ब्रेड से बनाएं रुई जैसे सॉफ्ट व स्पंजी रसगुल्ले Bread Rasgulla Recipe

दोस्तों आज में आपको स्वीट में एक बहुत ही मज़ेदार रेसिपी बताने वाली हूँ। इसे आप झट से बनाकर तैयार कर सकते है और इस मज़ेदार स्वीट रेसिपी का नाम है ब्रेड के स्पंजी रसगुल्ले।

जब भी कभी आपका कुछ मीठा खाने का मन करें तो आप फटाफट से ब्रेड के स्पंजी रसगुल्ले बना लें। ये खाने में बहुत ही टेस्टी लगते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Bread Rasgulla Recipe

  •  ब्रेड = एक पैकिट
  • दूध = एक कटोरी
  • चीनी पाउडर = दो टेबलस्पून

चाशनी बनाने के लिए सामग्री

  • चीनी = 100 ग्राम
  • पानी = 400 मिली ग्राम
  • छोटी इलायची = 3

विधि – how to make Bread Rasgulla

ब्रेड के स्पंजी रसगुल्ले बनानें के लिए सबसे पहले ब्रेड के चारो किनारों को काट कर निकाल दें। फिर ब्रेड को छोटे-छोटे टुकडो में तोड़ लें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर हाथों से मसलते हुए इसका एक सॉफ्ट डो बनाकर तैयार लें।

जब ब्रेड का डो बन जाएँ तो फिर इसमें चीनी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। ब्रेड को अच्छे से मसलते हुए इसका एक सॉफ्ट व चिकना डो बनाकर तैयार कर लें। मैने ब्रेड को 7 से 8 मिनट अच्छे से मसलते हुए चिकना किया है। तैयार ब्रेड के डो को 10 मिनट के लिए ढककर रख दें इतने रसगुल्लों के लिए चाशनी बनाते है।

चाशनी बनाने के लिए गैस पर कढ़ाही रखे फिर इसमें चीनी और पानी डालकर गैस को ओन कर दें। और चलाते हुए चीनी मेल्ट होने तक पका लें छोटी इलायची को क्रश करके चाशनी में डाल दें। हमे रसगुल्ले के लिए पतली चाशनी चहिये चीनी मेल्ट होने पर गैस की आंच को कम कर दें।

रसगुल्ले बनाने के लिए ब्रेड के डो से थोड़ा सा मिश्रण तोड़कर इसको गोल करते हुए एकदम चिकने रसगुल्ले बना लें। रसगुल्ला आप अपनी मर्जी से छोटा या बड़ा बना सकते है।

रसगुल्ले बनाते समय एक बात का खास ख्याल रहे रसगुल्ले को आप एकदम गोल व चिकना ही बनाएं अगर कही से आपके रसगुल्ला में क्रेश रह गई तो ये चाशनी में जाकर फट भी सकता है।

इसी तरह से बाकि के सभी रसगुल्ले बनाकर तैयार कर लें। सभी तैयार रसगुल्लों को पकती हुई चाशनी में डाल दें और रसगुल्लों को चाशनी के साथ 5 से 6 मिनट पका लें। ताकि चाशनी अच्छे से रसगुल्लों के अन्दर चली जाएँ और रसगुल्ले सॉफ्ट व स्पंजी हो जाएँ।

Bread Rasgulla Recipe in Hindi

6 मिनट बाद गैस को बंद कर दें और रसगुल्लों को ठंडा होने दें। ठंडे होने पर रसगुल्लों को फ्रिज में रख दें फिर 2 से 3 घंटे बाद रसगुल्ले को फ्रिज से निकालकर सर्व करे व खाएं।

Bread Rasgulla Recipe

शेयर करें:

1 thought on “ ब्रेड से बनाएं रुई जैसे सॉफ्ट व स्पंजी रसगुल्ले Bread Rasgulla Recipe”

Leave a Comment