बिना बेक किए बनाएं 10 मिनट में बच्चो के फेवरिट चोको नटी बाइट्स Choco Nutty Bites Recipe

आज मैं आपको चोको नटी बाइट्स बनाना बताउंगी। जो अन्दर से क्रंची होते हैं। इन नटी बाइट्स को मैं आपको घर में बचे हुए बिस्किट से बनाना बताउंगी। सभी के घर में ज़्यादातर बिस्किट बच ही जाते हैं। तो उनको आप इस तरह से इस्तेमाल करके इनसे चोको नटी बाइट्स बनाकर बच्चो को खुश कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Choco Nutty Bites

  • बचे हुए क्रीम वाले बिस्किट = 15 से 20
  • डार्क चॉकलेट = ½ कप बारीक चोप की हुई
  • रोस्टेड मूंगफली = ¼ कप (मूंगफली के छिलके उतार ले)
  • गर्म दूध = 2 से 3 टेबलस्पून

गार्निश करने के लिए

  • कलरफुल स्प्रिंक्ल = जरूरत अनुसार

विधि – How to make choco nutty bites

चोको नटी बाइट्स बनाने के लिए सबसे पहले आपको डार्क चॉकलेट को मेल्ट करना होगा और जिसके लिए एक बाउल में चोप की हुई डार्क चॉकलेट को डाले और फिर इसमें गर्म दूध को डालकर चम्मच से चॉकलेट को मिक्स करते हुए मेल्ट कर ले। गर्म दूध डालने से चॉकलेट मेल्ट हो जाएँगी।

जब चॉकलेट मेल्ट हो जाएँ, तब बिस्किट का पाउडर बनाने के लिए एक मिक्सी का जार लेकर इसमें एक-एक करके सारे बिस्किट को छोटे टुकड़ो में तोड़कर डाले। बिस्किट को तोड़कर डालेगे तो ये जल्दी ग्राइंड हो जायेंगे। (आपके पास क्रीम बिस्किट से अलग जो भी बचे हुए बिस्किट हैं उनको भी ग्राइंड कर सकते है।)

बिस्किट को मिक्सी जार में डालने के बाद इनको ग्राइंड करके इनका बारीक पाउडर बना ले। फिर बिस्किट के पाउडर को एक बाउल में निकाल ले और अब इसी मिक्सी जार में रोस्टेड मूंगफली के दानो को डालकर ग्राइंड करते हुए दरदरा पाउडर बनाकर बिस्किट के पाउडर वाले बाउल में डालकर चम्मच से मिक्स कर ले। फिर इसका डो बनाने के लिए आपने जो डार्क चॉकलेट को मेल्ट करके रखा हैं।

उस मेल्टेड चॉकलेट से पहले थोड़ी सी मेल्टेड चॉकलेट लेकर बिस्किट के पाउडर और दरदरी मूगफली को मिक्स करके जो रखा हैं, उसमें डाले और हाथ से मिक्स करे। आपको बिस्किट के पाउडर का डो बनाना हैं। डो ना ही पतला बनाना हैं और ना ही ज़्यादा टाइट। पहली बारी में मेल्टेड चॉकलेट डालने के बाद डो बहुत ज़्यादा सख्त बनेगा।

इसलिए जितनी मेल्टेड चॉकलेट डालने की और जरूरत लगती हैं उतनी डाले और मिलाते हुए डो बना ले। जब डो बन जाएँ, तब एक बटर पेपर ले और इस बटर पेपर पर डो को रखकर पहले हाथ की उंगिलयों से डो को दबाते हुए थोड़ा सा फ्लेट कर ले।  

nutty bites dough

फिर डो के ऊपर एक और दूसरा बटर पेपर रख ले और अब बेलन से डो को बेल ले। आपको डो को थिक लेयर में बेलना हैं। इस तरह से आपके डो की शीट बन जाएँगी। जब ये शीट बिल जाएँ, तब इसके ऊपर का बटर पेपर हटा ले। अभी आपको ये शीट अनइवन लगेगी।

इसलिए शीट को इवन करने के लिए एक नाइफ ले और नाइफ से शीट को चारो तरफ से इकसार करते हुए एक चकोर शेप दे ले। फिर जिस बटर पेपर पर ये शीट रखी हुई हैं। उसी बटर पेपर से इस शीट को कवर कर दे।

फिर इसको पांच मिनट के लिए फ्रीजर में रख दे। जिससे ये शीट सेट हो जाएँ। 5 मिनट के बाद शीट को फ्रीजर से बाहर निकाल ले और अब बटर पेपर को शीट के ऊपर से हटा ले। उसके बाद शीट को नाइफ से छोटे-छोटे स्क्वायर पीस में काट ले।

अब एक बटर पेपर ले और इसको बोर्ड या किचन सर्फेस पर रख ले। क्यूंकि पीस को चॉकलेट में डिप करके इन्ही बटर पेपर के ऊपर सेट होने के लिए रखना हैं। अब एक स्क्वायर पीस ले और इसको मेल्ट को हुई डार्क चॉकलेट में डालकर फोर्क की हेल्प से दोनों साइड से अच्छी तरह से मेल्टेड चॉकलेट से कोट कर ले।

उसके बाद फोर्फ़ से ही इस पीस को उठाकर बटर पेपर पर रख ले और इसी तरह से सारे पीस को मेल्टेड चॉकलेट से कोट करके बटर पेपर पर थोड़े-थोड़े गेप पर रखते रहे फिर इनपर कलरफुल स्प्रिंक्ल को स्प्रेड कर ले।

अब इन बाइट्स के ऊपर की चॉकलेट को ड्राई होने दे। जब चॉकलेट ड्राई हो जाएँ, तब नाइफ की हेल्प से एक-एक पीस को बटर पेपर से हटाकर प्लेट में रख ले। (बाइट्स पर जो भी एक्स्ट्रा अनइवन चॉकलेट लगी हैं उसको नाइफ से काटकर इकसार कर ले) इस तरह से आपकी चोको नटी बाइट्स बनकर तैयार हैं। जिसको आपके बच्चे बहुत ही एन्जॉय करने वाले हैं।

Image Source: Bristi Home Kitchen

Recipe Source: Bristi Home Kitchen

Chocolate Stick Recipe

Chocolate Peanut Butter Cups Recipe  

                                                                                                                     

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes