इस रक्षाबंधन सिर्फ दो चीजों के मिश्रण से बनाएं एप्पल नारियल की बर्फी

जायका रेसिपीज किचन में आपका स्वागत है दोस्तों हर घर में रक्षाबंधन और तीज की जोर-शोर से तैयारियां चल रही है और इन त्यौहारों पर हर कोई कुछ अलग कुछ नया बनाना चाहता है क्योकि यही मौका होता है (barfi sweet) सबको अपनी कला दीखाने का अपना हुनर दिखाने का खाना बनाना भी तो एक हुनर ही है।

इन मौको पर ही तो सब एक दूसरे के घर खाना खाते है और अच्छे-अच्छे व्यंजन होने पर सब एक दूसरे की तारीफे भी करते है तो फिर क्यों ना इस बार कुछ ऐसा बनाया जाएं की सब आपकी तारीफे करते-करते थक जाएं।

तो फिर आज बनाते है एप्पल नारियल बर्फी एक (coconut barfi) अलग व नये स्वाद के साथ जब हम मिठाई में नारियल के साथ फ्रूट डालेंगे तो एक गज़ब का स्वाद आएगा।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – Apple coconut barfi RECIPE

  • नारियल का बूरा = 11/2 कप ताज़ा
  • सेब = चार कप कद्दूकस किए हुए
  • छोटी इलायची = 3/4 छोटा चम्मच पिसी हुई
  • अखरोट = 3/4 कप बारीक कटे हुए
  • चीनी= 11/2 कप

सजाने के लिए

पिस्ता

विधि – HOW TO MAKE Apple coconut barfi

एक कड़ाही में स्लो गैस पर सेब, नारियल और चीनी डालकर आठ से दस मिनट तक अच्छे से चलाते हुए भून लें।

जब यह अच्छी तरह से भुन जाए तो फिर इसमें छोटी इलायची और अखरोट मिलाकर तीन से चार मिनट तक और चलाते हुए भून लें।  

जब यह बिल्कुल नर्म हो जाए तो फिर गैस को बंद कर दें और इस मिश्रण को एक प्लेट में निकाल कर हल्का सा ठंडा होने के लिए रख दें।

जब ये ठंडा हो जाएं तो फिर इसके ऊपर से पिस्ता छिड़क दें और हल्के हाथों से दबांते हुए बर्फी (burfi) के आकार में चाकू की मदद से काट लें।

अब इसे तकरीबन तीन घंटे तक ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें  जब यह अच्छे से ठंडी हो जाए तो फिर इसे एक प्लेट में निकाल लें और मज़े से खाएं एप्पल नारियल बर्फी।

अगर आपको कोई भी अपनी पसंद की रेसिपी चाहिए जो हमने अभी तक ना लिखी हो तो आप कमेन्ट करके हमे बताएं हम जल्द ही वह रेसिपी आपके साथ शेयर करेंगे। 

Leave a Comment