बनाएं टमाटर की मजेदार पूरी और पराठा Tomato Poori Recipe

Tomato Poori Recipe in Hindi बारिश का मौसम है ऐसे में पूरी खाना तो बनता है तो क्यों न इस बार पूरी में डाले एक नया ट्विस्ट। बनाएं टमाटर की मजेदार पूरी इनका स्वाद सबसे अलग और हटकर है देर ना करे आप भी ब्रेकफास्ट में बनाएं फटाफट ये मजेदार पूरी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for tomato poori recipe

  • आटा = डेढ़ कप
  • टमाटर = तीन मीडियम साइज़ के
  • अजवाइन = आधा छोटा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा चम्मच
  • जीरा पाउडर = आधा चम्मच
  • गरम मसाला पाउडर = एक तिहाई चमच
  • धनिया पाउडर = एक चम्मच
  • हरा धनिया = दो चम्मच, बारीक़ कटा हुआ
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • तेल = ज़रूरत के मुताबिक

विधि – how to make tomato poori recipe

टमाटर की पूरी या पराठा बनाने के लिए टमाटर के ऊपर वाले भाग को काट दे। अब टमाटर को दो टुकड़ों में काट लें आप चाहे तो टमाटर को गैस पर उबालें या फिर थोड़ा सा पानी डालकर माइक्रोवेव में 4 से 5 मिनट के लिए रख दे। मैंने इसको माइक्रोवेव में रख दिया है चार मिनट बाद टमाटर को माइक्रोवेव से निकाल लें अब इसका छिलका हटा दे और फिर ठंडा होने के लिए रख दें।

ठंडा होने पर टमाटर के टुकड़ों को निकालकर मिक्सर जार में डाल दे इसका पानी टमाटर के साथ ना डालें इसके पानी को आटा गूंधने में इस्तेमाल करेंगे अब इसको पीसकर इसका एक बारीक़ पेस्ट बना लें।

(आप चाहें तो इसमें इतने सारे मसाले ना डालकर के टमाटर की प्यूरी, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर भी इसे बना सकते हैं मैनें ये सभी मसाले इसलिए इस्तेमाल किए हैं ताकि मेरी पूरी चटपटी बने)

आटे को एक बड़े बाउल में डाल लें और इसमें लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला पाउडर, धनिया पाउडर, नमक और अजवाइन डालकर अच्छे से मिक्स कर लें फिर इसमें कटा हुआ हरा धनिया डालकर एक बार फिर आटे में मिक्स कर दे।

अब हमने जो टमाटर को उबालते समय पानी का इस्तेमाल किया था उस पानी को आटे में डाल कर मिला दे और सबसे आखिर में जो हमने टमाटर की प्यूरी बनाई है। वह इसमें डाल दें आप यही कोशिश करें कि इसमें पानी ना डालें बल्कि टमाटर की प्योरी से ही आटा गूंध लें।

प्योरी को आटे में डाल कर अच्छे से मिला लें अगर जरूरत पड़े तो ही आप इसमें पानी ऐड करें जितना मैंने टमाटर का पेस्ट इस्तेमाल किया था उसमें मेरा आटा गूंधकर रेडी हो गया है।

आख़िर में एक चम्मच तेल लेकर आटे को अच्छी तरह से स्मूद कर करते हुए मसल कर घूमाते हुए एकसार कर लें। आप चाहें तो इसे पांच से दस मिनट के लिए रख सकती हैं लेकिन मैं इसे अभी बना रही हूं।

आटे से छोटी-छोटी लोई बना ले आज मैं आपको पूरी और पराठे दोनों ही बनाकर दिखाऊंगी। आपको इनमें से जो भी आसान लगे आप वह बना सकते हैं चकले पर हल्का सा तेल लगा कर पूरी को बेल लें।

पूरी को बेलने के लिए आप तेल की जगह सूखे आटे का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। लेकिन सूखा आटा इस्तेमाल करने से फ्राई करते समय कढ़ाही का तेल खराब हो जाता है।

मैंने इसकी छह पूरियां बनाकर तैयार कर ली हैं और अब मैं पराठा बना रही हूं। मेरा जो बचा हुआ आटा है उससे मैने बड़ी लोई बनाकर जैसे हम नॉर्मल पराठा बनाते हैं इसका पराठा बना कर तैयार कर लेंगे।

आप चाहें तो इसका तिकोना पराठा बना सकते हैं या लयर वाला पराठा भी बना सकते हैं। लेकिन मैं यहां पर गोल परांठे बना रही हूं जब भी आपको लगे कि आप के पराठे की शेप खराब हो रही है तो हथेली की मदद से परांठे को गोल कर ले। आप परांठे को अपने हिसाब से बना सकते हैं इसी तरह से बाकि के सभी पराठे बनाकर तैयार कर लें। पूरी को हमने पहले ही बनाकर रख लिया था कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें।

जब तेल से धुआ उठने लगे तो किनारे से पूरी को तेल में डाल दें और हल्का सा ऊपर से प्रेस करते हुए सेक लें इस तरह करने से पूरी अच्छे से फूलेगी पूरी को दोनों तरफ से अलट-पलट कर फ्राई कर ले।

आप जब भी पूरी फ्राई करें तो गैस की फ्लेम को हाई रखें और पूरी को हल्के से ऊपर से प्रेस  करते हुए सेके इससे आपकी पूरी हमेशा फूलेगी इसी तरह से बाकि की पूरी भी बनाकर तैयार कर लें।

हमारी सभी पूरियां फ्राई हो गई हैं अब हम पराठा सेक लेंगे पराठा सकने के लिए तवे को गैस पर रख कर गर्म होने दें।तवा गर्म होने पर इसपर पराठा डाल दे और परांठे को पलट कर दूसरी तरफ से भी हल्का सा सिक जाने दे।

फिर नॉर्मल पराठे की तरह इसके ऊपर हल्का सा तेल लगा कर इसे सेक ले दूसरी तरफ से भी पराठे को पलटकर तेल लगाकर सेक ले मीडियम या तेज़ आंच पर ही पराठे को सेके।

tomato paratha recipeअगर आप हल्की आंच पर पराठे को सकेंगे तो आपके पराठे केड़े हो जाएंगे। इसी तरह से बाकि के पराठे भी सेक लें आप चाहे तो परांठे को दही या फिर चटनी के साथ सर्व कर सकते है। यह पराठे बहुत ही सॉफ्ट होते हैं पूरी को आप चाहे तो सब्जी के साथ या अचार के साथ सर्व कर सकते है।

बच्चों के टिफिन के लिए भी ये पूरी और पराठे बहुत ही अच्छे रहते है। इनका स्वाद बहुत ही यम्मी होता है जो बच्चों को बहुत पसंद आता है बच्चों को आप टोमेटो सॉस के साथ दे सकती है।

दोस्तों आपको मेरी Tomato Poori और पराठे की रेसिपी कैसी लगी। हमे कमेंट करके बताएं अगर आपको मेरी रेसिपी अच्छी लगे तो इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें।

शेयर करें:

Leave a Comment