कच्चे पपीते का मुरब्बा बनाने की आसान विधि Raw Papaya Murabba

Raw Papaya Murabba कच्चे पपीते का पेठा या मुरब्बा बनाना बहुत ही आसान है और ना ही इसको बनाने में ज्यादा सामग्री की ज़रूरत पड़ती है। बस तीन से चार चीजों से ये बनकर तैयार हो जाता है। ये खाने में बहुत ही टेस्टी होता है इसको बनाने में आपको काफी ज्यादा मेहनत करने की भी ज़रूरत नहीं है।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for Raw papaya murabba

  • कच्चा पपीता = आधा किलो
  • चीनी = 200 ग्राम
  • हरी इलायची = चार
  • केसर के धागे = 8 से 10
  • खाने का चूना = एक चौथाई चम्मच

विधि – how to make papaya murabba

कच्चे पपीते का मुरब्बा बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे पपीते को धोकर-छीलकर एक-एक इंच के टुकड़ों में काट लें। एक बाउल में आधा लीटर पानी डालें और साथ ही एक चौथाई चम्मच खाने का चूना डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले। जब चूना पानी में अच्छे से मिल जाए तो कटे हुए पपीते के टुकड़े इस पानी में डालकर मिला लें।

इसे 8 से 10 घंटे के लिए रख दें 10 घंटे बाद सबसे पहले इसका पानी छान लें और फिर साफ पानी से पपीते को रगड़-रगड़कर दो से तीन बार धोकर एक प्लेट में निकाल कर रख ले।

अब पपीते के टुकडो में कांटे वाले चम्मच (फोग) से चारों तरफ छेद कर दें। एक पैन में आधा लीटर पानी डालकर गर्म होने दें जब पानी अच्छे से गर्म हो जाए तो कटे हुए पपीते के टुकड़े इसमें डाल कर 10 से 15 मिनट तक पका लें।

बीच-बीच में चलाते रहें गैस की आंच को तेज रखें पपीते 80% गले हुए होने चहिये। इतने पपीते पक रहे हैं इतने चीनी का पाउडर बना लें। एक मिक्सर जार में चीनी, केसर के धागे और छोटी इलायची के बीज निकलकर डाल दें अब चीनी को पीसकर पाउडर बना लें।

पपीते को चेक करें अगर पपीते 80% गल गये हैं तो इन्हें गर्म पानी से निकालकर एक बाउल में ठंडा पानी ले और उसमें पपीते के टुकड़े डाल दे ठंडे पानी में पपीते को 10 मिनट रखने के बाद फिर पपीते को छलनी से छानकर एक प्लेट में रख दें।

हमारे पपीते 80% पक-कर तैयार हैं एक पैन  को गर्म होने के लिए गैस पर रखे और इसमें आधा कप पानी डाल दे। पानी डालने के बाद इसमें चीनी, केसर और छोटी इलायची वाला पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर ले।

जब तक की चीनी का पाउडर पानी में अच्छे से घुल ना जाएँ जब चीनी पानी में घुल जाएँ तो इसमें पपीते के टुकड़े डाल दे गैस की आंच को लो-टू मीडियम रखें।

पपीते को चलाते हुए चाशनी में अच्छे से मिला ले 5 मिनट के लिए इसको ढककर पकाएं जिससे कि पपीते के अंदर चीनी की चाशनी अच्छे से अब्जोब हो जाए।

तय समय बाद खोलकर देखें और चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक की चाशनी गाढ़ी होकर खुश्क ना हो जाए। करीब 10 से 15 मिनट तक इसे बराबर चलाते रहें चाशनी पकते-पकते गाढ़ी हो जाएगी जब चाशनी पूरी तरह से सूख जाए तो गैस को बंद कर दें।

सारे पपीते के टुकड़ों को एक प्लेट में निकाल ले हमारा पपीते का मुरब्बा बनकर तैयार हो चुका है अभी ये सॉफ्ट है क्योंकि गर्म है मुरब्बे को रूम टेंपरेचर पर ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये पूरी तरह से ठंडा हो जाएगा तो यह ऊपर से टाईट और अंदर से सॉफ्ट रहेगा खाने में यह बहुत ही टेस्टी लगता है।

Raw papaya murabba
Print Recipe
4.78 from 9 votes

Raw Papaya Murabba

Prep Time10 mins
Cook Time35 mins
Total Time45 mins
Course: Raw Papaya Murabba
Cuisine: Indian
Keyword: Murabba Recipe, Petha Recipe
Servings: 3 People
Calories: 18kcal

Nutrition

Calories: 18kcal

Leave a Comment

Recipe Rating