शाम की चाय पर आटे से बनाएं स्वादिष्ट स्नैक्स Atta Namkeen Rings Recipe

Atta Namkeen Rings recipe आज मैं आपके साथ आटा नमकीन रिंग्स बनाने की रेसिपी शेयर करूंगी यह नमकीन रिंग्स बनाने में बहुत ही आसान और हेल्दी होते है।

दोस्तों ज्यादातर स्नैक्स रेसिपीज मैदे से बनाई जाती है। लेकिन आज यह स्नैक्स रेसिपीज मैं आपको आटे से बनाकर दिखाऊंगी ये रिंग्स  बच्चों को बहुत पसंद आती है। आप यह आटा नमकीन रिंग्स एक बार बनाकर पूरे महीने तक रखकर खा सकते हैं यह बहुत ही खस्ता व क्रिस्पी बनती है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Atta Namkeen Rings Recipe

  • गेहूं का आटा = 1 कप
  • अजवाइन = एक छोटा चम्मच
  • ज़ीरा = एक छोटा चम्मच
  • नमक = स्वादानुसार
  • देसी घी = 4 बड़े चम्मच, आप चाहे तो तेल भी ले सकते हैं

विधि – How To Make  Atta Namkeen Rings Recipe

नमकीन रिंग्स बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में आटा, अजवाइन, ज़ीरा, नमक और घी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे आप को हाथ से मसल-मसल कर अच्छी तरह से मिक्स करना है।

आटा रिंग्स बनाने के लिए सही मोयन का पड़ना बहुत जरूरी होता है। इसीलिए बिल्कुल सही मात्रा में आटे में घी या तेल को डालें।

Atta Ringsजिससे यह बिल्कुल खस्ता व क्रिस्पी बनेंगे। और ज्यादा दिन इनकी शेल्फ लाइफ बनी रहेगी। जब हम इस को अच्छे से मिक्स करके मुट्ठी में लेकर बांधेंगे। तो ये एकदम बंध जाएगी। इसका मतलब बिल्कुल सही मात्रा में घी डाला है। अब हम इसका टाईट डो बनाएंगे जैसा हम पूरी के लिए आटा गूंधते हैं उससे भी टाइट इसका दो बनाना है।

इसमें पानी हम बिल्कुल थोड़ा-थोड़ा करके डालेंगे ताकि हम इसका एकदम सख्त आटा गूंध सकें। इसका टाइट आटा गूंध कर तैयार कर लें।

आटा गूंधने के बाद हाथों में थोड़ा सा घी लेकर आटे पर चारों तरफ लगा दे। और 5 से 10 मिनट के लिए इसको सेट होने के लिए रख दें।

कढ़ाही में तेल डालकर स्लो फ्लेम पर गर्म होने के लिए रख दें। तय समय बाद आटे को एक बार फिर से अच्छी तरह से मसल-मसल कर एक सार कर ले। अब इसमें से एक बड़ी लोई तोड़ लें और उसको गोल करते हुए उसका पेड़ा बना लें।

अब हम इसको बेलन की सहायता से एकदम पतली रोटी की तरह से बेल लेंगे। जिस तरह से हम रोटी को बोलते हैं। बिलकुल वैसे ही रोटी बेल कर इसको गिलास की मदद से गोलआकार में काट लें। गोलाकार में काटते हुए रिंग की शेप्स देंगे। आप इस रिंग्स को छोटा या बड़ा अपनी पसंद के हिसाब से कर सकते हैं।

पूरी रोटी को गिलास की मदद से गोल गोल रिंग की तरह से काट ले। अब कोई भी छोटे साइज का ढक्कन ले या टोमेटो केचप की बोतल का ढक्कन लें। और जो हमने गोल-गोल रिंग्स काटे है उनके बीच में इस ढक्कन को रखकर हम इसको फिर से रिंग्स की शेप देंगे। और ढक्कन के अन्दर जो आटा कटा है उसको निकाल दें।

