आज डिनर में बनाएं स्वाद से भरपूर ज़ीरा पराठा – Jeera Paratha recipe

ज़ीरे पराठे को आप बहुत ही आसानी से बना सकते है (paratha) मैंने इसे तिकोना साइज़ का बनाया है पर आप इसे सादे (Zira Paratha recipe) गोल या चोकोर आकार का भी बना (paratha recipe) सकते है कुछ लोग पराठा बेलने के बाद ज़ीरा ऊपर से छिड़क कर फेला देते है लेकिन ये सही तरीका नहीं है ज़ीरा पराठा बनाने का क्योकि इससे ज़ीरा सही अच्छे तरीके से सारे में नहीं फेलता है इसलिए आप इसे आटे में ही डालकर गुंधे।

आटा गूंध ने के लिए आवश्यक सामग्री – Zira Paratha recipe

  • गेहू का आटा = दो कप
  • तेल = एक बड़ा-चम्मच
  • ज़ीरा = दो चम्मच
  • नमक = अपने स्वाद के अनुसार
  • पानी = एक कप या जरुरत के अनुसार

पराठा बनाने के लिएं

  • लाल मिर्च पावडर = थोड़ी सी
  • गेहू का आटा = एक बड़ा-चम्मच
  • तेल = बड़े-चम्मच

ज़ीरा पराठा बनाने की विधि  – how to make Jeera Paratha

जीरा पराठा बनानें के लिए एक बाउल में दो कप गेहू का आटा लें दो कप आटे से आपके सात से आठ पराठे बन जायेंगे। अब इस आटे में नमक और ज़ीरा डालकर अच्छे से मिक्स करे हमने यहाँ दो कप आटे में दो चम्मच ज़ीरा लिया है आप अपने स्वाद के अनुसार ज़ीरा कम या ज़्यादा भी कर सकते है।

आटे में एक बड़ा चम्मच तेल डाले तेल डालने से पराठे नर्म व मुलायम बनते है तेल डाल कर आटे को खूब अच्छी तरह से मिला ले।

आटे में थोडा-थोडा पानी मिलाकर नर्म सा आटा गूंध लें ज़ीरा पराठे को आप आलू की सब्ज़ी सूखी सब्ज़ी दही, आचार दाल या किसी के साथ भी खा सकते हो।

आटा गूंधने के बाद इसे गीले कपडे से ढककर दस से पंद्रह मिनट के लिए रख दें। (अगर आपके पास ज़्यादा समय नहीं है तो आप तुरंत भी पराठे बना सकते हो)

तय समय बाद आटे से नींबू के साइज़ का आटा तोड़कर लोई बना लें बैलन की सहायता से लोई को  बेल कर चार से पांच इंच की पूरी के साइज़ का बेल लें।

Jeera Paratha

अब इसपर तेल लगा कर थोडा सा सुखा आटा छिड़ककर दें और थोडा सा लाल मिर्च पावडर भी छिड़क दें इसे आधा फोल्ड करे फिर से तेल लगाकर इसे तिकोने आकर में फोल्ड कर लें। (आप बच्चो के लिए पराठे बना रही है तो फिर इसमें लाल मिर्च पावडर ना डाले क्योकि बच्चे ज़्यादा तीखा नहीं खाते)

तिकोने पराठे को इसी तिकोने साइज़ में बेले अगर आप पहली बार तिकोना पराठा बना रही है तो शुरु-शुरू में आपको समय लगेगा परन्तु प्रेक्टिस हो जाने पर ये बहुत आसान होगा।

तवे को गैस पर रख कर गर्म करें तवा गर्म हो जाने पर इस पर पराठा डाल दें 10 सेकंड बाद इसे पलट दें और इसपर एक चम्मच तेल डालकर पराठे को दोनों तरफ से कुरकुरा होने तक सेक लें।

पराठे को एक बड़े चम्मच से दबा दबाकर सके ऐसा करने से पराठा जल्दी भी सिकता है और ये कुरकुरा भी हो जाता है बाकि के बचे हुए पराठे भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

तो आज डिनर में हो जाए गरमागर्म ज़ीरा पराठा आज तो मौसम भी पराठे खाने का हो रहा है वाव सर्दी का मौसम और साथ में हल्की-हल्की बारिश और इस मस्त मौसम में खाने को मिले गरमागर्म जीरा पराठा तो मज़ा ही आ जाए ज़ीरा पराठे को ब्रेकफास्ट और बच्चों के टिफिन के लिए भी बना सकते है।

शेयर करें:

Leave a Comment