लें और फिर इन्हें बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें।

और फिर इन सभी टुकड़ों को एक साथ मिक्सर जार में डालकर जूस बना लें। तैयार है आपका चुकंदर का जूस अब इसने नींबू का रस निचोड़कर कर और नमक डालकर पिएं नमक डालने से इसका टेस्ट अच्छा लगता है अगर आप चाहे तो बिना नमक डाले भी पी सकते है।

keyword: chukandar juice recipe in hindi, chukandar ka juice banane ki recipe, gajar aur chukandar ka juice ke fayde, chukandar ka juice ke fayde in hindi, beetroot ka juice ke fayde in hindi, chukandar ka juice banane ki vidhi

शेयर करें:

26 thoughts on “चुकंदर का जूस बनाने की परफेक्ट रेसिपी और फ़ायदे Chukandar Juice Recipe in Hindi”

    • चुकंदर के जूस में लहसुन नहीं डाल सकते क्योकि चुकंदर ठंडा होता है और लहसुन की तासीर गर्म होती है इसीलिए इन दोनों चीजों को साथ में नहीं मिलाया जा सकता

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment