सूजी का इतना कुरकुरा व इज़ी नाश्ता, बच्चो के टिफ़िन या सफर के लिए बनाएं Aloo Suji Bites

aloo suji Bites recipe in hindi आज हम जो नाश्ता बनाने वाले हैं वह बहुत टेस्टी नाश्ता है। आप इसे बच्चों के टिफिन में बनाकर दे सकते हैं या फिर अगर आप कही सफर पर जा रहे हैं आप सफर के नाश्ते के लिए भी इसे बना सकते हैं। Breakfast recipes बनाने में यह बहुत ही ईजी है बहुत ही कम इंग्रेडिएंट्स से यह बन जाता है और बच्चे इसे बहुत पसंद करते है चलिए बनाना शुरु करते हैं।

 आवश्यक सामग्री – ingredients for aloo suji Bites recipe

  • सूजी = एक कटोरी
  • आलू = एक मीडियम साइज़ का, कद्दूकस कर लें
  • नमक = छोटा आधा चम्मच
  • चिल्ली फ्लेक्स = एक तिहाई चम्मच
  • चाट मसाला = ज़रूरत अनुसार
  • तेल = फ्राई करने के लिए

विधि – how to make aloo suji Bites

कढ़ाही को गैस पर रखें और सूजी को कढ़ाई में डाल दें इसे मीडियम गैस पर दो मिनट तक भून ले। जब ये थोड़ी भून जाए तो फिर इसमें आधा चम्मच नमक और चिल्ली फ्लेक्स डाल दे। अगर आपके पास चिल्ली फ्लेक्स नहीं है तो आप लाल मिर्च का पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब इसे अच्छे से मिक्स करके थोड़ा सा और भून लें फिर इसमें आलू डाल दे आलू को सूजी के साथ अच्छे से मिक्स कर लें।

गैस को स्लो कर दें धीमी आंच पर इसे थोड़ा सा और पका ले अब इसमें एक कप पानी थोडा-थोड़ा करके डालेंगे और चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

इसे बहुत ज्यादा पतला नहीं करना है इसे हमें डो की तरह से बनाना है धीमी आंच पर थोड़ी देर तक पकाने के बाद गैस को बंद कर दें और इसे ढक कर रख दें।

जब ये ठंडा हो जाए तो फिर इसकी बाइट्स बनाना शुरु करते हैं। कोई भी सॉफ्ट सी प्लास्टिक लें  और उसे चकले पर बिछा लें तेल लगाकर प्लास्टिक को ग्रीस कर ले।

कढ़ाही में तेल डालकर गैस पर रखे अब जो हमने सूजी का आटा तैयार किया है उसका मसलते हुए पेड़ा बना लें अब इस पेड़े को प्लास्टिक पर रखकर हाथों व हथेली और उंगलियों से फैला कर इस को एक रोटी का शेप दे।

इसे बहुत ज्यादा पतला नहीं करना है थोड़ा मोटा ही रखें फिर चाकू की मदद से इसे काट लें।  जिस तरह हम फ्रेंच बनाते हैं उसी तरह से इसे उसी शेप में काट लें।

अब हमारे सूजी बाइट्स बनकर रेडी हैं फ्राई होने के लिए तेल भी गर्म हो चुका है। अब इसमें एक-एक करके यह सूजी की बाइट्स डाल दे।

अब इन्हें हल्का सुनहरा होने तक अच्छे से दोनों तरफ से फ्राई कर लें जब ये दोनों तरफ से अच्छे से सुनहरे व कुरकुरे हो जाएं तो इन्हें एक प्लेट में टिशू पेपर बिछा कर निकाल लें।

अब हमारी सूजी की बाइट्स बनकर तैयार हो गए हैं जैसे-जैसे यह ठंडी होंगी और भी ज्यादा क्रिस्पी होती जाएंगी अब इसमें थोड़ा सा ऊपर से चाट मसाला स्प्रिंकल कर दें चाट मसाला डालने से ये बहुत टेस्टी हो जाएंगे।

शेयर करें:

3 thoughts on “सूजी का इतना कुरकुरा व इज़ी नाश्ता, बच्चो के टिफ़िन या सफर के लिए बनाएं Aloo Suji Bites”

Leave a Comment