बिल्कुल जैसे डोनट होती है बच्चों को ऐसे रिंग्स बहुत ज्यादा पसंद आती है। और बनने के बाद यह बहुत ही अच्छे लगते हैं। इसी तरह से सारे रिंग्स बनाकर तैयार कर ले। किनारे पर से सारा एक्स्ट्रा आटा निकाल दे।

इस बचे हुए आटे को अपने डो में मिक्स कर दें अब इन सभी रिंग्स पर काटे वाले चम्मच की मदद से छेद कर दें।

Atta Namkeen Rings recipeजिससे हमारे रिंग्स फूलेंगे नहीं सभी रिंग्स पर काटे वाले चम्मच की मदद से छेद कर ले। ऐसा करने से हमारे रिंग्स बिल्कुल भी नहीं भूलेंगे बाकी की रिंग्स भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

हमें तेल को बहुत ज्यादा गरम नहीं करना है। वरना हमारी सभी रिंग्स जल जाएंगे तेल को हमें मीडियम गरम ही करना है। एक-एक करके रिंग्स को कढ़ाही में डाल दे। एक बार में जितनी रिंग्स आपकी कढ़ाही में आए आप उतने रिंग्स कढ़ाही में डाल दें।

आटे रिंग्स को हमें मीडिया आंच पर ही फ्राई करना है जिस से हमारे रिंग्स अंदर तक अच्छे से सिक जाएं।

इन्हें अलट-पलट कर के अच्छे से गोल्डन फ्राई होने तक तल ले। रिंग्स को मीडियम आंच पर ही तले ताकि रिंग्स अच्छे से अंदर तक क्रिस्पी हो जाए। हमारे सभी आटा नमकीन रिंग्स सुनहरे हो गाएं हैं। इनको टिशू पेपर पर निकाल दे बाकि की सभी आटा रिंग्स भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

चाय के साथ में ये रिंग्स बहुत ही अच्छी लगती हैं और बच्चों को भी बहुत पसंद आती हैं। आप चाहें तो इन्हें बच्चों के लंच बॉक्स में रख कर भी दे सकते हैं।

सबसे जरूरी बात जब भी आप रिंग्स बनाने के लिए आटा गुंधे। तो यह बिल्कुल टाइट और सख्त होना चाहिए। इसीलिए आटा को बहुत ही सख्त और अच्छे से गुंधे।

दूसरी बात आपको रिंग्स को बिलकुल भी तेज़ फ्लेम पर फ्राई नहीं करना है बल्कि इसे स्लो आंच पर फ्राई करें फ्राई करने में थोड़ा टाइम जरूर लगता है। पर ऐसा करने से ये अंदर तक अच्छे से सिक जाते हैं जिस वजह से बहुत ही कुरकुरे और क्रिस्पी बनते हैं।

तेज आंच पर सकने से यह बाहर से जल जाती और अंदर से कच्ची रहती है। आप आटे या मैदे से कोई भी सस्ता चीज बना रहे हो तो स्लो गैस पर ही फ्राई करें।

तीसरी चीज बिल्कुल सही मात्रा में आटे में मोयन डालना जो हमने आटे में घी डाला है। वह सही मात्रा में डलना बहुत जरूरी है। एकदम क्रिस्पी व खस्ता रिंग्स के लिए।

अब हमारे बहुत ही अच्छी आटा रिंग्स बनकर तैयार हो गए है। देखने में भी बहुत ही अच्छी और सुंदर लग रही हैं। खाने में एकदम क्रिस्पी आप इसको 1 महीने तक रख कर खा सकते हैं। बच्चों को भी यह बहुत पसंद आती हैं। ठंडी हो जाने पर आप इन रिंग्स को किसी और एयर टाईट कंटेनर में भरकर रख दें। और जब भी आपका मन करें कंटेनर से निकाले और खाएं।

keyword: Atta Namkeen Rings recipe, aate ka namkeen, atta snacks recipes in hindi

शेयर करें: