जब कुछ समझ ना आएं तो नाश्ते या डिनर में बनाएं ये अफगानी, बुलानी पराठा

Bolani Paratha (Afghani Paratha) recipe in Hindi आज में आपके साथ अफगानी पराठे की रेसिपी शेयर कर रही हूँ। इसे बुलानी पराठा भी बोलते है ये थोड़ा-थोडा आलू के पराठे की तरह ही लगता है। लेकिन इसकी रेसिपी एकदम अलग है मै इसको आपको थोडा और सिम्पल करके बता रही हूँ ताकि आप इसे आसानी से बना लें।

जब भी आपको नाश्ते या डीनर में कुछ समझ ना आयें तो झट से बनाएं ये बुलानी पराठा इसके लिए हम दो तरह का आटा लेंगे वैसे तो ये मैदे से ही बनता है लेकिन मैने इसमें दोनों आटे मिलाएं है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Bolani Paratha recipe

  • मैदा = एक कप
  • गेहू का आटा = आधा कप
  • नमक = आधा चम्मच
  • तेल = दो टीस्पून
  • दही = दो टेबल स्पून
  • बेकिंग सोडा = एक चौथाई चम्मच

विधि – how to make Afghani Paratha

अफगानी, बुलानी पराठा बनानें के लिए सबसे पहले एक बाउल में मैदा, आटा, नमक और तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसके बीच में जगह बनाकर इसमें दही और सोडा डालकर दही को चम्मच से अच्छे से फेट लें ताकि इसमें अच्छा सा झाग आ जाएं।

वैसे तो इस रेसिपी में ईस्ट का प्रयोग किया जाता है लेकिन सभी की रसोई में ईस्ट नहीं होता। इसीलिए मैने आपको ये तरीका बताया है ताकि आप आसानी से इस पराठे को बना सके।

अब सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें अब इसमें ज़रूरत अनुसार पानी डालते हुए आटे को गूंध लें। ऊपर से एक चम्मच तेल डालकर आटे को कोट कर लें। अब इसे दस से पन्द्रह मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि आटा अच्छे से सेट हो जाएं। इतने हमारा आटा सेट होता है इतने इसकी स्टाफिंग बना लें।

स्टाफिंग के लिए सामग्री

  • आलू = चार उबले हुए
  • हरी मिर्च = दो बारीक़ कटी हुई
  • लहसुन = तीन कलियाँ
  • हल्दी पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर = एक छोटा चम्मच
  • भूना जीरा पाउडर = आधा टीस्पून
  • नमक = स्वादअनुसार
  • स्प्रिंग अनियन = चार से पांच टेबल स्पून पत्ते और प्याज़ दोनों को चोप कर लें

सबसे पहले आलू को ग्रेट कर लें अब इसमें हरी मिर्च, हरी प्याज़, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

बुलानी पराठे की स्टाफिंग थोड़ी सी पतली होती है इसीलिए इसमें दो से तीन टेबल स्पून पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। पानी को स्टाफिंग के साथ अच्छी तरह से मिला लें अब हमारी स्टाफिंग तैयार है तो अब पराठे बनान शुरू करते है।

इतनी देर में आटा भी अच्छे से सेट हो गया है इसको एक बार मसलते हुए चिकना कर लें। जिस तरह से हम रोटी-पराठे के लिए लोई लेते है उसी तरह से लोई बना लें। फिर इसकी एक रोटी बेल लें। इस रोटी को ना तो ज़्यादा पतला रखना है और ना ही ज्याद मोटा रखना है।

जिस तरह से चपाती बनाते है इसे बिलकुल उसी साइज़ में बेल लें। तवे को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें अब रोटी के ऊपर तेल लगाकर ग्रीस कर लें। फिर इस रोटी के बीच में दो चम्मच स्टाफिंग के रख दें फिर इसे चम्मच की सहायता से रोटी पर फेला लें। हमने स्टाफिंग में पानी इसीलिए मिलाया था ताकि स्टाफिंग आसानी से रोटी पर फेल जाएं।

किनारों पर स्टाफिंग ना लगाएं इसे बीच में ही रखना है अब इसे एक कोर्नर से उठाकर फोल्ड कर लें और दूसरे कोर्नर से भी चिपका लें और जो ऊपर का हिस्सा है उसे लोक कर लें। अब इसे दबाते हुए समोसे का शेप दें तवा भी गर्म हो गया है पराठे को तवे पर रख दें सिकने के लिए।

Bolani Parathaजिस तरफ से हमने पराठे को चिपकाया है वह वाली सेड को ऊपर रखे मीडियम गैस पर इसे थोड़ी देर सिकने दें। जब ये नीचे से अच्छे से सिक जाएं तो इसे पलट लें। पराठे पर घी या तेल लगाकर कर ग्रीस कर लें इसे पलटते हुए दूसरी तरफ से भी तेल लगाकर सेक लें। इस पराठे को लो टू मीडियम गैस पर ही सेके ताकि ये अच्छे से अन्दर तक सिक जाएं।

खमीर की वजह से ये पराठा फूल भी जाता है ये बहुत ही सॉफ्ट और टेस्टी पराठे बनकर तैयार होते है।  पराठे को तवे से उठाकर प्लेट में रख लें गरमा-गर्म पराठे को चटनी अचार के साथ सर्व करें या इसे ऐसे ही खाएं दोनों तरह से ये सुवादिष्ट लगता है। इस बार आप भी नाश्ते या डिनर में बनाएं ये मजेदार पराठा।

शेयर करें:

2 thoughts on “जब कुछ समझ ना आएं तो नाश्ते या डिनर में बनाएं ये अफगानी, बुलानी पराठा”

Leave a Comment