सिर्फ 1 घंटे में बनाएं मज़ेदार रसीला आंवला मुरब्बा Instant Amla Murabba Recipe

Amla Murabba Recipe In H indi दोस्तों आज मैं आपको इंस्टेंट आंवले का मुरब्बा बनाना बताऊंगी इस मुरब्बे को आप झटपट बनाकर तैयार कर सकते हैं। यह बहुत ही रसीला व टेस्टी बनता है आप इस मुरब्बे को सिर्फ 1 घंटे में बनाकर तैयार कर लेंगे।

आवश्यक सामग्री –  Ingredients For Amla Murabba Recipe

  • आंवला = 2 किलो
  • चीनी = दो किलो
  • काली मिर्च पाउडर = छोटा आधा टीस्पून

विधि – How To Make Instant Amla Murabba

सबसे पहले आंवले को अच्छे से धो लें मुरब्बा बनाने के लिए आंवला थोड़ा बड़े साइज का ही लें। आंवले का मुरब्बा नवंबर या दिसंबर के महीने में बनाया जाता है क्योंकि नवंबर-दिसंबर के महीने में आंवले अच्छी तरह से पक जाते हैं।

मैंने आंवले के मुरब्बे की रेसिपी पहले भी आपके साथ शेयर की है जो पारंपरिक तरीके से बनता है। आज मैं आपके साथ झटपट बनने वाला आंवले का मुरब्बा बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूं ये भी उतना ही स्वादिष्ट होता है।

एक फोग की सहायता से आंवले को थोड़ी-थोड़ी दूरी पर गोद ले गोदते समय सावधानी रखें। क्योंकि ये बहुत फिसलता है आपके हाथ में चोट भी लग सकती हैं।

आंवले गोदने के बाद फौरन पानी में डाल दे पानी में डालने से आंवले काले नहीं पड़ते इसी तरह से बाकि के सभी आंवले भी इसी तरह से गोदकर पानी में डाल दें।

एक बर्तन में पानी गर्म होने के लिए रख दें जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमें आंवले डाल दें। पानी इतना रखे की आंवले के ऊपर रहे जैसे ही इसमें उबाल आ जाए तो इसको 3 मिनट तक उबालें 3 मिनट से ज्यादा इसको बिल्कुल ना उबालें।

3 मिनट बाद आंवले को फौरन पानी से निकाल ले इन्हें गर्म पानी में बिल्कुल ना छोड़े नहीं तो यह पकते रहेंगे।

गैस पर एक स्टील की कढ़ाई रखे हैं आप जब भी मुरब्बा बनाएं लोहे के बर्तन में मुरब्बा कभी भूल से भी ना बनाएं क्योंकि लोहे के बर्तन में आपका मुरब्बा काला पड़ जाएगा।

कढ़ाई में चीनी डाल दे अब इसके ऊपर जो हमने आंवले उबाल कर रखे है। वह डाल दे गैस को ऑन कर दें और गैस को लो फ्लेम पर रख दे इसे ढककर 5 मिनट तक पकने दें 5 मिनट बाद ढक्कन खोल कर चीनी को चलाएं।

इसको ढककर तब तक पकाएं जब तक कि चीनी अच्छे से मेल्ट ना हो जाए अब इसको ढक दें और पांच से सात मिनट पकने दें।

ढक्कन हटाकर देखें चीनी ने पानी छोड़ना शुरू कर दिया है क्योंकि चीनी मेल्ट होने लगी है। इसमें पानी बिल्कुल नहीं डालना है चीनी धीरे-धीरे मेल्ट हो जाएगी 5 मिनट बाद एक बार फिर चेक करें चीनी 70% तक मेल्ट हो चुकी है आंवले का इस तरह से बनाया मुरब्बा बहुत ही स्वादिष्ट होता है।

इसे आप कांच के जार में स्टोर करके 1 साल तक रख सकते हैं ये बहुत ही टेस्टी व हेल्दी रेसिपी है। गैस को मीडियम कर दे क्योकि चीनी 70% तक मेल्ट हो चुकी है।

थोड़ी देर में आप देखेंगे कि चीनी बिलकुल मेल्ट हो जाएगी गैस को मीडियम रखे और इसे जब तक पकाएं जब तक आंवले और चाशनी का कलर ब्राउन ना हो जाएँ और इसे थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहे।

जब आंवले और चाशनी का कलर ब्राउन हो जाएँ तो फिर गैस को बंद कर दे। अभी इसमें बहुत सारे झाग हो रहे होंगे ठंडा होने के बाद इसके झाग खत्म हो जाएंगे।

अभी ये बहुत पतला है लेकिन ठंडा होने के बाद ये गाढ़ा हो जाएगा Amla Murabba को बनाने में 1 घंटे का समय लगा है। 15 मिनट चीनी मेल्ट होने में और 45 मिनट आंवले को पकाने में लगे हैं। 1 घंटे में मुरब्बा बनकर तैयार हो जाएगा आप चाहे तो फ्लेवर के लिए इसमें थोड़ा सा इलायची पाउडर डाल सकते हैं या काला नमक डाल सकते हैं मै इसमें आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर डाल रही हूं इससे टेस्ट बहुत अच्छा आता है।

काला नमक ना डालने से आप इसे व्रत में भी खा सकते हैं यह मुरब्बा बहुत ही सॉफ्ट बना है और इसे 1 दिन बाद खाने में इस Amla Murabba का टेस्ट बहुत ही अच्छा आता है। 12 घंटे बाद Amla Murabba अच्छे से ठंडा हो जाता है इसका कलर भी बहुत अच्छा हो गया है अगर आपको मुरब्बा बनाने के बाद चाशनी पतली लगे तो आप मुरब्बे को दोबारा पका सकते हैं।

Instant Amla Murabba Recipe

शेयर करें:

1 thought on “सिर्फ 1 घंटे में बनाएं मज़ेदार रसीला आंवला मुरब्बा Instant Amla Murabba Recipe”

Leave a Comment