स्वादिष्ट व हेल्दी एवोकाडो मिल्क शेक Avocado Juice

Avocado Juice एवोकाडो नाशपाती की तरह दिखने वाला सबसे गुणकारी फलों में से एक है। इसका कलर हल्का हरा, भूरा होता है इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और फायबर होता है। इसमें फोलिक एसिड की अधिक मात्रा होती है ये हार्ड से जुडी सभी बीमारियों से बचाता है ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

इसका प्रयोग शाकाहारी भोजन में किया जाता है अगर स्वाद की नज़र से देखा जाएँ तो ये मीट का मुकाबला करता है एवोकाडो को आप ऐसे भी खा सकते है, या भोजन में पकाकर खा सकते है, मिल्क शेक बना सकते है एवोकाडो को आइस क्रीम बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है।

एवोकाडो को मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा बहुत कम पायी जाती है। आँखों व बालो के लिए भी ये बहुत फायदेमंद होता है इससे स्किन भी बहुत ग्लो करने लगती है।

एवोकाडो को खाने से बोडी को काफी सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते है। एवोकाडो बहुत ही हेल्दी फ़ूड है इसको आप अपनी डाईट में अवश्य शामिल करें।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Avocado Milk Shake Recipe

  • एवोकाडो फ्रूट = एक
  • दूध – एक कप
  • शहद = एक टेबलस्पून

विधि – how to make Avocado Juice

एवोकाडो मिल्क शेक बनाने के लिए एवोकाडो फ्रूट को छुरी से चारो तरफ से घुमाते हुए काट लें। कट करने के बाद हाथ से दोनों को अलग कर दें छुरी की नोक से बीज को घुमाकर निकाल दें।

चम्मच कि मदद से एवोकाडो का रसा पल्प निकालकर पल्प को छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें। फिर इन टुकड़ो को एक ब्लेंडर जार में डाल लें ऊपर से दूध और शहद डालकर मीडियम स्पीड पर स्मूद ब्लेंड कर लें।

हमारा एवोकाडो मिल्क शेक बनकर तैयार है। एवोकाडो मिल्क शेक को गिलास में निकालकर सर्व करें।

सुझाव

आप शहद की जगह चीनी भी इस्तेमाल कर सकते है।

Avocado Milk Shake

शेयर करें:

Leave a Comment