बाल काले करने के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है ये रेसिपी – amla candy recipe in hindi

अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो फिर आज ही घर पर बनाएं ये डिश (dish) और रोज़ खाएं अगर आपके बाल उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं तो आपकी मदद आंवला (myrobalan) कर सकता है। वैसे तो बाजार में आंवले का मुरब्बा, (amla ka murabba) अचार (amla ka achaar) और कैंडी (amla Candy) उपलब्ध हैं लेकिन अब आप घर पर भी आंवला कैंडी (amla Candy) बना सकते हैं और इसके नियमित इस्तेमाल से आपके सफेद बाल एक बार फिर से काले हो सकते हैं। आइये देखते हैं आवंला कैंडी बनाने की (amla candy recipe) रेसिपी….

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – amla candy recipe

  • आंवला = एक किलो, 30 से 35 अदद
  • चीनी = 700 ग्राम

विधि – how to make amla candy recipe

सबसे पहले आंवले को साफ पानी से धो लें। और फिर एक बर्तन में इतना पानी डालकर उबलने के लिए रख दें कि आंवला उसमें अच्छी तरह डूब जाएं।

अब उबलते हुए पानी में आंवले डाले और फिर से उबाल आने के बाद 5 मिनट तक आंवले को उबलने दें और अब गैस को बन्द कर दें और इन आवलों को 5 मिनट के लिए ढककर रख दें।

अब उबले हुए आंवले को चलनी में करके रख दें ताकि आंवले से अतिरिक्त पानी निकल जाएं और ठंडा होने पर इनको चाकू की मदद से काट कर फांके अलग-अलग कर लें और गुठली निकाल कर फैंक दें।

अब आंवले की कलियों को एक बड़े बर्तन में भरे और 650 ग्राम चीनी ऊपर से भरकर रख दें बची हुई 50 ग्राम चीनी (आधा कप) का पाउडर बनाकर रख लें।

दूसरे दिन आप देखेगे कि सारी चीनी का शरबत बन गया है और आंवले के टुकड़े उस शरबत में तैर रहे हैं। आप इस शरबत को चम्मच से चला कर ढककर रख दें। 2 से 3 दिन बाद यह आंवले के टुकड़े शरबत में तैरने के बजाएं बर्तन के तले में नीचे बैठ जाएगे।

और अब इस शरबत को छलनी से छान कर अलग कर दें छलनी में आंवले के टुकड़े रह जाएगे जब पूरी तरह से आंवले से शरबत निकल जाएं तो फिर इन टुकड़ों को थाली में डाल कर धूप में सुखा लें।

अब सूखे हुए आंवले के टुकड़ों में चीनी का पाउडर मिलाएं। लीजिएगा आंवला कैन्डी बनकर तैयार हो गई है़ यह कैन्डी आप कन्टेनर में भर कर रख लें और रोज़ाना 6 से 7 टुकड़े खाइए यह स्वाद में तो बहुत अच्छी है ही साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बड़ी फायदेमन्द हैं।

सुझाव

आंवलों को ठंडे पानी में कभी मत डालिए पानी को पहले उबलने दे तब ही आवंले डाले।

2 thoughts on “बाल काले करने के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है ये रेसिपी – amla candy recipe in hindi”

Leave a Comment